New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2023 09:37 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस पर लगातार पिटने के बाद बॉलीवुड अब बदलावों के दौर से गुजर रहा है. हर फिल्म मेकर बहुत सोच समझकर फूंक फूंक कर अपने कदम रख रहा है. किसी फिल्म की रिलीज के बाद सोशल मीडिया पर आने वाली प्रतिक्रियाओं को भी ध्यान से देखा और समझा जा रहा है. यही वजह है कि सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन के बाद इसके निर्देशक फरहाद सामजी पर सवाल खड़े होने लगे हैं. इस फिल्म के मेकर्स को उम्मीद थी कि ये शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' की तरह ब्लॉकबस्टर होगी, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिर चुका है. फिल्म अपनी लागत निकाल ले यही बहुत बड़ी बात है. इतना ही नहीं फिल्म की कहानी और निर्देशन की भी लोग जमकर आलोचना कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर फरहाद सामजी के खिलाफ निगेटिव माहौल बना हुआ है. इसकी वजह से कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी 4' के मेकर्स फरहाद को फिल्म से बाहर करने पर तेजी से विचार कर रहे हैं.

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फिल्म 'हेरा फेरी 4' के मेकर्स फरहाद सामजी के खिलाफ बने निगेटिव माहौल से डरे हुए हैं. इस तरह का घृणा का माहौल कभी किसी निर्देशक के खिलाफ नहीं देखा गया है. ट्विटर पर उन्हें हटाने के लिए ट्रेंड किया जा रहा है. ऐसे में फिल्म के मेकर्स को भी यह पूरी तरह से अनुचित नहीं लग रहा है. इसके पीछे कई वजहें भी हैं. सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' की कहानी लिखने से लेकर निर्देशन तक का जिम्मा फरहाद ने ही निभाया है. लेकिन वो उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए हैं. इस फिल्म ने वीकेंड में ठीक ठाक कमाई तो कर ली है, लेकिन रफ्तार ऐसी है कि फिल्म की लागत निकलना मुश्किल लग रहा है. जबकि सलमान की फैन फॉलोइंग से हर कोई वाकिफ है. इसके साथ ही डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर वेब सीरीज 'पॉप कौन' के स्ट्रीम होने के बाद तो फरहाद का जमकर माखौल उड़ाया गया था. इस फिल्म में उन्होंने कॉमेडी के नाम पर लोगों के साथ क्रूर मजाक किया है.

650x400_042523090654.jpgफिल्म निर्देशक फरहाद सामजी को कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी 4' से बाहर किया जा सकता है.

iChowk ने 'पॉप कौन' की समीक्षा के दौरान ही फरहाद पर सवाल खड़े किए थे. तब हमने अपनी समीक्षा में लिखा था, ''सबसे ज्यादा दुख तो इस वेब सीरीज के निर्देशक को लेकर होता है. क्योंकि लोग जानते हैं कि फरहाद सामजी ने न केवल अच्छी कॉमेडी फिल्में लिखी हैं, बल्कि उनका निर्देशन भी किया है. लेकिन इस सीरीज को उन्होंने इतना हल्के में लेकर हल्का बना दिया है कि अब तो सलमान खान का भविष्य भी संकट में नजर आने लगा है. सामजी सलमान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का भी निर्देशन कर रहे हैं.'' 'पॉप कौन' से पहले साल 2022 में रिलीज हुई सामजी के निर्देशन में बनी फिल्म 'बच्चन पांडे' भी बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर रही थी. 170 करोड़ रुपए की लागत में बनी ये फिल्म महज 70 करोड़ रुपए का कलेक्शन ही कर पाई थी. यही वजह है कि 'हेरा फेरी 4' के साथ जो डिस्ट्रीब्यूटर्स और स्टूडियो जुड़ना चाहते हैं, उन्होंने भी फरहाद को लेकर अपनी आशंकाएं साफ कर दी हैं, जो उनके लिए मुश्किल खड़ी कर रही हैं.

बताया जा रहा है कि फरहाद सामजी को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन अगले कुछ हफ्तों में फिल्म के मेकर्स अपनी राय से सबको अवगत करा देंगे. फरहाद को जानने वाले लोगों का कहना है कि उनके निर्देशन पर किसी तरह के सवाल खड़े नहीं किए जाने चाहिए. उनको एक अच्छी स्क्रिप्ट की तलाश है. फिल्म इंडस्ट्री में बहुत कम ऐसे निर्देशक है, जो उनकी तरह परिस्थितियों को संभालना जानते हैं. इन तरह के भरोसे में एक हद तक सच्चाई भी है. यदि कॉमेडी फिल्मों की बात करें, तो बतौर निर्देशक उनकी पहली फिल्म 'एंटरटेनमेंट' और उसके बाद 'हाऊसफुल 3' बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं. 75 करोड़ रुपए की लागत में बनी 'एंटरटेनमेंट' ने 105 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था. 85 करोड़ रुपए की लागत में बनी 'हाऊसफुल 3' ने 200 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था. हालांकि, उसके बाद उन्होंने अपेक्षित सफलता नहीं मिल पाई है. ऊपर से इस तरह का निगेटिव माहौल बना है, जो फरहाद के लिए आने वाले वक्त में मुश्किल पैदा कर सकता है.

बताते चलें कि 'हेरा फेरी 3' को ही 'हेरा फेरी 4' के नाम से जाना जा रहा है. इसे लेकर कुछ लोगों को कंफ्यूजन भी है. दरअसल फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले तक लोग इसे 'हेरा फेरी 3' ही कह रहे थे. लेकिन शूटिंग के पहले दिन अक्षय कुमार, परेश रावल और सुनील शेट्टी की तस्वीर एक साथ नजर आई थी, तो उसमें क्लिप बोर्ड पर फिल्म का टाइटल 'हेरा फेरी 4' ही लिखा हुआ था. इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल भी खड़े किए थे. तब कहा गया था कि दर्शक जब इस फिल्म को देखेंगे तब उन्हें इस बात का अंदाज़ा हो जाएगा कि इस फिल्म का नाम 'हेरा फेरी 4' क्यों रखा गया है. हो सकता है कि ये स्क्रिप्च की डिमांड हो, जिसकी वजह से फिल्म का टाइटल बदलना पड़ गया हो. वैसे इस फिल्म की शूटिंग से पहले से ही लगातार कुछ न कुछ हो रहा है. पहले अक्षय कुमार के रिप्लेसमेंट की खबर आई, तब कहा गया कि उनकी जगह कार्तिक आर्यन लेने वाले हैं. लेकिन बाद में मुहूर्त पूजा के दौरान तीनों मुख्य कलाकारों को एक साथ देखा गया.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय