New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अप्रिल, 2023 01:52 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

ईद पर रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म किसी का भाई किसी की जान ने एक बार फिर कई मिथकों को एकसाथ तोड़ा है. उम्मीद थी कि मृत्यु शैया पर पड़े बॉलीवुड को सलमान अपनी इस हालिया रिलीज फिल्म से संजीवनी दे देंगे. लेकिन जैसी फिल्म की कहानी थी या तो फैंस को कुछ समझ नहीं आया या फिर वो आधे में ही फिल्म छोड़ कर बाहर आ गए. फैंस के बेच मायूसी का आलम कुछ यूं है कि अब वो ये मान बैठे हैं कि अगर मनोरंजन का डोज उन्हें कहीं से मिलेगा तो वो सिर्फ साउथ होगा. ऐसे में सवाल ये है कि क्या फैंस की ये सोच सही है? क्या आने वाले वक़्त में सिनेमा के नाम पर बॉलीवुड में भी साउथ हिओ छाया रहेगा? जवाब हमें तमिल फिल्म इंडस्ट्री से मिला है. 'अयलान'. के जरिये मिला है. दरअसल कोई मिल गया के बाद ये लंबे समय बाद होगा जब रुपहले पर्दे पर एलियन की वापसी होगी और ये वापसी कोई और नहीं तमिल फिल्म इंडस्ट्री के सुपर स्टार शिवा कार्तिकेयन करेंगे.

South Cinema, Tamil, Film, Ayalaan, Alien, Hritik Roshan, Bollywood, Kisi Ka Bhai Kisi Ki Janअयलान'में जैसे इफ़ेक्ट दिए गए हैं माना जा रहा है कि फिल्म आने वाले वक़्त की बड़ी हिट है

दिवाली 2023 में रिलीज होने वाली अयलान का फर्स्ट लुक वीडियो सामने आया है जैसा कि फर्स्ट लुक में दिख रहा है फिल्म मेंलीड रोल में शिवा कार्तिकेयन हैं साथ ही जो पोस्टर फिल्म का रिलीज हुआ है उसमें एलियन को भी देखा जा सकता है.

'अयलान' के विषय में अब तक जो जानकारी आई है यदि उसपर विश्वास किया जाए तो आयलान एक पैन इंडिया फिल्म है जो कई प्रमुख भारतीय भाषाओं में डबिंग के साथ दिवाली के मौके पर रिलीज होगी. फिल्म की रिलीज अनाउंस करते हुए मेकर्स ने लिखा, 'हमें एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल लाइफ से कॉन्टैक्ट कर लिया है! और बाहरी अन्तरिक्ष से से हमारे यहां एक मेहमान आया है. इसके पहुंचने का एक्सपेक्टेड टाइम है: दिवाली 2023.'

क्योंकि इस फिल्म में भी एलियन निर्णायक भूमिका में है. तो हो सकता हे कुछ लोग इस फिल्म की तुलना पूर्व में आई ऋतिक रोशन की फिल्म कोई मिल गया से करें. ऐसे में हमारे लिए भी ये बता देना बहुत जरूरी हो जाता है कि दिवाली पर जो प्रोडक्ट साउथ से अयलान के नाम पर हमें दिवाली पर मिल रहा है वो पूरी तरह से कोई मिल गया से अलग है.

बताया जा रहा है कि शिवा कार्तिकेयन की इस फिल्म में हर वो एलिमेंट है जिसको देखकर कहीं से भी आपको ये फिल्म कोरी गप नहीं लगेगी. और बतौर दर्शक आप अपने को इस फिल्म से जोड़ पाएंगे. फिल्म अच्छी होगी या ख़राब? इसका फैसला तो वक़्त करेगा. लेकिन फिल्म से जुड़ी जो एक चीज हमारा ध्यान आकर्षित करती है वो है इसका शानदार वीएफएक्स और इसके बेहतरीन ग्राफ़िक्स.

फिल्म का फर्स्ट लुक देखते हुए हमें ये कहने में कोई गुरेज नहीं है कि, निर्माता निर्देशकों ने वो चूक नहीं की जिसे हमने कुछ सालों पहले ऋतिक की फिल्म कोई मिल गया में देखा. चाहे वो फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स हों या फिर म्यूजिक फिल्म का फर्स्ट लुक देखते हुए कहीं भी ऐसा नहीं लग रहा है कि इसमें कोई चीज फर्जी है या फिर बस फिल्म बनाने के उद्देश्य से फिल्म में भर दी गयी है.

क्योंकि सलमान की फिल्म किसी का भाई किसी की जान की रिलीज के बाद एक बार फिर बॉलीवुड सवालों के घेरे में है. लगातार फैंस द्वारा क्वालिटी कंटेंट की बातें हो रही हैं. ऐसे में बॉलीवुड को इस बात को समझना होगा कि अब वक़्त पूरी तरह बदल चुका है. आज के समय में दर्शक को कोरी कल्पना के नाम पर कहीं से भी बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता. यदि फिल्म बन रही है तो उसकी कहानी या तो पूरी तरह से फिक्शन हो या फिर ऐसा कुछ जिसे हम वास्तविकता से जोड़ सकें.

जिक्र साउथ और वहां के सिनेमा का हुआ है तो साउथ सिनेमा में जो सबसे अच्छी और खास बात है वो ये कि अगर वो फिक्शन बना रहे हैं तो वहां जो कुछ होता है वो पूरा का पूरा फिक्शन होता है इसी तरह जब साउथ सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों का निर्माण करता है तो उसका प्रयास यही रहता है कि जो कुछ भी दिखाया जाए वो टू द पॉइंट हो.

बहरहाल बात अयलान की हुई है तो इस बात में कोई शक नहीं है कि फिल्म को जैसा ट्रीटमेंट मेकर्स ने दिया है वो इसे हिट तो करा ही देगा. फिल्म कमाई करेगी इसमें कोई शक नहीं है लेकिन ये फिल्म क्या रिकॉर्ड कायम करती है उसपर अभी से ही हमारी नजर है.

ये भी पढ़ें -

Hera Pheri 4 से बाहर हो सकते हैं फरहाद सामजी, क्या किसी का भाई किसी का जान वजह बन रही है?

IB71 फिल्म ही नहीं ये चार बेहतरीन स्पाई थ्रिलर फिल्में रिलीज की कतार में हैं!

Dream Girl 2 की रिलीज डेट फिर बदली, 'आसमान' से गिरे आयुष्मान खुराना 'खजूर' पर अटके!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय