होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जुलाई, 2021 09:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की दूसरी लहर सुनामी की तरह आई और अपने साथ हमारे कई अपनों को बहा ले गई. संक्रमितों की संख्या जब तेजी से बढ़ने लगी तो देश का मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर चरमरा गया. न कहीं सिस्टम नजर आया, न कही सरकार दिखी. बस दिखे तो सड़कों पर भागते बदहवास लोग. अस्पतालों के बाहर मरीजों की लाइन. दम तोड़ते संक्रमितों के बेहाल परिजन. इस महामारी में हर तरफ मौत का शोर सुनाई दिया. ऐसे माहौल ने लोगों को डिप्रेशन का शिकार बना दिया. जो लोग कोरोना के शिकार हुए उन्होंने तो भुगता ही, जो नहीं हुए उन्हें भी मानसिक बीमारियों ने घेर लिया. इस माहौल से बाहर निकलने में अच्छी फिल्मों ने लोगों का बहुत साथ दिया.

यदि आप भी अपने भीतर किसी तरह का नकारात्मक बदलाव महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपना माहौल बदलने की बहुत ज्यादा जरूरत है. चूंकि कोरोना का कहर अभी तक खत्म नहीं हुआ है, तो बाहर कहीं घूमने जाना भी संभव और सही नहीं है. ऐसे में आप घर बैठे अपने मोबाइल या टीवी पर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के जरिए मनोरंजन करके अपना दिल बहला सकते हैं. इसके लिए सबसे बेहतर कॉमेडी जॉनर की फिल्में देखना है. इससे ना सिर्फ आपका मनोरंजन होता है, बल्कि फिल्मों में दिखाए गए कॉमेडी एक्ट और डायलॉग पर खुलकर ठहाके लगाने से आपके शरीर में खून का बहाव तेज हो जाएगा. शरीर की सारी मांसपेशियां सक्रिय हो जाएंगी.

जैसा कि आप जानते हैं, iChowk सिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़ी ऐसी वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको बता रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इसकी पहली कड़ी में आपने जाना टॉप 5 क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज की लिस्ट के बारे में, आइए अब जानते हैं टॉप 5 कॉमेडी वेब सीरीज की लिस्ट.

panchayat-650_071321102412.jpgडिजिटल स्पेस के कॉमेडी जॉनर में टीवीएफ का कब्जा, वेब सीरीज की IMDb रेटिंग भी हाई.

1. वेब सीरीज- कोटा फैक्ट्री (Kota Factory)

IMDb रेटिंग क्या है- 9.2

कहां देख सकते हैं- TVFPlay और Youtube चैनल द वाइरल फीवर

स्टारकास्ट- मयूर मोरे, रंजन राज, जीतेन्द्र कुमार, रेवथी पिल्लई, अहसास चन्ना, उर्वी सिंह और दीपक सिमवाल

डायरेक्टर- राघव सुब्बू

क्यों देखें- साल 2019 में रिलीज हुई टीवीएफ की 'कोटा फैक्ट्री' एक ब्लैक एंड व्हाइट वेब सीरीज है. इसमें इंजीनियरिंग के लिए कोटा में पढ़ाई करने आने वाले बच्चों की जिंदगी को दिखाया गया है. 'शर्मा जी पूछेंगे तो बताएंगे आईआईटी, नीट की तैयारी कर रहा है कोटा से, कूल लगता है', 'बच्चे दो साल में कोटा से निकल जाते हैं, कोटा सालों तक बच्चों से नहीं निकलता', इस वेब सीरीज के ये दोनों डायलॉग इसके बारे में बहुत कुछ समझा देते हैं. सभी छात्र जो पहले हॉस्टल की ज़िंदगी जी चुके हैं, जो वर्तमान में रह रहे हैं या फिर भविष्य में रहने वाले हैं, वे अपनी ज़िंदगी को इस सीरीज़ की कहानी से जुड़ा पाते हैं. इसके डायलॉग और भावनात्मक अपील बहुत पसंद आएगी.

2. वेब सीरीज- पंचायत (Panchayat)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.8

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- रघुवीर यादव, नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, चंदन रॉय और फैसल मलिक

डायरेक्टर- दीपक कुमार मिश्र

क्यों देखें- पिछले साल लॉकडाउन के समय रिलीज हुई वेब सीरीज 'पंचायत' एक अभिषेक त्रिपाठी नामक एक युवक की कहानी है, जिसकी एक गांव में सरकारी नौकरी लग जाती है. लाखों की कॉरपोरेट जॉब छोड़कर सिक्योरिटी की वजह से 20 हजार रुपए की नौकरी ज्वाइन कर लेता है. यहां रघुवीर यादव और नीना गुप्ता के किरदारों से उसका वास्ता पड़ता है. इन्हीं तीनों के इर्द-गिर्द पंचायत की कहानी बुनी गई है. वेब सीरीज़ का प्लॉट अच्छा है. ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित इस वेब सीरीज को रोचक कहानी और कलाकारों के दमदार अभिनय की वजह से खूब पसंद किया गया है. रघुवीर यादव, नीना गुप्ता और जितेंद्र कुमार की सिचुएशनल कॉमेडी जमती है.

3. वेब सीरीज- गुल्लक (Gullak)

IMDb रेटिंग क्या है- 9.2

कहां देख सकते हैं- TVFPlay और सोनी लिव

स्टारकास्ट- जमील खान, गीतांजलि कुलकर्णी, वैभव राज गुप्ता और हर्ष मायर

डायरेक्टर- अमृतराज गुप्ता

क्यों देखें- पिछले साल रिलीज हुई टीवीएफ की यह वेब सीरीज 'गुल्लक' एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है. इसको देखकर हर आम आदमी को ऐसा लगेगा कि ये तो उसके घर की कहानी है. इसमें मध्यमवर्गीय परिवार की जद्दोजहद को दिखाया गया है. लेकिन कॉमेजी ऐसी है कि हर वक्त आपके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान बनी रहेगी. इसमें इमोशन भी कूट-कूट कर भरा पड़ा है. जमील खान, गीतांजलि कुलकर्णी, वैभव राज गुप्ता और हर्ष मायर जैसे कलाकारों ने अपने जबरदस्त अभिनय से कहानी को प्रभावशाली बना दिया है. ये IMDb की टॉप रेटेड वेब सीरीज में शामिल है. इसे आप अपने परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं.

4. वेब सीरीज- टीवीएफ ट्रिपलिंग (TVF Tripling)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.6

कहां देख सकते हैं- TVFPlay

स्टारकास्ट- सुमीत व्यास, मानवी गागरू और अमोल पाराशर

डायरेक्टर- समीर सक्सेना

क्यों देखें- साल 2016 में रिलीज हुई टीवीएफ की इस वेब सीरीज को आप अपनी फैमिली के साथ बैठकर देख सकते हैं. यह सीरीज तीन भाई-बहनों चंदन, चंचल और चितवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कि एक रोड ट्रिप पर निकलते हैं. इस ट्रिप के दौरान उनके निरंतर मनमुटाव और हैरान करने वाले संघर्ष उन्हें अपने जीवन और रिश्तों की बेहतर समझ देते हैं. इस वेब सीरीज में आपको कॉमेडी, इमोशन, प्यार और परिवार सबकुछ एक साथ देखने को मिलेगा. इसके दो सीजन रिलीज किए गए हैं, जिसमें पहला सीजन दूसरे (2019 में रिलीज हुआ है) के मुकाबले ज्यादा बेहतर है. इसे देखने के बाद आप भी अपने सिबलिंग के साथ ट्रिप जाने की सोच सकते हैं.

5. वेब सीरीज- टीवीएफ पिचर्स (TVF Pitchers)

IMDb रेटिंग क्या है- 9.1

कहां देख सकते हैं- TVFPlay, MX प्लेयर और Youtube चैनल द वाइरल फीवर

स्टारकास्ट- अरुणभ कुमार, नवीन कस्तूरिया, अभय महाजन और जितेन्द्र कुमार

डायरेक्टर- विश्वपति सरकार

क्यों देखें- सही मायने में कहें तो डिजिटल स्पेस के कॉमेडी जॉनर में टीवीएफ का कब्जा है. अधिकतर कॉमेडी वेब सीरीज आपको टीवीएफ की ही दिखेंगी, जिसकी IMDb रेटिंग भी जबरदस्त मिलेगी. 'पिचर्स' भी टीवीएफ की ही वेब सीरीज है, जो साल 2015 में रिलीज हुई थी. इसमें चार दोस्तों की कहानी दिखाई गई है, जो अपनी जॉब छोड़कर स्टार्ट अप शुरू करते हैं. चारों दोस्त नवीन बंसल (नवीन), जितेंद्र माहेश्वरी (जीतू), योगेंद्र कुमार (योगी) और सौरभ मंडल (मंडल), अपना स्टार्ट-अप लॉन्च करके बिजनेसमैन बनना चाहते हैं. इस वेब सीरीज में युवाओं, उनके निर्णय और संघर्ष को बखूबी देखा जा सकता है. इस कहानी में कॉमेडी के साथ इंस्पिरेशन भी है.

नोट- इस सीरीज की दूसरी कड़ी में आज आपने जाना टॉप 5 कॉमेडी वेब सीरीज के बारे में, कल पढ़िए टॉप 5 हॉरर वेब सीरीज कौन-कौन सी हैं और उन्हें आपको क्यों देखना चाहिए. यदि आप टॉप 5 क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां क्लिक कर सकते हैं.

#कॉमेडी, #वेब सीरीज़, #पंचायत, Top 5 Comedy Web Series In Hindi, Kota Factory, Gullak

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय