होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2018 05:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गूगल ने अपनी सालाना टॉप 10 लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में हर साल गूगल की तरफ से ये जानकारी सामने आती है कि आखिर पूरे साल में सबसे ज्यादा गूगल पर क्या सर्च किया गया? कौन से कीवर्ड्स लोगों ने ज्यादा इस्तेमाल किए, कौन से सवाल गूगल से सबसे ज्यादा पूछे गए और कौन से देश के लोगों के लिए क्या न्यूज सबसे ज्यादा जरूरी रही. इस साल की लिस्ट में एक देसी सेलेब विदेशी लिस्ट में भी शामिल हो गया है. साथ ही साथ, भारत की सबसे चर्चित लिस्ट में एक लड़की का आंख मारना लोगों को इतना भा गया कि वो 2018 का ट्रेंड बन गया.

इस साल का सबसे बड़ा सर्च ट्रेंड था फीफा वर्ल्ड कप 2018. इसी के साथ, एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर भी गूगल की लिस्ट में शामिल था. ग्लोबल लिस्ट में टॉप सेलेब्स में 9वें नंबर पर सपना चौधरी का नाम दिखाया जा रहा था और टीवी शो में मोटू-पतलू भी शामिल था.

12 दिसंबर को आई ये लिस्ट अब चर्चा का विषय बन गई है. कई तरह से इसे विभाजित किया गया है और खास 9 कैटेगरी में इस लिस्ट को जारी किया गया है.

हिंदुस्तान की सबसे टॉप सर्च लिस्ट में तीन स्पोर्ट्स की लिस्ट शामिल थी. फीफा, लाइव स्कोर और IPL सबसे ज्यादा सर्च किए गए टर्म्स थे. इसी के साथ, कर्नाटक इलेक्शन जिन्हें बेहतर सर्च किया गया. ये है टॉप 10 ट्रेंडिंग सर्च लिस्ट-

2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.

सबसे अनोखी बात ये थी कि प्रिया प्रकाश वॉरियर. एक ऐसी सेलेब जो सिर्फ अपने आंख मारने वाले वीडियो से लोकप्रिय हो गई थीं और वो 2018 में भी टॉप ट्रेंड में रहीं. उनका आंख मारना जो एक गाने के टीजर से शुरू हुआ था उसने न सिर्फ केरल की स्टार प्रिया को इंस्टाग्राम की स्टार बना दिया बल्कि गूगल में भी सबसे बड़े सेलेब्स के बीच लाकर खड़ा कर दिया. हालांकि, उसके बाद प्रिया को ज्यादा मीडिया कवरेज नहीं मिला लेकिन फिर भी प्रिया प्रकाश 2018 की टॉप सेलेब तो बन गईं. उन्होंने सलमान खान, शाहरुख खान, प्रियंका चोपड़ा जैसे स्टार्स को भी पीछे छोड़ दिया.

टॉप एक्टर्स की लिस्ट में सनी लियोनी इस बार अपनी जगह नहीं बना पाईं जब्कि पिछले काफी समय से लगातार वो इस लिस्ट का हिस्सा रही हैं.

2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.गूगल ट्रेंड्स में प्रिया प्रकाश वॉरियर नंबर वन पर रहीं

इसके अलावा, गूगल ने ये भी बताया कि 2018 में सबसे ज्यादा किन सवालों को सर्च किया गया था. 'What is' से शुरू होने वाले कौन से सवाल सबसे ज्यादा पूछे गए. इसमें पहला स्थान था धारा 377 का. इसी साल सुप्रीम कोर्ट ने धारा 377 को हटाकर 150 साल पुराना नियम खारिज किया था. इसके अलावा, लोगों ने ये भी सर्च किया कि आखिर सीरिया में क्या हो रहा है, मी टू कैंपेन क्या है आदि. ये रही पूरी लिस्ट.

2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.गूगल ट्रेंड 2018 की लिस्ट में धारा 377 के बारे में सबसे ज्यादा सवाल पूछा गया

इसके अलावा, एक और सवालों की लिस्ट थी HOW to इस लिस्ट में वो सवाल थे जहां लोग गूगल से पूछ रहे थे कि कोई चीज़ कैसे करनी है. सबसे पहले था How to send stickers to one another on whatsapp. वॉट्सएप ने इसी साल स्टिकर्स लॉन्च किए हैं और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है. इसके अलावा, गूगल में सबसे ज्यादा की सर्च लिस्ट में बिटक्वाइन और आधार से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करना है ये भी शामिल था.

2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.गूगल ट्रेंड्स 2018 में वॉट्सएप से जुड़ा सवाल अहम रहा

जहां तक ग्लोबल लिस्ट का सवाल है तो कुछ समय के लिए फेमस एक्टर्स की ग्लोबल लिस्ट में सपना चौधरी का नाम भी आ रहा था. हालांकि, अब ये बदल गया है.

2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.सपना चौधरी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल था

इसके अलावा, टॉप टीवी शो की लिस्ट में मोटू पतलू भी शामिल है.

2018 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग सर्च ये सब रहीं.गूगल की लिस्ट में मोटू-पतलू शॉ भी शामिल था.

कुछ इस तरह था 2018 का इंडियन ट्रेंड. एक तरह से देखा जाए तो गूगल की ये लिस्ट भारत के सबसे बड़े न्यूज टॉपिक्स को ही बता रही है. कर्नाटक इलेक्शन, प्रिया प्रकाश, फुटबॉल वर्ल्ड कप, आईपीएल, सपना चौधरी, निक जोनस आदि इस साल वैसे भी भारत में चर्चा का विषय रहे हैं. अन्य लिस्ट में दुनिया का सबसे बड़ा स्टैचू जो हमारे देश में बनाया गया है वो भी गूगल की लिस्ट में शामिल है. 2018 का एक ट्रेंड स्टैचू ऑफ यूनिटी भी रहा है.

सोर्स- गूगल ट्रेंड लिस्ट

ये भी पढ़ें-

गूगल का नया प्रोग्राम: मच्छर मुक्त दुनिया बनाने का सपना

इंसानी नस्‍ल के साथ चीन में छेड़छाड़ शुरू हो गई है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय