New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2016 10:10 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

अगर आपने त्योहारों के सीजन में अपनी शॉपिंग लिस्ट तैयार कर ली है तो हो सकता है कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी कुछ आइटम रखे हों. अगर रखे हैं तो ऑनलाइन साइट्स पर फ्री ऑफर, डिस्काउंट और तरह तरह के ऑफर्स की लिस्ट भी देखी होगी. अगर आपको ये नहीं पता है कि किस तरह का डिस्काउंट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन डिस्काउंट्स के बारे में.

भारत में 10 तरह के मेन डिस्काउंट्स चलते हैं.

आम डिस्काउंट में सिर्फ प्रोडक्ट की कीमत कम कर दी जाती है, लेकिन इसके अलावा, कई अन्य तकीके के ऑनलाइन डिस्काउंट भी रहते हैं जिनके बारे में यूजर्स को अक्सर पता नहीं होता और इनकी जानकारी से ऑनलाइन शॉपिंग में काफी फायदा मिल सकता है. कौन से हैं वो डिस्काउंट्स चलिए देखते हैं...

ये भी पढ़ें- आईफोन 7 खरीदने के सबसे किफायती ऑफर, जानिए उनके नियम और शर्तें भी

* कंपनियां क्यों नहीं देती अपने ब्रैंड्स पर डिस्काउंट-

अगर आपके मन में सवाल आता है कि ऑनलाइन डिस्काउंट्स ब्रैंड्स क्यों नहीं देते तो इसके पीछे एक आसान सा लॉजिक है. ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल इस डिस्काउंट ऑफर से लॉयल कस्टमर जुटाते हैं. इससे उनका प्रॉफिट जरूर कम होता है, लेकिन कस्टमर बेस बनता है. हालांकि, इससे प्राइस ड्रिवेन कस्टमर यानी वो लोग जो सिर्फ कीमत को देखकर शॉपिंग करते हैं ज्यादा आते हैं, लेकिन फिर भी लॉन्ग टर्म में ये बहुत फायदेमंद होता है.

onlinediscount_1_101216054614.jpg
 सांकेतिक फोटो

कितने तरह के डिस्काउंट और उनके कैसे फायदे-

1. कैशबैक डिस्काउंट

ऑनलाइन खरीदारी में सबसे आम डिस्काउंट है कैशबैक डिस्काउंट. ये एक तरह का इंडायरेक्ट डिस्काउंट होता है जिसमें आपको तुरंत फायदा नहीं मिलता, लेकिन जितना डिस्काउंट ऑफर किया गया है उसका फायदा बाद में लिया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आपने किसी 100 रुपए की चीज पर 10% कैशबैक ऑफर लिया है तो उस समय तो आपको 100 रुपए देने होंगे, लेकिन बाद में या तो कंपनी आपको डिस्काउंट का पैसा लौटाएगी (तय कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार) या उतने का कूपन देगी और आप दूसरी खरीदी पर 10 रुपए बचा सकते हैं. अक्सर डिस्काउंट ऑफर के साथ कैशबैक डिस्काउंट भी दिया जाता है.

कैसे मिलेगा ऑफर-

कस्टमर को कई तरह से फायदा हो सकता है, इसमें प्रोडक्ट का दाम कम होता है और आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट मिलता है. कैशबैक डिस्काउंट कुछ स्पेसिफिक बैंक्स से शॉपिंग करने पर भी मिलता है इसलिए आप शॉपिंग करते समय ये देख लें कि कौन सा डिस्काउंट अप्लाय कर रहे हैं. इससे ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स को दोबारा कस्टमर मिल जाते हैं.

onlinediscount_2_101216054629.jpg
 सांकेतिक फोटो

2. नो कॉस्ट EMI

ये स्कीम हाल ही में फ्लिपकार्ट की तरफ से निकाली गई है. इसमें आपको जीरो प्रोसेसिंग फीस और जीरो इंट्रेस्ट पर कोई भी प्रोडक्ट मिल सकता है. इसका मतलब अगर आपने 12000 का कोई प्रोडक्ट 6 महीने की स्कीम पर लिया है तो उसके लिए आपको सिर्फ 2000 रुपए प्रति माह देना होगा.

कैसे मिलेगा ये ऑफर-

इसके लिए आपके पास बजाज फिनसर्व का कार्ड लेना होगा. ये 349 रुपए का कार्ड लेना होगा इसके बाद हर साल उसे 99 रुपए देकर रिन्यू करवा सकते हैं. इस ऑफर को लेने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड की भी जरूरत नहीं है.

onlinediscount_3_101216054645.jpg
 सांकेतिक फोटो

3. एक्सचेंज डिस्काउंट

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से एक्सचेंज डिस्काउंट दिया जाता है. इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन ऑनलाइन इसका फायदा कुछ ज्यादा उठाया जा सकता है.

कैसे मिलेगा ऑफर-

ऑनलाइन एक्सचेंज डिस्काउंट्स के साथ आपको कई अलग तरह के डिस्काउंट भी मिल सकते हैं जैसे कैशबैक. मेरी मानें तो एक बार अपने पुराने फोन या जिस भी प्रोडक्ट को एक्सचेंज करने जा रहे हैं उसकी कीमत ऑफलाइन जरूर चेक कर लें.

ये भी पढ़ें- इस त्योहार लोगों ने 80 लाख जीबी का स्टोरेज स्पेस खरीदा

onlinediscount_4_101216054659.jpg
 फ्रीबी डिस्काउंट देती वेबसाइट का स्क्रीन शॉट

4. फ्रीबी डिस्काउंट

ये दरअसल कोई डिस्काउंट नहीं बल्कि फ्री गिफ्ट्स आइटम्स होते हैं जो किसी प्रोडक्ट के खरीदने पर फ्री में दिए जाते हैं. अक्सर ये फ्रीबी किसी सेल के टाइम पर दिए जाते हैं.

कैसे मिलेगा ऑफर-

फ्रीबी के लिए कई बार आपको कोई सर्वे पूरा करना होता है या फिर कोई कूपन लेना होता है. ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन को पूरा पढ़ने पर आपको इसकी जानकारी मिलेगी.

onlinediscount_5_101216054723.jpg
 सांकेतिक फोटो

5. पर्सेंट ऑफ डिस्काउंट

ये कुछ-कुछ कैशबैक जैसा ही होता है फर्क सिर्फ ये है कि कैशबैक में कभी-कभी आपको प्रोडक्ट की जगह बाकी तरीकों से भी पैसे वापस मिल सकते हैं, लेकिन पर्सेंट ऑफ में दूसरे प्रोडक्ट की खरीदी के साथ-साथ उसी समय बिल में से कम भी हो सकता है. ये फर्स्ट टाइम बायर्स को ज्यादातर मिलता है. उदाहरण के तौर पर अगर मैं किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए किसी साइट पर गई हूं और उसमें "10%" पर्सेंट ऑफ डिस्काउंट है तो मुझे पहले प्रोडक्ट की खीरीद पर जो भी पर्सेंट ऑफ मिला है उससे मैं दूसरा कोई प्रोडक्ट खरीद सकती हूं या फिर उसी समय 10% ऑफ ले सकती हूं.

कैसे मिलेगा ऑफर-

पर्सेंट ऑफ डिस्काउंट के लिए आपको साइट के टर्म्स और कंडीशन ठीक से पढ़ने होंगे. फ्लिपकार्ट जैसी साइट्स पर आपको फर्स्ट टाइम डिस्काउंट नहीं मिलेगा, लेकिन टाटा क्लिक या Abof पर ये संभव है. निर्भर करता है कि आप किस समय शॉपिंग करने आए हैं.

onlinediscount_6_101216054736.jpg
 सांकेतिक फोटो

6. फ्री शिपिंग

ये आम तौर पर हर साइट आजकल दे रही है. फ्री शिपिंग तो दी जाती है, लेकिन उसमें कई नियम कायदे भी होते हैं. कम कीमत वाले प्रोडक्ट्स पर फ्री शिपिंग नहीं होती और इसका एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है.

कैसे मिलेगा फायदा-

अगर आपने 100 रुपए की कोई चीज मंगवाई है और शिपिंग 80 रुपए दे दी तो उसे ऑनलाइन खरीदने का कोई फायदा नहीं रहेगा. ऐसे में सस्ते प्रोडक्ट्स को कॉम्बो ऑफर में खरीदना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा ताकी वो एक साथ मंगवाए जा सकें.

onlinediscount_7_101216054748.jpg
 सांकेतिक फोटो

7. एक्स्क्लूसिव डिस्काउंट

एक्स्क्लूसिव डिस्काउंट खास तौर पर कस्टमर्स और उनके कूपन कोड्स पर निर्भर करता है. ये डिस्काउंट्स यूजर्स को स्पेशल फील करवाते हैं. हालांकि, ये आसानी से नहीं मिलते, लेकिन अगर आपकी किस्मत अच्छी है तो आपको एक्स्क्लूसिव डिस्काउंट मिल सकता है.

कैसे मिलेगा ऑफर-

जैबॉन्ग ने कुछ समय पहले एक्स्क्लूसिव डिस्काउंट देना शुरू किया था. एक्स्क्लूसिव डिस्काउंट ऑप्शन फ्रीचार्ज वेबसाइट पर भी मिलता है जिसमें यूजर को कूपन कोड डालना होता है. फ्रीचार्ज में रीचार्ज करवाते समय आपके पास एक मैसेज आता है, अगर आप रेग्युलर कस्टमर हैं तो फ्रीचार्ज SMS भेजता रहेगा जिसमें कई बार कोड दिया जाता है. ये कोड डालकर आप अगले रीचार्ज पर 10 रुपए से 50 रुपए तक का फायदा ले सकते हैं.

onlinediscount_8_101216054759.jpg

 सांकेतिक फोटो

8. प्रीलॉन्च डिस्काउंट

ये डिस्काउंट कुछ खास मौकों पर ही दिया जाता है. इस तरह का डिस्काउंट किसी बड़े प्रोडक्ट की लॉन्चिंग से पहले आता है. उदाहरण के तौर पर आईफोन की लॉन्चिंग के समय फ्लपिकार्ट पर या किसी अन्य साइट पर प्रीबुकिंग के लिए डिस्काउंट दिया जाए तो वो प्रीलॉन्च डिस्काउंट कहलाएगा.

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन की ऑनलाइन शॉपिंग में ये 10 बातें न भूलना...

कैसे मिलेगा ऑफर-

ये ऑफर लेने के लिए आपको किसी बड़े प्रोडक्ट की लॉन्चिंग का इंतजार करना होगा. अगर ऐसा कोई डिस्काउंट मिल रहा है तो लगभग सभी साइट्स पर उस प्रोडक्ट के लिए कोई ना कोई ऑफर होगा.

onlinediscount_9_101216054855.jpg
 सांकेतिक फोटो

9. कूपन  डिस्काउंट

किसी प्रोडक्ट की खरीदी पर आपको कूपन दिया जाता है जो अगली खरीदी पर काम आएगा. इसमें डिस्काउंट कूपन हो सकता है, पर्सेंट ऑफ कूपन हो सकता है, कैशबैक मिल सकता है. कूपन किस तरह का होगा ये पूरी तरह से उस साइट पर निर्भर करता है जिससे आप सामान खरीद रहे हैं.

कैसे मिलेगा ऑफर-

हाइपर सिटी, पैंटालून्स, फ्रीचार्ज और अन्य ब्रैंड्स SMS के जरिए कूपन कोड्स भेजते हैं. आपको मैसेज डिलीट करने की जगह उस कूपन कोड का इस्तेमाल डिस्काउंट के लिए करना है.

onlinediscount_10_101216054907.jpg
 सांकेतिक फोटो

10. अपसेल या कॉम्प्लिमेंट्री प्रोडक्ट डिस्काउंट

ये कुछ-कुछ फ्रीबी डिस्काउंट की तरह ही होता है बस फर्क सिर्फ इतना है कि अपसेल डिस्काउंट में दिया जाने वाला प्रोडक्ट नया होता है जिसकी सेल को बढ़ाने के लिए उसकी कीमत कम कर उसे डिस्काउंट के तौर पर या फ्री में दिया जाता है.

कैसे मिलेगा ऑफर-

ये पूरी तरह से साइट और प्रोडक्ट के ब्रैंड पर निर्भर करता है कि आपको इस तरह का डिस्काउंट कब और कैसे मिलेगा.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय