New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2023 01:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यशराज स्पाई यूनिवर्स की हालिया रिलीज फिल्म 'पठान' की बंपर सफलता ने साबित कर दिया है कि स्पाई थ्रिलर की डिमांड बहुत ज्यादा है. यही वजह है कि हर साल बड़ी संख्या में इस कैटेगरी की फिल्मों का निर्माण किया जाता है. केवल यशराज स्पाई यूनिवर्स की बात करें तो इसके बैनर तले चार फिल्मों का निर्माण हो चुका है. इनमें 'एक था टाइगर', 'टाइगर जिंदा है', 'वॉर' और 'पठान' जैसी फिल्मों का नाम शामिल है. इसके अलावा तीन फिल्में पाइपलाइन में हैं. इनमें 'टाइगर 3', 'वॉर 2' और 'टाइगर वर्सेज पठान' का नाम शामिल है. इसमें 'टाइगर 3' की शूटिंग हो चुकी है. फिल्म को पोस्ट प्रोडक्शन के लिए भेज दिया गया है. 'वॉर 2' फ्लोर पर है. इसकी शूटिंग चल रही है. इसके अलावा 'टाइगर वर्सेज पठान' की शूटिंग इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है. इन फिल्मों के अलावा कई बड़े सितारों की फिल्में भी रिलीज होने वाली हैं.

इनमें बॉलीवुड के एक्शन किंग विद्युत जामवाल की फिल्म 'आईबी71' का नाम अहम है. ये फिल्म 12 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध के दौरान घटी एक सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म में विद्युत के साथ अनुपम खेर, दिलीप ताहिल, मीर सरवर, फैजान खान और विशाल जेठवा भी अहम रोल में हैं. इसमें एक्टर विद्युत जामवाल एक इंटेलिजेंस अफसर के किरदार में हैं, जो पाकिस्तान में घुसकर उसकी साजिश को नाकाम कर देता है. जासूसों की जिंदगी खतरनाक लेकिन कौतूहल भरी होती है. यही वजह है कि उन पर आधारित फिल्में लोग खूब देखते हैं. 'पठान', 'वॉर', 'मिशन मजनू', 'फैंटम', 'नाम शबाना', 'एक था टाइगर', 'टाइगर जिंदा है', 'मद्रास कैफे', 'राजी', 'बेबी', 'एजेंट विनोद' और 'रोमियो अकबर वॉल्टर' जैसी स्पाई थ्रिलर फिल्मों की सफलता इस बात की गवाह है.

650x400_042423114721.jpg

आइए प्रमुख अपकमिंग स्पाई थ्रिलर फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- एजेंट (Agent)

रिलीज डेट- 28 अप्रैल, 2023

स्टारकास्ट- अखिल अक्किनेनी, ममूटी, डिनो मोरिया और साक्षी वैद्य

डायरेक्टर- सुरेंद्र रेड्डी

एके एंटरटेनमेंट और सुरेंद्र सिनेमा के बैनर तले बनी फिल्म 'एजेंट' मूलत: एक तेलुगू फिल्म है, जिसे पैन इंडिया कई भाषाओं में रिलीज किया जाएगा. 'किक', 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी' और 'रेस गुर्रम' जैसी फिल्मों का निर्माण करने वाले सुरेंद्र रेड्डी के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी वक्कंथम वामसी ने लिखी है. वक्कंथम और सुरेंद्र की जोड़ी ने तेलुगू सिनेमा की कई सफल फिल्मों का निर्माण किया है. पहली बार वो पैन इंडिया फिल्म की परिकल्पना के साथ आए हैं. इसमें साउथ सुपरस्टार नागार्जुन के छोटे बेटे और नागा चैतन्य के भाई अखिल अक्किनेनी की मौजूदगी चार चांद लगा रही है. फिल्म में ममूटी, डिनो मोरिया और साक्षी वैद्य भी अहम भूमिका में हैं. बॉलीवुड एक्टर डीनो मोरिया इस फिल्म में खलनायक की भूमिका में हैं. हालही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था, जिसमें अखिल जबरदस्त लुक में नजर आए हैं. मलयालम सुपरस्टार ममूटी आर्मी अफसर की भूमिका में हैं.

2. फिल्म- टाइगर 3 (Tiger 3)

रिलीज डेट- 10 नवंबर, 2023

स्टारकास्ट- सलमान खान, कैटरीना कैफ, इमरान हाशमी, कुमुद मिश्रा, सज्जाद डेलाफ्रूज और अनंत विधात

डायरेक्टर- मनीष शर्मा

'पठान' के बाद यशराज फिल्म्स के स्पाई यूनिवर्स की अगली फिल्म 'टाइगर 3' दिवाली पर रिलीज होने वाली है. इसमें शाहरुख खान और सलमान खान की जोड़ी 'पठान' के बाद एक बार फिर साथ दिखाई देगी. शाहरुख फिल्म में कैमियो रोल में होंगे. फिल्म को पैन इंडिया हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक साथ रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म के जरिए यशराज फिल्म्स साउथ में अपनी धाक जमाने की तैयारी कर रहा है. क्योंकि ये बॉलीवुड की सबसे सफल फ्रेंचाइजी है. इसके तहत बनी पहली फिल्म 'एक था टाइगर' थी, जो साल 2012 में रिलीज हुई थी. इसके बाद साल 2017 में 'टाइगर जिंदा है' को रिलीज किया गया था. दोनों फिल्मों बॉक्स ऑफिस पर बंपर कलेक्शन किया था. 75 करोड़़ रुपए के बजट में बनी 'एक था टाइगर' ने 340 करोड़ रुपए और 150 करोड़ रुपए में बनी 'टाइगर जिंदा है' ने 565 करोड़़ रुपए कमाई की थी. इस फिल्म से सलमान के करियर की दिशा और दशा तय होनी है.

3. फिल्म- वॉर 2 (War 2)

रिलीज डेट- साल 2024 (संभावित)

स्टारकास्ट- रितिक रौशन, जूनियर एनटीआर और मांडव साईं कुमार

डायरेक्टर- अयान मुखर्जी

'वॉर 2' यशराज फिल्म्स के स्पाई यूनिवर्स के बैनर तले बनने वाली छठी फिल्म है. इसका पहला पार्ट 2019 में रिलीज हुआ था. इसमें रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ लीड रोल में थे. रितिक और टाइगर की जोड़ी को फिल्म में बहुत पसंद किया गया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इसके सीक्वल 'वॉर 2' से टाइगर श्रॉफ को बाहर करके 'आरआरआर' फेम सुपरस्टार जूनियर एनटीआर को कास्ट किया गया है. एनटीआर इस फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करेंगे. अब एनटीआर और रितिक के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा. इसे पहले 'पठान' के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद निर्देशित करने वाले थे, लेकिन अचानक यशराज की तरफ से 'ब्रह्मास्त्र' फेम डायरेक्टर अयान मुखर्जी के नाम का ऐलान कर दिया गया. बताया जा रहा है कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट आदित्य चोपड़ा और श्रीधर राघवन ने तैयार कर लिया है. फिल्म फ्लोर पर आ चुका है. इसकी शूटिंग बहुत जल्द शुरू होने वाली है.

4. फिल्म- टाइगर वर्सेज पठान (Tiger vs Pathaan)

रिलीज डेट- साल 2024 (संभावित)

स्टारकास्ट- शाहरुख खान और सलमान खान

डायरेक्टर- सिद्धार्थ आनंद

इस साल रिलीज हुई शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'पठान' की अप्रत्याशित सफलता के बाद यशराज फिल्म्स ने स्पाई यूनिवर्स के तहत कई फिल्मों की योजना बनाई है. इसके तहत नई फिल्म 'पठान वर्सेज टाइगर' का ऐलान किया गया है, जिसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद करेंगे. इसमें लंबे समय बाद शाहरुख और सलमान फुल लेंथ रोल में नजर आएंगे. इसे इस बैनर की सबसे बड़ी और महंगी फिल्म माना जा रहा है. इसका बजट भी बहुत ज्यादा रखा गया है. वैसे भी सलमान और शाहरुख जैसे सुपरस्टार्स को एक साथ एक फिल्म में कास्ट करना इतना आसान नहीं है. दोनों की फीस 100 करोड़ रुपए प्रति फिल्म है. 'पठान' की सफलता के बाद तो शाहरुख की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में यदि वो 150 करोड़ रुपए फीस चार्ज करें तो भी हैरान नहीं होगी. इस तरह फिल्म का बजट करीब 500 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है. इसका एक बड़ा हिस्सा एक्शन, वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स पर खर्च होगा. 'यशराज स्पाई यूनिवर्स के फिल्मों का इतिहास देखा जाए तो 'पठान वर्सेज टाइगर' बॉक्स ऑफिस पर नए कीर्तिमान स्थापित कर सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय