New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 नवम्बर, 2016 07:18 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी हार्ले डेविडसन ने अपने इंडिया 2017 लाइन अप में दो और मॉडल जोड़ दिए हैं. इनमें हार्ले डेविडसन रोडस्टर और रोड ग्लाइड स्पेशल मॉडल शामिल हैं. ये लॉन्च तो हो रही हैं, लेकिन क्या होगा जब वाकई कोई इन्हें खरीदेगा और ये इंडियन रोड पर उतरेगी? चलते-चलते कोई जानवर सामने आ जाएगा तो हाई पिकअप वाले इंजन का क्या होगा? अगर पतली गली से निकलना पड़ा और किसी ऑटो से टक्कर हो गई तो क्या होगा. चलिए देखते हैं कैसी है ये गाड़ियां और कैसा होगा इनके इंडियन रोड में आने पर.

फीचर्स के मामले में है सबसे आगे...

2017 की हार्ले डेविडसन रोडस्टर की बात करें तो पावर और परफॉर्मेंस के मामले में ये बहुत तेज है. इसमें 1200 CC का एयर कूल्ड इंजन लगा हुआ है. ये 96Nm की पावर 4000rpm की दर से पैदा कर सकता है. आसान शब्दों में समझाएं तो 96 न्यूटन मीटर की पावर में ये इंजन 4000 रोटेशन प्रति मिनट की दर से देता है. जो भी बाइक ज्यादा पावर कम rpm की दर से पैदा करती है वो एक्सिलरेशन के मामले में बेहतर होती हैं, इसका मतलब बेहतरीन पिकअप. इसी जगह अगर rpm ज्यादा होता है तो एक्सिलरेट करना होता है जैसा की स्पोर्ट्स बाइक में होता है.

ये भी पढ़ें- BMW ने पेश की कभी न गिरने वाली सुपर बाइक

तो अब वापस आते हैं हार्ले के फीचर्स पर. रोडस्टर में 4 इंच का डिजिटल पैनल लगा हुआ है जो समय, गियर, ट्रिप आदि की जानकारी देता है. लुक्स की बात करें तो ये दिखने में एकदम यूनीक और चमचमाती हुई दिखती है. अगर ये आपके पास है तो पड़ोसियों की छोड़िए उनके रिश्तेदारों को और रिश्तेदारों के दोस्तों तक को आपसे जलन होगी.

अब अगर रोड ग्लाइड स्पेशल की बात करें तो 32 लाख की बाइक अगर है तो वो यकीनन अच्छी होगी. अब भारत में एक तब्का ऐसा भी है जिसके अनुसार महंगा और ब्रैंडेड है तो अच्छा ही है चाहें फिर वो कुछ भी हो. तो ग्लाइड स्पेशल की खूबियों की अगर बात करें तो इसकी सबसे अच्छी बात है इसका माइलेज. कंपनी बड़ा प्रचार कर रही है इसका. इस बाइक में कंपनी का खास मिलवॉकी-8, 107 सिंगल कैम V-ट्विन इंजन लगा है.  नाम बड़ा लग रहा है तो इसे काम से पहचानिए. इस इंजन से 150Nm पावर 3250 rpm की दर से पैदा की जा सकती है. कुल मिलाकर इसका पिकअप जेम्स बॉन्ड की फिल्मों जैसा होगा. इसपर बैठकर खुद को थोड़ी देर के लिए 007 समझने में बुराई नहीं है. इसी के साथ, इसमें 6.5 इंच की डिजिटल स्क्रीन है जो इन्फॉर्मेशन के साथ-साथ एंटरटेनमेंट का काम भी करेगी. इसमें ऑडियो सिस्टम भी लगा हुआ है.

harleydavidson_650.1_110816063557.jpg
 हार्ले ग्लाइड स्पेशल

लोन सिस्टम-

अब बाइक इतनी महंगी है तो इसको खरीदने के लिए आम लोगों को तो कर्ज लेना ही पड़ेगा ना. इसके लिए हार्ले अगले दो महीने में आसान लोन के लिए फाइनेंशियल सर्विस भी शुरू करने वाली है.

क्या होगा भारत में हाल?

ये तो हुई न्यूज, लेकिन नई हार्ले भारत के हिसाब से कितना दम लगा पाएगी ये कहना थोड़ा मुश्किल है. अब मान लीजिए मुंबई के किसी बिजनेसमैन ने ग्लाइड स्पेशल गाड़ी में 32 लाख का इन्वेस्टमेंट किया और सड़क पर लेकर उतरा और उसे अंधेरी के अपने घर से अलीगढ़ के अपनी फार्म हाउस जाने का मन किया तो होगा क्या? अब इस बाइक में सिर्फ एक ही इंसान आसानी से बैठ सकता है. 26.1 इंच की ऊंचाई पर इसकी सीट है मतलब आसानी से छोटे कद वाला इंसान भी बैठ सकता है, 22 लीटर पेट्रोल में इसका टैंक भरेगा. इसी के साथ ये बाइक 128 किलोमीटर (80 मील) प्रति घंटे की रफ्तार दे सकती है.

जरा इमैजिन करिएगा अंधेरी-गोरेगांव का फ्लाइओवर मुंबई की सबसे व्यस्त जगहों में से एक है. ऐसे में जल्दी पिकअप लेकर अगर ये बाइक आधी रफ्तार में भी चली तो भी इसकी टक्कर आसानी से हो सकती है. अगर आपको नहीं पता है तो बता दूं कि उस फ्लाइओवर पर जाम लगते ही गाड़ी 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर आ जाती है ऐसे में हार्ले के इंजन का क्या हाल होगा? ट्रैफिक में फसते ही पिकअप लेकर फिर स्पीड धीमी करने पर इंधन भी ज्यादा लगेगा. जैसे-तैसे जाम खत्म करके आगे बढ़ने की सोचें तो दो रास्ते सामने दिखेंगे या तो मेन रोड से जाएं और ट्रैफिक का हिस्सा बने या फिर पतली गली से निकलें. अगर गलियों से निकलने की सोची तो तंग गलियों में ये मोटी सी बाइक कई जगह रुकेगी और फसेगी. अब लोग तो रास्ता देंगे नहीं ना. साथ ही गलियों में ऑटो वाले, ठेले वाले, साइकल वाले, स्कूटर वाले सभी होंगे और हार्ले को टक्कर लगेगी.

अब अगर मुंबई से अलीगढ़ जाने में किसी को इतनी दिक्कत होगी तो जरा सोचिए वो हार्ले जिसे बाइकर्स की जान कहा जाता है, 32 लाख की उस गाड़ी का मुंबई से दिल्ली आने में क्या हाल होगा? हार्ले लोग लंबी यात्रा के लिए पसंद करते हैं ऐसे में यकीनन भारत की सड़कों पर उसे दिक्कत होगी ही. या तो गाड़ी खाली सड़कों पर चलाई जाए जो काफी मुश्किल बात है.

ये भी पढ़ें- जब चांदनी चौक से गुजरी ड्राइवरलेस कार !

अगर धोनी ने ली गाड़ी तो?

अब अपनी कल्पना को थोड़ा और उड़ाते हैं और सोचते हैं कि अगर कैप्टन कूल ने ये गाड़ी ली तो इसे कहां दौड़ाएंगे. उनके लिए रांची-रामगढ़ नैशनल हाइवे 33 शायद सबसे अच्छी रोड होगी, लेकिन कितनी दूर तक जाएंगे? थोड़ी दूर का शौक पूरा करके वो भी इसे गराज में रख देंगे.

harleydavidson_650_110816063625.jpg
 हार्ले ग्लाइड स्पेशल

हार्ले हमेशा से आम लोगों की नहीं बल्कि खास लोगों की बाइक रही है. बाइक में कोई खामी नहीं है और इसके फीचर्स के हिसाब से देखें तो ऐसा लगता है कि बस पास में बजट होता तो इसे ले ही लेते, लेकिन लेने के बाद करेंगे क्या? गराज में रखने के लिए कोई इतनी महंगी बाइक नहीं खरीदता और सड़कों पर निकालें तो कितना चलेगी ये. जाम में फसने पर बार-बार स्पीड ऊपर नीचे करने पर इंजन बैठने की चिंता रहेगी. गाड़ियों की टक्कर अक्सर भीड़-भाड़ वाले इलाके में होती रहती है. आम गाड़ी से अगर किसी की टक्कर हो जाए और हल्का डेन्ट पड़ जाए तब तो बुरा लगता ही है और अगर हार्ले के साथ ऐसा कुछ हो गया तो जनाब मिनी हार्ट अटैक तो पक्का है.

हार्ले अपने आप में बेस्ट है, लेकिन भारत की रोड और जाम में इसका लंबी रेस में हिस्सा ले पाना थोड़ा मुश्किल होगा. बाकी अगर आपने भी फीचर्स देखकर इनमें से कोई बाइक खरीदने का मन बना लिया है तो 'All the best.' ये रही इनकी कीमतें.

कौन-कौन सी बाइक होंगी 2017 में शामिल?

इन दोनों के साथ अब 2017 लाइन अप में डेविडसन स्ट्रीट 750 (कीमत 4.91 लाख), रोडस्टर (कीमत 9.7 लाख), रोड ग्लाइड स्पेशल (कीमत 32.81 लाख), रोड ग्लाइड (कीमत 31.85 लाख), डेविडसन आइरन 883 (कीमत 7.99 लाख), 1200 कस्टम (कीमत 9.29 लाख), फोर्टी-एठ (कीमत- 9.50 लाख), फैट बॉब (कीमत- 13.09 लाख), स्ट्री बॉब (कीमत- 10.67 लाख), फैट ब्वॉय (कीमत-16.35 लाख), हैरिटेज सॉफ्टेल क्लासिक (कीमत 17.79 लाख), रोड किंग (कीमत 26.49 लाख) और डेविडसन CVO लिमिटेड (कीमत 50.62 लाख) शामिल हो गई हैं.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय