होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 दिसम्बर, 2018 02:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गूगल का मतलब सर्च और सर्च अगर 31 दिसंबर और 1 जनवरी न्यू इयर के मामले में हो तो सबसे बड़ी जिज्ञासा क्या होगी. कि हमारे यहां न्यू इयर पार्टी कहां हो रही है? किस क्लब में हो रही है? उसे कैसे बुक किया जाए? उसका खर्च कितना आएगा? टिकट कैसे मिलेगी? कितने लोग होंगे आदि. यहां तक कि पार्टी की थीम को लेकर भी कई लोग चिंतित रहते हैं. ऐसे में 31 दिसंबर 2018 को गूगल पर सबसे ज्यादा यही सवाल सर्च किए जा रहे हैं कि 'New Year's Eve party newr me.'

गूगल हमारी जिंदगी में किसी ऐसे हिस्से की तरह है जिसे चाहकर भी हम खुद से अलग नहीं कर सकते. अब देखिए न स्कूल के होमवर्क से लेकर कॉलेज के असाइनमेंट और नौकरी के एप्लिकेशन तक काफी कुछ गूगल भरोसे चल रहा है. गूगल का इस्तेमाल हम सिर्फ काम के लिए नहीं बल्कि मौज मस्ती के लिए भी करते हैं. आज गूगल व्यस्त है हमें ये बताने में कि न्यू इयर की पार्टी कहां हो रही है, मौज मस्ती के तरीके क्या हैं, कौन से नए गाने हैं आदि.

अब देखिए पहले ये काम दोस्त किया करते थे पर अब दोस्त भी गूगल की मदद ही लेते हैं. गूगल ट्रेंड्स पर सबसे ज्यादा सर्च New year's eve ही की जा रही है.

गूगल ट्रेंड्स की टॉप 4 सर्चगूगल ट्रेंड्स की टॉप 4 सर्च

इतना ही नहीं गूगल पर लोग सबसे ज्यादा ये सर्च कर रहे हैं कि आखिर नए साल की पार्टी कहां मनाई जाए. गूगल पर एक छोटा सा सर्च new year party near me आपको ऐसी हजारों लोकेशन की लिस्ट दे देगा जहां नए साल की पार्टी मनाई जा सके. अब क्योंकि आईचौक की टीम दिल्ली में है इसलिए सभी लिंक्स दिल्ली के ही दिख रहे हैं पर यकीन मानिए ये हर शहर के लिए है.

 गूगल ये भी बता रहा है कि न्यू इयर पार्टी कहां की जाए और कितनी जगहें उपलब्ध हैं. गूगल ये भी बता रहा है कि न्यू इयर पार्टी कहां की जाए और कितनी जगहें उपलब्ध हैं.

असल में ये सभी लिंक्स प्रमोशन के लिए भी हैं. बुक माय शो, पेटीएम और कई डिस्को-पब्स के लिंक्स हैं जिनपर क्लिक कर उस संबंधित इवेंट को बुक करवाया जा सकता है जहां जाना हो. गूगल पर हर साल कुछ ऐसा ही नजारा होता है. न्यू इयर पार्टी मनाने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा गूगल सर्च करते हैं और यही ट्रेंड होने लगता है.

यही कारण है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी आपको इसी से जुड़े विज्ञापन दिखते हैं और यहां तक कि जीमेल के प्रमोशन टैब में इसी तरह के ऑफर आते हैं. सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि जो ऑफर आपको दिए जाते हैं या गूगल करने पर दिखते हैं उनमें कूपन कोड आदि कम होते हैं और इसलिए बहुत रिसर्च करके ही कुछ बुक करवाएं. गूगल पर दी गई हर जगह सही हो ये भी जरूरी नहीं.

तो न्यू इयर पार्टी की बुकिंग करवाने के पहले ध्यान दें-

- सिर्फ गूगल सर्च पर भरोसा न करें, जगह के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लें.

- एक बार जीमेल या एप पर प्रमोशनल ऑफर देख लें. New year party offers वैसे तो गूगल सर्च पर दिखते हैं, लेकिन कई बार उससे बेस्ट ऑप्शन मिल सकता है. - न्यू इयर पर एकदम नई जगह ट्राई करने से बचें. - कोई भी बुकिंग करवाने से पहले यूजर रिव्यू जरूर पढ़ लें. - बेहतर होगा कि सेफ एप्स जैसे BookMyshow, Paytm, insider आदि की मदद से बुकिंग करवाई जाए.

ये भी पढ़ें-

2019 में इन छुट्टियों का फायदा उठा सकते हैं आप, ये रहा गणित

2019 आम चुनाव: 5 राज्यों में उतरने जा रही आप का महागठबंधन पर सस्पेंस!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय