होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2019 07:13 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

करीब दो साल पहले 2016 में वाट्सऐप गोल्ड नाम का एक वायरस आया था. ये एक वाट्सऐप मैसेज था, जिसमें एक मालवेयर लिंक होता था. मैसेज में कहा जाता था कि वाट्सऐप का एक अपग्रेडेड वर्जन आया है- 'वाट्सऐप गोल्ड', जिसमें आप एक साथ 100 लोगों को मैसेज भेज सकेंगे, वीडियो चैट को होल्ड कर सकेंगे और कोई मैसेज भेजने के कई घंटों बाद भी उसे डिलीट कर सकेंगे. लेकिन जैसे ही लोग उस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक करते, वो मैसेज एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाता, जहां बहुत सारे मालवेयर होते थे. ये मालवेयर आपके मोबाइल में घुस कर आपका बहुत सारा निजी डेटा चुरा लेते थे. यूं लग रहा है कि 'वाट्सऐप गोल्ड' वायरस एक बार फिर वापस आ गया है.

इन दिनों एक मैसेज तेजी से वाट्सऐप पर वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है- 'अगर आप किसी को जानते हैं जो वाट्सऐप इस्तेमाल करता है तो ये मैसेज उसे भेज दें. कल आपके फोन में वाट्सऐप की तरफ से martinelli नाम का एक वीडियो आएगा. उसे ना खोलें, ये आपका फोन हैक कर लेगा.' ये मैसेज अप्रैल 2018 के दौरान भी वायरल हुआ था. जिसे भी ये मैसेज मिल रहा है वह बिना कुछ सोचे-समझे अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को भेज दे रहा है. लेकिन ना तो आज तक वो 'कल' आया, ना ही martinelli वीडियो.

वाट्सऐप, वायरस, तकनीक, इंटरनेटयूं लग रहा है कि 'वाट्सऐप गोल्ड' वायरस एक बार फिर वापस आ गया है.

तो डर किस बात का है?

इन दिनों वायरल हो रहे मैसेज में कोई लिंक नहीं है, बल्कि सिर्फ एक मैसेज है. मैसेज के अनुसार वीडियो कल आएगा और वो कल ना जाने कब आएगा. भले ही इस मैसेज के वायरल होने से किसी तरह का स्कैम ना हो रहा हो, लेकिन ये वाट्सऐप गोल्ड वायरस को दोबारा से लोगों के मोबाइल में घुसाने का जरिया बन सकता है. मुमकिन है कि कुछ दिनों में कोई ऐसा मैसेज आ जाए जो martinelli या वाट्सऐप गोल्ड से बचने के लिए वाट्सऐप को अपडेट करने के लिए कहे और हो सकता है कि उसमें कोई लिंक भी दिया हो. अधिकतर लोग बेशक उस लिंक को क्लिक नहीं करेंगे, लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जो हड़बड़ाहट में उसे क्लिक कर सकते हैं और वायरस की वजह से बहुत सारे डेटा का नुकसान हो सकता है. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि इस बार वायरल हो रहा मैसेज वाट्सऐप गोल्ड वायरस को फोन में घुसाने की साजिश भी हो सकता है.

जानकारों की मानें तो...

साइबर सिक्योरिटी फर्म Sophos का कहना है कि यह मैसेज आधा बकवास है और martinelli वीडियो सिर्फ एक काल्पनिक धमकी है. ये फर्म ऐसा इसलिए कह रही है क्योंकि उनका मानना है कि martinelli जैसा कोई वीडियो है ही नहीं. इस मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर आपसे वाट्सऐप गोल्ड में अपडेट करने के लिए कहा जाए तो क्लिक ना करें. ये तो सही है, लेकिन martinelli वीडियो आने की जो बात मैसेज में लिखी है वह फर्जी है, इसलिए फर्म ने इस मैसेज को आधा बकवास कहा है.

स्पेन की पुलिस और फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट Snopes ने भी इस बार की पुष्टि की है कि martinelli वीडियो है ही नहीं. हालांकि, उन्होंने ये माना है कि ये 2016 के वाट्सऐप गोल्ड वायरस वाले मैसेज की चेन का हिस्सा हो सकता है. साथ ही Snopes ने कहा है कि ऐसा कोई वीडियो नहीं है, इसलिए सभी यूजर्स का वाट्सऐप और उनका डेटा सुरक्षित है.

वायरस आया तो कैसे बचें?

अब सवाल ये है कि भले ही martinelli वीडियो नहीं है, लेकिन अगर वैसा हुआ, जैसे मैसेज में लिखा है और कोई वीडियो आ ही गया तो क्या? अगर वाट्सऐप गोल्ड में अपडेट करने के लिए कहा गया तो क्या करें? इस वायरस से बचने का सिर्फ एक तरीका है, और वो है इससे दूर रहें. अगर आपके फोन में martinelli या फिर कोई भी अन्य संदिग्ध वीडियो आता है तो उसे डाउनलोड ना करें. कोई भी संदिग्ध लिंक भी आता है तो उस पर क्लिक ना करें. और सबसे अहम बात ये कि अगर आपको वाट्सऐप अपडेट करना ही है तो या तो वाट्सऐप की साइट पर जाएं. या फिर ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से ही अपने वाट्सऐप को अपडेट करें.

इन दिनों वायरल हो रहे मैसेज में कोई लिंक नहीं है ना ही कोई वीडियो है, जिससे फोन में वायरस आए. लेकिन इस मैसेज को किसी को जिस तरह तेजी से एक-दूसरे को फॉरवर्ड किया जा रहा है, उससे एक तरह का डर पैदा हो रहा है. और हो सकता है कि इस मैसेज को वायरल करने का मकसद भी यही हो. इस डर का फायदा उठाते हुए वाट्सऐप गोल्ड मैसेज वाला लिंक या उससे मिलता-जुलता कोई और लिंक आपके फोन में भेजा जाए और आपको लुभाने की कोशिश की जाए. आपका एक क्लिक और वायरस आपके फोन में घुसकर आपका निजी डेटा चुरा लेगा. तो इस मैसेज से डरें नहीं, किसी लिंक पर क्लिक ना करें और किसी को फॉरवर्ड ना करें. आपको बस इतना ही करना है और ये वायरस आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकेगा.

ये भी पढ़ें-

नए साल की पार्टी का पता बताने में गूगल बिजी है

आपको पता भी है, बिना स्मार्टफोन के रहने पर शरीर में क्या-क्या होता है?

गूगल की टॉप 10 लिस्ट के ये भारतीय नाम आपको चौंका सकते हैं!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय