New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अक्टूबर, 2016 06:39 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

दिल्ली स्थित UIMI टेक्नोलॉजी कंपनी ने एक खास प्रोडक्ट हाल ही में लॉन्च किया है. मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत कंपनी ने अपना पहला पावर बैंक UIMI U3 पेश किया है जिसमें सोलार चार्जिंग की सुविधा है. 6000 mAh पावर का ये पावरबैंक सिर्फ 799 रुपए में लॉन्च किया गया है. प्रोडक्ट तो अच्छा है और कीमत भी. इसे सभी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से खरीदा जा सकता है. दो कलर में लॉन्च हुआ ये प्रोडक्ट एक अच्छा दिवाली गिफ्ट हो सकता है.

ये भी पढ़ें- ये हैं 10 तरह के डिस्काउंट, जानिए और इनका फायदा उठाइए...

अगर आप इस प्रोडक्ट को खरीदने का सोच रहे हैं और ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स की तरफ रुख कर चुके हैं तो जरा एक बार रुकिए. ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर आपको इस प्रोडक्ट को लेकर बड़ा डिस्काउंट दिखेगा. 50% या 60% डिस्काउंट तो ये वेबसाइट्स आसानी से दे देती हैं, लेकिन पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त. दरअसल डिस्काउंट के नाम पर प्रोडक्ट की कीमत कम नहीं होती बल्कि एमआरपी ज्यादा दिखाकर डिस्काउंट के नाम पर कीमत उतनी ही कर देते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि भारी फायदा हो रहा है, लेकिन असल में वो उतना ही दे रहे होते हैं.

flipkart_0.1_101416050527.jpg
 स्नैपडील का स्क्रीनशॉट

कुछ ऐसा ही हुआ जब इस प्रोडक्ट को खरीदने की कोशिश की गई तो लंबा-चौड़ा डिस्काउंट दिखा. अब जब कीमत पहले से पता हो तो डिस्काउंट देखकर थोड़ा अचरज हुआ. जिस भी साइट पर देखो प्रोडक्ट की अलग कीमत. बात कुछ ऐसी है कि 10-20 रुपए का अंतर तो साइट्स पर था ही, लेकिन डिस्काउंट कुछ ज्यादा ही दिखा रहा था. इसकी पड़ताल करने के बाद पता चला की डिस्काउंट तो फेक है.

flipkart_0_101416050546.jpg
 फ्लिपकार्ट का स्क्रीनशॉट

आखिर क्या होती है प्राइसिंग पॉलिसी-

जिज्ञासावश जब साइट की टर्म्स एंड कंडीशन पढ़ी गईं तो पता चला कि साइट पर प्रोडक्ट्स की कीमत कभी भी ऊपर-नीचे की जा सकती है. जी हां, प्रोडक्ट चाहें कोई भी हो उसकी कीमत में बदलाव किया जा सकता है. इसके अलावा, एक डिस्क्लेमर मैसेज भी दिया गया था जिसमें लिखा था कि किसी भी प्रोडक्ट की कीमत टेक्निकल एरर, सेल टाइम, डिस्काउंट, टाइपिंग की गलती या बेचने वाले के द्वारा दी गई गलत जानकारी के कारण बदल सकती है. अगर कुछ ऐसा होता है तो सेलर (बेचने वाला) आपका ऑर्डर कैंसिल भी कर सकता है.

flipkart_0.2_101416050611.jpg
 इस प्रोडक्ट की कीमत में नहीं आया ज्यादा फर्क

अब पते की बात-

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में सोच रहे हैं और ऐसी कोई चीज सामने आती है तो उस प्रोडक्ट को ऑफलाइन स्टोर्स पर भी एक बार पता कर लें. हो सकता है कि ऑफलाइन स्टोर्स पर आपको कीमत काफी कम मिल जाए. इसके अलावा, जो भी प्रोडक्ट खरीदने जा रहे हैं उसके यूजर रिव्यू और मार्केट प्राइस के बारे में जरूर पता कर लें.

ये भी पढ़ें- जानिए वॉट्सएप से होने वाले सिरदर्द को कम करने के 7 तरीके

पहले भी आ चुकी हैं ऐसी चीजें सामने-

ये पहली बार नहीं है जब ऐसी कोई घटना सामने आई हो. पिछले साल की बात है फ्लिपकार्ट पर एक फुटवियर पर झूठा डिस्काउंट दिखाया जा रहा था. कीमत जितनी थी उससे ज्यादा दिखाकर डिस्काउंट पर उसे कम किया गया था. ये किस्सा भी बहुत चर्चा में रहा था.

flipkart_1_101416050634.jpg
 पहले भी सामने आ चुकी हैं ऐसी चीजें

पहले जाचें फिर करें भरोसा-

ऑनलाइन शॉपिंग आसान तरीका तो है, लेकिन कई बार इसमें फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. आपको फेक डिस्काउंट से धोखा भी दिया जा सकता है.  इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको प्रोडक्ट की जानकारी पूरी लेनी चाहिए. फेक डिस्काउंट का मार्जिन काफी बड़ा होता है और अगर आपको प्रोडक्ट की असली कीमत पता है तो ये आसानी से नोट किया जा सकता है.

ऑनलाइन शॉपिंग और डिस्काउंट के बारे में ज्यादा जानने के लिए देखें ये वीडियो-

 

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय