New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2021 02:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदुस्तान में 5जी लॉन्च से पहले ही डिजिटिलाइजेशन बूम पर है. शिक्षा से लेकर सिनेमा तक समाज का हर अंग तेजी डिजिटिलाइज हो रहा है. कोरोना के बाद लगे लॉकडाउन की वजह से जब कई रास्ते बंद हुए तो लोगों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का ही सहारा लिया. ऐसे में भला सिनेमा कैसे अछूता रह सकता है. मनोरंजन तो हर इंसान की जरूरत है, जिसमें फिल्में और वेब सीरीज एक बड़ी भूमिका निभाती हैं. इसलिए जब सिनेमाहाल बंद हुए, तो लोगों को टीवी ने सहारा दिया. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, वूट, जी5, एमएक्स प्लेयर, डिज्जनी प्लस हॉटस्टार और सोनी लिव जैसे प्लेटफॉर्म्स दर्शकों के लिए मनोरंजन के प्रमुख स्रोत के रूप में सामने आए.

फिक्की की मीडिया एवं एंटरटेनमेंट पर आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में ओटीटी पर ऑरिजनल कंटेंट डिमांड डबल हो जाएगी. साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर नॉन फिक्शन कंटेंट में 250, डॉक्यूमेंट्री में 100, फिक्शन में 370 व किड्स टाइटल में 100 फीसदी से ज्यादा का ग्रोथ देखा गया है. बीते साल नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा फिल्में देखने वाला देश भारत था. इतना ही नहीं पिछले साल मार्च से जुलाई के दौरान लॉकडाउन में भारत में ओटीटी पेड सबस्क्राइबर्स में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. पेड सबस्क्राइबर्स की संख्या 2.22 करोड़ से बढ़कर 2.9 करोड़ तक पहुंच गई. ये बढ़त बताती है कि आने वाले कुछ वर्षों में ओटीटी तेजी से बढ़ने वाला है.

ओटीटी पर सबस्क्राइबर्स तेजी से बढ़ रहे हैं. मेकर्स द्वारा लगातार बेहतरीन फिल्मों और वेब सीरीज पर काम हो रहा है. ये बात तो समझ में आ गई, लेकिन दर्शक किस तरह की फिल्में या वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, ये बड़ा सवाल है? इसका जवाब जानने से पहले ये जानना ज्यादा जरूरी है कि कोई फिल्म या वेब सीरीज के कितने जॉनर होते हैं. जॉनर यानि फिल्म निर्माण की शैली. सिनेमा का विषय, पात्र, पात्रों की विशेषताएं, घटनाए, प्रसंग, उद्देश्य, क्लाइमैक्स, संघर्ष और तनाव की स्थितियां कौन सी है, उससे जॉनर तय होता है. इसका सीधा अर्थ शैली, ढंग, पद्धति, स्टाइल, रीति और प्रकार है. दर्शक जिस जॉनर को ज्यादा पसंद करते हैं, उसमें सिनेमा की बाढ़ आ जाती है. क्राइम थ्रिलर, एक्शन, हॉरर, एक्शन, मिस्ट्री और कॉमेडी सिनेमा के प्रचलित जॉनर हैं, जिनमें ज्यादार सिनेमा का निर्माण होता है.

mirzapur_650_071321124442.jpgनेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो पर लगातार बेहतरीन फिल्मों और वेब सीरीज पर काम हो रहा है.

iChowk सिनेमा के इन्हीं प्रचलित जॉनर से जुड़े ऐसे वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको बताने जा रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इस कड़ी में सबसे पहले पेश है ओटीटी के इतिहास की अबतक की सबसे मशहूर टॉप 5 क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज की लिस्ट. आइए जानते हैं कि इसे आपको क्यों देखना चाहिए.

1. वेब सीरीज- सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.6

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- सैफ अली खान, पंकज त्रिपाठी, रणवीर शौरी, कुब्रा सेट, नीरज काबी, राधिका आप्टे और नवाजुद्दीन सिद्दकी

डायरेक्टर- अनुराग कश्यप और नीरज घेवान

क्यों देखें- नेटफ्लिक्स की ओरिजनल वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' के दो सीजन रिलीज हो चुके हैं. विक्रम चंद्रा की नॉवल 'सेक्रेड गेम्स' पर आधारित इस सीरीज को अनुराग कश्यप और नीरज घेवान ने निर्देशित किया है. पहले सीजन में जरायम की दुनिया में उदय होते गणेश गायतोंडे की नजर से मुंबई को देखा गया, लेकिन दूसरे सीजन में गायतोंडे का पतन दिखाया गया है. वहीं दूसरी तरफ अपने दोस्त जैसे हवलदार काटेकर की मौत के दुख से जूझ रहे एक पुलिसवाले सरताज सिंह की कहानी जारी है, जो गायतोंडे की मिस्ट्री के बीच उलझा हुआ है. क्राइम थ्रिलर सेक्रेड गेम्स ऐसी सबसे पहली सुपरहिट वेब सीरीज है, जिसने आम लोगों का ओटीटी से परिचय कराया था.

2. वेब सीरीज- द फैमिली मैन (The Family Man)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.8

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा

डायरेक्टर- राज और डीके

क्यों देखें- प्राइम वीडियो की क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' में पारिवारिक पृष्ठभूमि पर राष्ट्रप्रेम से ओतप्रोत जासूसी की ऐसी कहानी दिखाई गई है, जो रोंगटे खड़े कर देने वाली है. एक मिडिल क्लास आदमी श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट है. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाते और संघर्ष करते हुए दिखाया गया है. मनोज बाजपेयी और सामंथा अक्किनेनी सहित सभी कलाकारों ने अपना शानदार अभिनय प्रदर्शन किया है. 'द फैमिली मैन' के दो सीजन रिलीज हो चुकी है. इस वेब सीरीज में आपको फन, फियर, फैमिली और फर्ज की ऐसी दास्तान दिखेगी कि आप कह उठेंगे- वाह, मजा आ गया!

3. वेब सीरीज- मिर्जापुर (Mirzapur)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.4

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- पंकज त्रिपाठी, अली फजल, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, विक्रांत मैसी और दिव्येन्दु शर्मा

डायरेक्टर- करण अंशुमन और गुरमीत सिंह

क्यों देखें- ओटीटी के छोटे से इतिहास में 'सेक्रेड गेम्स' के बाद दूसरी सबसे मशहूर और चर्चित वेब सीरीज 'मिर्जापुर' है. इसके भी दो सीजन रिलीज हो चुके हैं. पहले सीजन में इस वेब सीरीज ने मानत स्थापित किए दूसरे में खुद भी नहीं तोड़ पाई. उत्तर प्रदेश में राजनीति और अपराध के गठजोड़ के बीच पैदा हुए 'बाहुबलियों' की दास्तान को इसमें बहुत ही रोचक और अनोखे अंदाज में पेश किया गया है. जख्मी शेर की तरह इंतकाम की आग में जल रहे गुड्डू पंडित और खुद को मिर्जापुर की गद्दी का असली हकदार समझने वाले मुन्ना भइया के अहम की लड़ाई के बीच कालीन भइया का अंदाज जोरदार है. 'मिर्जापुर' का पहला सीजन रगों में दौड़ने की बजाय आंखों से लहू टपकाने वाली नस्ल का तांडव रहा है, तो दूसरे सीजन में भी कहानी वहीं से फायर होती है. कट्टा, तमंचा, गोला, बारूद सब पहले से ज्यादा है.

4. वेब सीरीज- दिल्ली क्राइम (Delhi Crime)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.5

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- शेफाली शाह, आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया और राजेश तेलंग

डायरेक्टर- ऋची मेहता

क्यों देखें- वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' में साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप कांड को दिखाया गया है. ऋची मेहता के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज को 22 मार्च 2019 में रिलीज किया गया था. 7 एपिसोड की सीरीज का हर एपिसोड अपने आप में एक सस्पेंस लेकर आया. एक्ट्रेस शेफाली शाह ने इसमें डिप्यूटी कमिश्नर वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई है. आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल और आकाश दाहिया भी इसके अहम किरदार थे. इस सीरीज को तैयार करने के लिए मेकर्स ने पूरे चार सालों तक इस पर रिसर्च किया था. दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिशनर नीरज कुमार के इंकार के बाद भी निर्भया के परिजनों से इजाजत के साथ इस पर काम किया गया था. 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है.

5. वेब सीरीज- आश्रम (Ashram)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.1

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर

स्टारकास्ट- बॉबी देओल, चंदन रॉय सान्याल, अदिति पोहानकर, दर्शन कुमार, तुषार पांडे, राजीव सिद्धार्थ और अनुप्रिय गोयनका

डायरेक्टर- प्रकाश झा

क्यों देखें- बॉबी देओल स्टारर प्रकाश झा निर्देशित वेब सीरीज 'आश्रम' ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर दो सीजन रिलीज हो चुके हैं. इस वेब सीरीज में रेप केस में जेल की सजा भुगत रहे स्वयंभू बाबा राम रहीम की कथित कहानी दिखाया गया है, जिसे लेकर काफी विवाद भी हो चुका है. था. आश्रम वेब सीरीज प्रकाश झा के सिनेमाई जादू का बेहतरीन नजराना है, जिसे देख उनके कायल हो जाएंगे. आश्रम के जरिये अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले बॉबी देओल ने बाबा निराला के रूप में इतना जबरदस्त काम किया है कि उनको हर कोई देखता ही रह जाता है. उनके दोस्त के किरदार में चंदन रॉय सान्याल जबरदस्त लगे हैं. एमएक्स प्लेयर पर इसे मुफ्त में देखा जा सकता है.

नोट- इस कड़ी में आपने जाना टॉप 5 क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज के बारे में, कल पढ़िए टॉप 5 कॉमेडी वेब सीरीज कौन-कौन सी हैं और उन्हें आपको क्यों देखना चाहिए.

#वेब सीरीज़, #सिनेमा, #फिल्म इंडस्ट्री, Top 5 Crime Thriller Web Series In Hindi, Sacred Games, The Family Man

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय