New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2016 03:41 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद से ही कतारें लंबी होने लगी हैं. कहीं भी कोई ATM में लाइन लगी दिखे तो समझ जाइए कि इसमें पैसे हैं. कतार में लगना बड़ा ही बुरा काम होता है. अब देखिए बिना किसी काम के दो घंटे बरबाद. ऊपर से उबाऊ काम. तो क्या किया जाए? कुछ ऐसे एप्स भी हैं जिनकी मदद से आप उबाऊ कतार में भी समय आसानी से काट सकते हैं. कौन से हैं वो एप्स चलिए देखते हैं...

1. Face Swap

ATM की उबाऊ लाइन में अगर खड़े हुए हैं तो थोड़ी मस्ती की जा सकती है. ऐसे में फेस स्वैप एप एक अच्छा विकल्प साबित होगा. अपने दोस्तों की तस्वीरें एडिट की जा सकती हैं. इसमें कई एडिटिंग मोड्स हैं जिनसे चेहरे की अदला-बदली की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- भारत के ट्रैफिक जाम में कितनी दूर चल पाएगी नई हार्ले डेविडसन?

apps_650_112216124858.jpg
 फेस स्वैप की गई फोटो

यहां से डाउनलोड करें एप

2. Peak- Brain Training

इस एप में 30 से ज्यादा मिनी गेम्स हैं. लॉजिकल रीजनिंग से लेकर टाइम पास करने के लिए ब्रेन गेम्स तक बहुत कुछ मिल जाएगा. अगर कोई स्टूडेंट है, किसी एन्ट्रेंस एक्जाम की तैयारी कर रहा है या फिर सिर्फ ब्रेन गेम्स खेलने में मजा आता है तो उनके लिए ये एप बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

apps_651_112216124918.jpg

 सांकेतिक फोटो

यहां से डाउनलोड करें एप

3. NexGtv

ATM की लाइन में खड़े होना बहुत ही थकान भरा और उबाऊ हो सकता है तो अगर लाइव शो और फिल्में देखने का शौक है तो ये एप डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें एक डेटा सेविंग मोड है जो वीडियो स्ट्रीमिंग के समय डेटा बचाता है. साथ ही मिनिमाइज एप विंडो भी है. अगर वीडियो देखते समय आपको कोई और काम करना होता है तो फोन पर वीडियो को मिनिमाइज कर सकते हैं.

apps_652_112216124936.jpg
 सांकेतिक फोटो

यहां से डाउनलोड करें एप

4. Elevate - Brain Training

पीक एप की तरह ये एप भी ब्रेन गेम्स देता है. पहेलियां, सवाल, लॉजिक आदि से जुड़े हुए गेम्स जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करते हैं. ATM लाइन में खड़े होकर अगली बार अगर थोड़ी दिमागी कसरत कर ली जाए तो इसमें हर्ज ही क्या है.

apps_653_112216124953.jpg
 सांकेतिक फोटो

यहां से डाउनलोड करें ये एप

5. Duolingo

ये एप उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकता है जिन्हें कोई अन्य भाषा सीखनी हो. इस एप की मदद से एक हफ्ते, एक महीने और एक साल तक के कोर्स ले सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस एप को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. अगर कुछ नया करने का सोच रहे हैं तो ATM लाइन में खड़े होने पर समय का सही उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- तो इस तकनीक से रोका जा सकता है रेल हादसों को...

apps_654_112216125010.jpg
 सांकेतिक फोटो

यहां से डाउनलोड करें ये एप

6. Hotstar

इस एप के बारे में तो आप जानते ही होंगे! ये एप फ्री वीडियो, मूवीज और टीवी सीरियल स्ट्रीम करता है. वाईफाई में डाउनलोड की सुविधा और डेटा सेविंग मोड के कारण ये एप काफी लोकप्रिय है. अगर उबाऊ लाइन से छुटकारा पाना है तो ये काफी काम का साबित हो सकता है.

apps_655_112216125026.jpg
 सांकेतिक फोटो

यहां से डाउनलोड करें एप

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय