New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2016 02:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

महेंद्र सिंह धोनी की जिंदगी पर बन रही बायोपिक 'एम एस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी' का इंतजार सभी को है. हो भी क्यों न! 125 करोड़ लोगों के दिल में क्रिकेट ऐसे बसा है कि इसके आगे कुछ और चल ही नहीं सकता. हालांकि, हम फिलहाल बात कर रहे हैं फुटबॉल के बारे में जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है. समय समय पर उसकी धमक भारत में भी सुनाई देती रहती है.

धोनी पर बन रही फिल्म 2 सितंबर को रिलीज होगी. लेकिन उससे पहले मई में बड़े पर्दे पर आ रही है फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में शुमार हो चुके पेले की कहानी. हॉलीवुड में बनी इस फिल्म में पेले के ब्राजील के एक छोटे से गांव से निकलने और अपने खेले से पूरी दुनिया में छा जाने की दिलचस्प कहानी दिखाई गई है. फिल्म अमेरिका में छह मई को रिलीज हो रही है.

pele-650_040716013131.jpg
 पेले

गौरतलब है कि पेले के नाम सबसे कम उम्र में किसी वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा होने का कीर्तिमान है. पेले ने 1958 में ब्राजील की ओर से अपना पहला वर्ल्ड कप खेला और तब वे महज 16 साल के थे. स्वीडन में खेला गया 1958 का वर्ल्ड कप ब्राजील ने मेजबान टीम को 5-2 से हराकर जीता था. उस वर्ल्ड कप में पेले का जादू ऐसा चला कि पूरी दुनिया उनकी फैन हो गई.

यह भी पढ़ें- 2016 में रील पर होंगी रियल लाइफ की ये कहानियां

पेले ने उस टूर्नामेंट में कुल छह गोल किए. दिलचस्प ये कि पेले की ओर से ये सभी गोल क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में आए. सेमीफाइनल में तो उन्होंने हैट्रिक लगाई थी और तब किसी वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले वह सबसे युवा खिलाड़ी बने.

ए आर रहमान ने दिया है म्यूजिक

पेले पर आने वाली इस फिल्म का इंडियन कनेक्शन ये है कि इसका म्यूजिक ए आर रहमान ने दिया है. आपको बता दें कि पिछले साल पेले भारत दौरे पर भी आए थे और तब रहमान ने उनसे कोलकाता में मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद रहमान ने एक बेहद मजेदार बात बताई थी. रहमान के अनुसार पेले की फिल्म के लिए म्यूजिक देने से पहले उन्हें नहीं पता था कि पेले कौन हैं. बहरहाल, आप इस फिल्म का ट्रेलर देखिए जो बेहद आकर्षक तो है ही साथ ही इसका बैकग्राउंड म्यूजिक भी कम दमदार नहीं. फिल्म में पेले की भूमिका केविन डे पाउलो ने निभाई है.

फिल्म के साथ विवाद

इस फिल्म को 2014 में फीफा वर्ल्ड कप के दौरान ही रिलीज होना था. लेकिन पोस्ट प्रोडक्शन का काम समय से पूरा नहीं होने के कारण ऐसा नहीं हो सका था. इसके बाद पिछले साल कांस फिल्म फेस्टिवल के दौरान भी इसे पर्दे पर उतारने की कोशिश हुई. लेकिन, फुटबॉल के सबसे बड़े खिलाड़ी पर बनी इस फिल्म को तब डिस्ट्रिब्यूटर नहीं मिले. अब इसके क्या कारण रहे ये बहुत साफ नहीं है. माना जा रहा है कि वर्ल्ड कप के दौरान जबर्दस्त हाइप मिलने के बावजूद फिल्म का काम अधूरा रहने के कारण डिस्ट्रिब्यूटरों का विश्वास डगमगाया. एक दूसरा कारण हाल-फिलहाल में फीफा में बड़े पैमाने पर हुई धांधली का सामने आना भी है जिससे फुटबॉल की छवि को खासा नुकसान उठाना पड़ा.

यह भी पढ़ें- फिर दिखेगा कलाई का जादू! आ गया फिल्म अजहर का ट्रेलर

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय