होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2018 05:57 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

अगर आपसे कोई कहे कि आपको बिना अपने स्मार्टफोन के 1 साल बिताना है, तो शायद आप ऐसे इंसान की ओर देखना भी पसंद नहीं करेंगे. लेकिन जरा सोचिए, अगर साल भर बिना स्मार्टफोन के रहने पर आपको कोई लाखों रुपए दे तो कैसा रहेगा? यानी स्मार्टफोन इस्तेमाल ना करने के लिए लाखों रुपए. कोका कोला की एक कंपनी है, जिसने ऐसा ऑफर पेश किया है. इस ऑफर के तहत अगर आप साल भर तक बिना स्मार्टफोन के रहते हैं तो आपको 1 लाख डॉलर यानी करीब 72 लाख रुपए मिलेंगे. ऑफर सुनकर तो लग रहा होगा कि क्या फर्क पड़ता है, 1 साल तक बिना स्मार्टफोन के ही रह लेंगे, पहले भी तो रहते थे, मर थोड़े जाएंगे. लेकिन आपको अंदाजा भी नहीं है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट के इस दौर में साल भर बिना स्मार्टफोन के रहना कैसा लगता है. लेकिन ऐसा एक शख्स है, जो साल भर से अधिक बिना स्मार्टफोन के रहा और उसने लोगों से अपना अनुभव शेयर भी किया.

बिना स्मार्टफोन जीने वाला शख्स

ये शख्स अमेरिका का है, जिनका नाम है Roy Germano. वह पेशे से एक अध्यापक हैं, जो न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. Los Angeles Times के साथ रॉय ने अपना अनुभव साझा किया है. उन्होंने बताया कि नवंबर 2016 के दौरान उनका फोन कुछ बदमाशों ने छीन लिया था, जिसके बाद उन्होंने नया फोन खरीदने के बजाए बिना फोन के ही रहने का फैसला किया और जानना चाहा कि क्या बिना फोन के आराम से रहा जा सकता है. चलिए जानते हैं उन्हें क्या-क्या दिक्कतें हुईं और क्या फायदे हुए.

अधिकतर लोगों को लगता है कि स्मार्टफोन से उनकी जिंदगी बेहतर बन रही है, लेकिन दुनियाभर की रिसर्च कुछ और ही कहती हैं. ऐप्स की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, समय की बर्बादी होती है और किसी चीज पर फोकस करने में दिक्कत होती है. सोशल मीडिया की वजह से बहुत से लोग अवसादग्रस्त हो जाते हैं. मोबाइल स्क्रीन से निकलने वाली लाइट नींद के लिए बनने वाले हार्मोन्स को नुकसान पहुंचाते हैं. गाड़ी चलाते समय ध्यान बंटता है, जिसकी वजह से दुर्घटनाएं अधिक होती हैं. और इन सबसे बुरा, स्मार्टफोन की वजह से हम लोगों से बात करना भूल जाता है. बिना मोबाइल देखे एक जगह किसी के साथ बैठना भूल जाते हैं. रेस्टोरेंट हो या घर, टेबल पर पूरा परिवार तो बैठा होता है, लेकिन सब अपने-अपने मोबाइल में लगे रहते हैं. इन्हीं सब बातों के ध्यान में रखते हुए रॉय ने कुछ समय बिना स्मार्टफोन के बिताने की सोची और सिर्फ फोन करने के लिए एक 30 डॉलर का सस्ता सा फोन ले लिया.

स्मार्टफोन, तकनीक, इंटरनेट, ऑफरहर वक्त आपकी जेब में पड़ा फोन बार-बार उसके नोटिफिकेशन देखने पर मजबूर करता है.

एक तरह की लत है स्मार्टफोन

रॉय को इस फैसले का फायदा हुआ. देखिए वह क्या कहते हैं- "मैं अपनी पत्नी और सौतेली बेटी के साथ नेशनल म्यूजियम ऑफ अफ्रीकन अमेरिकन हिस्ट्री एंड कल्चर देखने गया. 7 सालों में पहली बार ऐसा हुआ था, जब मैंने पूरा दिन बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए गुजारा. दोपहर के बाद एक ड्रग एडिक्ट की तरह मुझे बार-बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का मन करने लगा. शुरुआत में तो मैंने अपनी पत्नी का स्मार्टफोन लेकर उससे ईमेल भी चेक किए. उसके बाद करीब आधे घंटे तक मैं ईमेल के बारे में सोचता रहा. मैं तो म्यूजियम में था, लेकिन मेरा दिमाग कहीं और ही था. स्मार्टफोन ना होने का सबसे बड़ा फायदा ये हुआ कि मैं लोगों से मिलने-जुलने और बात करने लगा. भले ही जिस वक्त हम स्मार्टफोन को इस्तेमाल नहीं करते हैं, उस दौरान भी वह हमारी जेब में होता है और उसमें नोटिफिकेशन आ रहे होते हैं जो हमें उन्हें देखने पर मजूबर करते हैं. मैंने अपने इस छोटे से एक्सपेरिमेंट को लंबे तक करने का फैसला किया."

स्मार्टफोन ना होने के हुए ये फायदे

आगे रॉय कहते हैं- "स्मार्टफोन इस्तेमाल न करने का सबसे बड़ा फायदा मुझे ये हुआ कि मैंने अपनी किताब पूरी कर ली. दूसरा फायदा ये हुआ कि मेरी नींद पूरी होने लगी. न तो रातों में उठकर मोबाइल चेक करने का झंझट, ना ही स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट से नींद के हार्मोन्स पर कोई बुरा असर. मेरी सौतेली बेटी को भी मुझे देखकर ये समझ आया कि बिना स्मार्टफोन के भी जिया जा सकता है. आप सोचेंगे कि गूगल मैप का क्या? थोड़ी दिक्कत हुई, लेकिन इससे मेरी ड्राइविंग पहले के मुकाबले अधिक सुरक्षित हो गई. मैप देखने के बजाए मैंने सड़क पर अधिक ध्यान दिया. कहीं भटक जाने पर लोगों से रास्ता पूछा. घर से निकलने से पहले ही मैं मैप देखकर सब कुछ लिख लेता था कि कहां कैसे जाना है, जैसा कि मैं 2007 से पहले किया करता था. उबर जैसी टैक्सी में जाने का खर्चा बचा और मैंने अधिक से अधिक अपनी बाइक का इस्तेमाल शुरू किया."

चोरों ने बचा दिए हजारों डॉलर

अगर सिर्फ पैसों की बात की जाए तो रॉय कहते हैं- "टैक्सी के बजाए बाइक का इस्तेमाल करने से मेरे हजारों डॉलर बचे और सेहत भी बेहतर हुई. अब मेरे फोन का बिल अधिक से अधिक 30 डॉलर प्रति माह आता है. मेरे पास न तो महंगा फोन है, ना ही कोई डेटा प्लान, ना फोन इंश्योरेंस, ना महंगे ऐप. चोरों ने मेरा आईफोन चुराया और उसकी वह से साल भर में मैंने 1000 डॉलर बचाए. किसे पता होगा कि फोन चोरी होना इतना फायदेमंद भी हो सकता है. उन चोरों को धन्यवाद. बहुत से लोग आईफोन के लेटेस्ट मॉडल के लिए पागल रहते हैं, क्योंकि उसके शानदार फीचर लोगों को अपनी ओर खींचते हैं. लेकिन 400 दिन से भी अधिक बिना स्मार्टफोन के रहने के बाद अब मुझे आईफोन लेने में कोई रुचि नहीं है. मुझे स्मार्टफोन नहीं होने से बहुत से फायदे हो रहे हैं."

कोका कोला के स्वामित्व वाली कंपनी विटामिन वॉटर ने साल भर बिना स्मार्टफोन के रहने वाले शख्स को 72 लाख रुपए का इनाम देने का ऑफर दिया है. रॉय को इस ऑफर को जरूर स्वीकार करना चाहिए. उसके चोरी हुई आईफोन से कहीं अधिक कीमत उन्हें मिल जाएगी. अगर आपको भी लगता है कि आप बिना स्मार्टफोन के साल भर रह सकते हैं तो आप भी इस ऑफर में हिस्सा ले सकते हैं. इसके लिए आपको कोई लीगल कॉन्ट्रैक्ट तक नहीं करना होगा, लेकिन ईमानदारी से पूरे साल स्मार्टफोन से दूरी बनानी होगी. हां आप लैपटॉप-डेस्कटॉप इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन स्मार्टफोन ना तो अपना, ना ही किसी और का इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक आखिरी में एक लाई-डिटेक्टर टेस्ट होगा.

स्मार्टफोन, तकनीक, इंटरनेट, ऑफरविटामिन वॉटर ने साल भर बिना स्मार्टफोन के रहने वाले शख्स को 72 लाख रुपए का इनाम देने का ऑफर दिया है.

अगर आप भी इस कॉस्टैस्ट में भाग लेना चाहें तो 8 जनवरी से पहले ट्विटर या इंस्टाग्राम पर #nophoneforayear और #contest लिखकर पोस्ट करना होगा, जिसके बाद कंपनी समझ जाएगी कि आप इसमें हिस्सा ले रहे हैं. साथ ही ये भी बताना होगा कि आप फोन क्यों छोड़ रहे हैं और इसकी वजह से बचे हुए खाली वक्त में आप क्या करेंगे? 22 जनवरी तक एंट्रीज को कंपनी फाइनल करेगी, जिसेक बाद चुने गए लोगों से सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए संपर्क किया जाएगा.

अब आप ही सोचिए, इतनी महंगाई के जमाने में जहां मोबाइल भी इतने महंगे-महंगे हैं, उसमें स्मार्टफोन ना इस्तेमाल करने के भी पैसे मिल रहे हैं. अगर आप इस चैलेंज को पूरा कर सके तो आपको पैसे तो मिलेंगे ही, स्मार्टफोन ना इस्तेमाल करने से आपके खुद के पैसे भी बचेंगे और साथ ही सेहत भी अच्छी होगी, क्योंकि फोन से शरीर पर पड़ने वाले बुरे असर से आप बच जाएंगे. खैर, भले ही आप साल भर के लिए स्मार्टफोन ना छोड़ें, लेकिन सप्ताह में एक-दो दिन छोड़ इसके बिना रहने की कोशिश जरूर कीजिए.

ये भी पढ़ें-

गूगल की टॉप 10 लिस्ट के ये भारतीय नाम आपको चौंका सकते हैं!

मोबाइल के विज्ञापन में कैमरा देखते वक्त आंखें और दिमाग खुले रखने की जरूरत है!

सेहत बनाने के चक्कर में फिंगर प्रिंट स्कैन करने का मतलब- आपकी जेब खाली!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय