New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जनवरी, 2016 03:00 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

किसी भी शख्सियत या महत्वपूर्ण घटना पर जब कोई फिल्म बनती है तो वो अपने आप में खास होती है. खास इसलिए क्योंकि वो महज कल्पना नहीं बल्कि हकीकत होती है जिसे उसी शिद्दत और सच्चाई के साथ पर्दे पर लाना होता है. किसी भी काल्पनिक कहानी को पर्दे पर उतारने से ज्यादा जवाबदारी का काम होता है इन फिल्मों को बनाना. क्योंकि कलाकारों को उसी तरह का अभिनय करना होता है. साथ साथ निर्देशक को भी इस बात का ख्याल रखना होता है कि इससे किसी की भावनाएं आहत न हों.

बहरहाल बॉलीवुड ने अब तक ढ़ेरों ऐसी फिल्में दीं हैं जो सच्ची घटनाओं पर आधारित थीं. उनमें से कुछ हैं भाग मिल्खा भाग, गुरू, पान सिंह तोमर, बैंडिट क्वीन, बॉर्डर, चक दे इंडिया, स्पेशल 26, नो वन किल्ड जेसिका, डर्टी पिक्चर, बाजी राव मस्तानी वगैरह. 2016 में भी कई ऐसी फिल्में रिलीज हो रही हैं जो किसी न किसी खास के जीवन से प्रेरित हैं, और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं. ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कैसी भी चलें लेकिन लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ती हैं. नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों पर

चौरंगा- फिल्म चौरंगा झारखंड की एक सच्ची घटना से प्रेरित है। 2008 में एक छोटी जाति का लड़का अपने गांव की ब्राह्मण जाति की लड़की को प्रेम पत्र लिखता है। लड़की का परिवार गांव का जमींदार होता है और नीची जाति के उस लड़के को ट्रेन से फेंकवा कर मरवा देता है। इस साल हुए मामी फिल्म फेस्टिवल में चौरंगा को बेस्ट इंडियन फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया था। रंजन मिश्रा द्वारा निर्देशित ये फिल्म 8 जनवरी को रिलीज हो रही है.

एयरलिफ्ट- अक्षय कुमार और निमरत कौर की फिल्म 'एयरलिफ्ट' सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म की कहानी इराक और कुवैत के बीच 1990 में हुए युद्ध के बाद वहां मौजूद भारतीयों के वहां से बाहर निकलने के मिशन पर आधारित है। राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित ये फिल्म देशभक्ति को परिभाषित करती है. इसके बारे में अक्षय ने ट्विटर पर लिखा था कि फिल्म 'एयरलिफ्ट' की कहानी भारतीयों को गौरवान्वित करेगी. ये फिल्म गणतंत्र दिवस से पहले 22 जनवरी को रिलीज हो रही है, इसलिए इससे काफी उम्मीदें लगाई जा रही हैं.

नीरजा- फिल्म 'नीरजा' एयर होस्टेस नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है, जो मॉडलिंग की दुनिया में कामयाबी के बाद एयर होस्टेस बनी थीं. साल 1986 में पैन-एम विमान को कराची एयरपोर्ट पर हाईजैक कर लिया गया था. नीरजा ने आतंकवादियों से लड़ते हुए 359 लोगों की जान तो बचा ली लेकिन खुद अपनी जान गवां बैठीं. नीरजा भनोट को मरणोपरांत भारत, पाकिस्तान और यूएसए की तरफ से 'वीरता पुरस्कार' से भी नवाजा गया था. नीरजा का किरदार सोनम कपूर निभा रही हैं. इस फिल्म को फॉक्स स्टार इंडिया प्रोड्यूस कर रही है और डायरेक्ट कर रहे हैं राम माधवानी. 'नीरजा' 19 फरवरी को रिलीज हो रही है.

अलीगढ़- इस फिल्म को मामी फिल्म फेस्टिवल 2015 में दिखाया गया था. अपने विषय और प्रस्तुतिकरण को लेकर इसे काफी सराहा गया. फिल्म अलीगढ़ अलीगढ़ मुसलिम यूनीवर्सिटी से समलैंगिक रुझान के आरोप में बरखास्त किए गए प्रोफेसर की कहानी बयां करती है. मनोज वाजपेई ने इस फिल्म में प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र शिराज का किरदार निभाया है, जो अकेला रहता है और लता मंगेशकर के पुराने फिल्मी गाने सुनता है. फिल्म 26 फरवरी को रिलीज हो रही है.

true

अजहर- मैच फिक्सिंग स्कैंडल्स, ड्रेसिंग रूम पॉलिटिक्स और भी न जाने क्या क्या मिलेगा इस फिल्म में. फिल्म 'अज़हर', क्रिकेटर मुहम्मद अजरुद्दीन की जिंदगी पर आधारित है. जिन्होंने शानदार क्रिकेट खेला, लेकिन साल 2000 में एक मैच फिक्सिंग स्कैण्डल के बाद उनके आजीवन क्रिकेट खेलने पर बैन लग गया था. मुहम्मद अजरुद्दीन का किरदार निभा रहे हैं इमरान हाश्मी, और उनकी पहली पत्नी के रोल में हैं प्राची देसाई, उनकी दूसरी पत्नी के किरदार में होंगी नरगिस फखरी. बालाजी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बन रही एस फिल्म को निर्देशित किया है टोनी डिसूजा ने. अजहर 13 मई को रिलाज हो रही है.

सरबजीत- रेस्लर मेरी कॉम के जीवन पर बनी फिल्म 'मेरी कॉम' ने निर्देशक ओमंग कुमार को नेशनल अवार्ड दिलावाया. इस बार ओमंग सरबजीत सिंह के जीवन पर फिल्म बना रहे हैं. वो सरबजीत जो बिना किसी अपराध के पाकिस्तान की जेल में 22 सालों तक कैद रहे और 2013 में उनकी मौत हो गई. उनकी बड़ी बहन दलबीर कौर ने 20 सालों तक भाई की रिहाई के लिए संघर्ष किया. सरबजीत सिंह के किरदार में नजर आएंगे रणदीप हुड्डा और उनकी बहन का रोल अदा करेंगी एश्वर्या राय बच्चन. ये फिल्म 20 मई को रिलीज हो रही है.trueएम.एस.धोनी- क्रिकेट पर ही एक और फिल्म है जो अपने नाम से ही सब कुछ कह देती है. 'एम.एस.धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी' क्रिकेटर धोनी के जीवन पर आधारित है. जाहिर है इस फिल्म में धोनी के बारे में लोग वो सब भी जान पाएंगे जो अब तक कोई नहीं जानता. सुशांत सिंह राजपूत धोनी का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं नीरज पाण्डे. फिल्म 2 सितंबर को रिलीज हो रही है.

trueमोहनजोदड़ो- 'जोधा-अकबर' की प्रेम कहानी खूबसूरती से पर्दे पर दिखाने वाले आशुतोष गोवारिकर, अपनी अगली पीरियड फिल्म मोहनजोदड़ो ला रहे हैं. ये 2600 बीसी का समय है जहां सिंधु घाटी की सभ्यता में मोहन जोदड़ो नाम के प्राचीन शहर की भव्यता को पर्दे पर दिखाया जाएगा. ये भी एक लव स्टोरी है जिसमें ऋतिक रौशन और पूजा हेगड़े मुख्य भीमिकाओं में हैं. संगीत ए.आर.रहमान ने दिया है. 2016 की ये सबसे महंगी फिल्म 12 अगस्त को रिलीज होगी.

true

दंगल- फिल्म दंगल हरियाणा के मशहूर रेसलर महावीर फोगट का किरदार निभा रहे हैं, जो अपनी बेटियों को समाज का विरोध करने के बावजूद भी कुश्ती सिखाते हैं और उनकी बेटियां रेसलर बन दुनिया भर में नाम कमाती हैं. इस फिल्म में महावीर फोगट के किरदार में नजर आएंगे मिस्टर परफैक्शनिस्ट आमिर खान. इस फिल्म के लिए आमिर खूब पसीना बहा रहे हैं, इसके लिए आमिर ने अपना वजन 20 किलो बढाया है. फिल्म साल के अंत में यानी 23 दिसंबर को रिलीज हो रही है.

true

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय