New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अक्टूबर, 2016 04:21 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

त्योहारों के सीजन में ऑनलाइन सेल्स की भरमार मिल जाती है. फ्लिपकार्ट, आमेजन, स्नैपडील सभी साइट्स यूजर्स को लुभाने की कोशिश में हैं. जहां सेल से साइट्स और यूजर्स दोनों को फायदा हो रहा है वहीं, इनको लेकर विवाद भी चल रहे हैं. हाल ही में फ्लिपकार्ट ने आमेजन का इसलिए मजाक उड़ाया क्योंकि वो सेल में चूरण और हींग बेच रही थी. दरअसल इस बार की फेस्टिव सेल में दोनों साइट्स ने लगभग बराबर का बिजनेस किया है और इस बात से फ्लिपकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल थोड़े खफा से लगते हैं.

बिन्नी का कहना है कि ये कोई सेल नहीं होती, सेल में तो फ्लिपकार्ट उस तरह से प्रोडक्ट बेचती है जो यूजर्स खरीदना चाहते हैं और उनके लिए जरूरी है. अब हींग और चूरण भी लोगों के लिए जरूरी हो सकता है इसमें इतना चौंकने वाले बात क्या है? अब अगर आमेजन को लगा की बेचना चाहिए तो बेच रहा है. किसी ने कभी कुछ बोला जब फ्लिपकार्ट पर गोबर के कंडे और खाद बिक रही है तो. आमजेन या फ्लिपकार्ट को शायद ये लगा होगा की ये सब नहीं मिलता आसानी से.

ये भी पढ़ें - काश मैंने ये 'एप्पल' ना खाया होता मालिक...

खास बात ये है कि चूरण, हल्दी और हींग के पैकेट के दाम जो कि ऑनलाइन 100 रुपए से 500 रुपए तक के बीच हैं अगर आपको कोई और अच्छा प्रोडक्ट दिख जाए तो ऑनलाइन शॉपिंग का फायदा होगा ही. ऑनलाइन शॉपिंग में दुनिया भर की चीजें आप खरीद सकते हैं इनमें कई बार ऐसी चीजें सामने आ जाती हैं जो आसानी से मार्केट में नहीं मिलतीं और ऑनलाइन इनके दाम भी कम होते हैं. चलिए देखते हैं कुछ ऐसी ही चीजें जो चूरण के दाम में मिल तो रही हैं, लेकिन आसानी से मार्केट में मिलती नहीं हैं...

1.  एन्ग्रेविंग पेन...

कीमत- 199 रुपए

अगर आप किसी को कोई ऐसा तोहफा देना चाहते हैं जिसमें आपना नाम उकेरा गया हो. चाहें वो लकड़ी हो या फिर घातू, तो ये पेन काम आएगा. इससे किसी भी चीज पर कोई भी आकार, लिखावट कुछ भी बनाया जा सकता है. अब देखिए ना स्केच पेन, बॉल पेन या इंक पेन से लिखने का जमाना गया साहब अब हर कोई हाईटेक हो गया है तो इस तरह की चीज पर ध्यान दें.

onlinecheapitems_2_101716023632.jpg
 एन्ग्रेविंग पेन

2. प्रिज्म चश्मा

कीमत- 499 रुपए (एचडी मॉडल)कीमत- 349 रुपए (कॉमन मॉडल)

अब ये कुछ अलग हुआ. ये उन लोगों के लिए है जो आसली हैं या फिर गर्दन के दर्द से परेशान हैं. इस चश्मे को लगाने के बाद चाहें आप टीवी देख रहे हों, या फिर आप कोई किताब पढ़ रहे हों ये चश्मा लगाएं और सीधे लेट जाएं. इससे गर्दन उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. भाई वाह! अब इसे कहते हैं कुछ अनोखा. बताइए ये मार्केट में आसानी से मिलेगा भला?

onlinecheapitems_3_101716023621.jpg
 प्रिज्म चश्मा

ये भी पढ़ें - वेबसाइट्स पर मिल रहा है फेक डिस्काउंट, देखिए कैसे दे रहे धोखा !

3. LED टेबल लैम्प और फैन

कीमत- 341 रुपए

इसकी जरूरत थी या नहीं थी ये तो मालूम नहीं पर देखने सुनने में ये बेस्ट लग रही है. हाईटेक जमाना है, याद है ना. इसे टेबल पर लगाएं और अपने लैपटॉप से कनेक्ट करें. फिर भले ही इसका उपयोग कम करें, लेकिन लोग पूछने तो जरूर आएंगे की बॉस, व्हॉट ए गैजेट.

onlinecheapitems_4_101716023606.jpg
 यूएसबी डिवाइस

4. इलेक्ट्रिक 105 पीस कटिंग और ग्राइंडिंग ग्रिल

कीमत- 380 रुपए

कभी कभी कोई काम की चीज भी मिल जाती है. देखिए ना ऑनलाइन शॉपिंग में ये ड्रिल सेट कहीं ना कहीं आपके काम आ ही सकता है. हालांकि, इस ग्रिल के साथ अगर ज्यादा काम करना है तो पूरे दिन की छुट्टी लेनी पड़ सकती है क्योंकि इसका साइज थोड़ा छोटा है तो काम थोड़ा देरी से होगा.

onlinecheapitems_5_101716023554.jpg
 मिनी ग्रिल

5.  सोलार मोबाइल चार्जर

कीमत- 399 रुपए

ये जरूर उन इलाकों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जहां बिजली की समस्या है. दिन भर इसे धूप में रखकर चार्ज कर लें और फिर अपना काम करें.

onlinecheapitems_6_101716023539.jpg
 सोलार चार्जर

6. एंटी पॉल्यूशन एंटी कार्बन फेस मास्क

कीमत- 399 रुपए

फिलहाल जिस स्तर पर लोग बीमार हो रहे हैं और हवा दूषित हो रही है उस हिसाब से तो ये मास्क बड़े काम की चीज साबित हो सकती है. हालांकि, इसकी कीमत जो ऑनलाइन दिख रही है उससे कम भी उपलब्ध हो सकता है, लेकिन शायद ये आपके घर के पास वाले बाजार में ना मिले.

ये भी पढ़ें - ये हैं 10 तरह के डिस्काउंट, जानिए और इनका फायदा उठाइए...

onlinecheapitems_7_101716023525.jpg
 एंटी पॉल्यूशन मास्क

7. यूएसबी कप वार्मर

कीमत- 200 रुपए

सर्दियां आ रही हैं और चाय-कॉफी की जरूरत तो महसूस होती ही है. अब सोचिए आप अपनी डेस्क पर चाय कॉफी लेकर आएं और वो ठंडी हो जाए तो. इसलिए लैपटॉप या डेस्कटॉप से इस प्रोडक्ट को कनेक्ट किया जा सकता है और अपने कप को इसपर रखकर गर्म किया जा सकता है. अब देखिए जरूरत तो इसकी भी नहीं थी, लेकिन दिखने पर आकर्षक तो लग रहा है ना.

onlinecheapitems_8_101716023509.jpg
 यूएसबी कप वार्मर

8. यूएसबी ग्लव्ज

कीमत 500 रुपए से शुरू

खुद को गर्म रखने के लिए अलाव, अंगीठी का सहारा तो पुरानी बात हो गई. हीटर का इस्तेमाल भी तो पुराने लोग करते थे. हम नए हैं तो यूएसबी तकनीक का सहारा लेंगे. देखिए सौ बात की एक बात जिन लोगों को सर्दी ज्यादा लगती है उनके लिए ये चीज बहुत अच्छी है. हां तो क्या हुआ अगर कीमत थोड़ी ज्यादा है पर हम तो हाईटेक लगेंगे ना.

onlinecheapitems_9_101716023452.jpg
 यूएसबी हैंड वार्मर

ऑनलाइन शॉपिंग में कई बार ऐसी चीजें हमारे सामने आ जाती हैं, जो देखने पर तो बहुत उपयोगी लगती हैं, लेकिन होती नहीं. कोई भी चीज खरीदने से पहले ये ध्यान रखें की आपको इसकी जरूरत है भी या नहीं.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय