New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 नवम्बर, 2022 04:47 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बाइक प्रेमी चाहे प्रो या अमेचर उसे हमेशा ही रॉयल एनफील्ड ने मुग्ध किया है. आप किसी भी बाइक प्रेमी से बात कर लीजिये. बाइक पर चर्चा करते हुए जिस विषय पर  वो सबसे ज्यादा उत्साहित होगा, वो ये कि दुनिया की सारी बाइक्स एक तरफ रॉयल एनफील्ड की बुलेट एक तरफ. ऐसा बिलकुल नहीं है कि ये बुलेट को लेकर किसी तरह का कोई प्रोपोगेंडा है. जो भी बुलेट लवर हैं वो डंके ही चोट पर इस बात को कहते हैं कि चाहे वो लुक हो, परफॉरमेंस हों, रौब हो या फिर आवाज हो बुलेट का किसी से कोई मुकाबला नहीं है और हिंदुस्तान जैसे देश में तो बिलकुल नहीं है. ग्राहकों की बात छोड़ भी दें तो बाइक निर्माता एक कंपनी के रूप में, स्वयं रॉयल एनफील्ड भी इस बात को समझता है. आप बाइक लेने के लिए रॉयल एनफील्ड के किसी भी शो रूम में चले जाइये बुलेट का स्वैग देखने वाला होता है. आगे किसी और चीज का जिक्र हम करें उससे पहले ये बता देना जरूरी है कि 'रॉयल एनफील्ड हमें गाड़ी नहीं बेचता. हम खुद रॉयल एनफील्ड खरीदते हैं. अब दौर बदल चुका है. महंगाई के इस दौर में पेट्रोल की कीमतें किसी से छिपी नहीं हैं. भले ही रॉयल एनफील्ड लवर्स इस बात पर एकमत न हों. मगर सच यही है कि पेट्रोल की कीमतें परेशान तो उनको भी करती हैं. और शायद यही वो कारण है जिसके चलते रॉयल एनफील्ड भी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को निकालने की प्लानिंग कर रहा है.

Royal Enfield, Bike, Viral Photo, Youth, Fan, Picture, Technology, Common Man, Marketरॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक लांच तो होने वाली है लेकिन कंपनी को कई छोटी छोटी बातों का ख्याल रखना होगा

आरई ने अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक को Electrik01 (कोड नेम) नाम दिया है. रॉयल एनफील्ड की इस नयी बाइक को लेकर जो जानकारियां अभी तक सामने आई हैं, उनके मुताबिक बाइक अभी अपने शुरूआती दौर में है. इसपर R&D चल रहा है और ग्राहकों की प्रतिक्रिया और टेस्टिंग / ट्रायल के बाद इसे 2025 से 2026 के बीच लांच किया जाएगा. चूंकि रॉयल एनफील्ड की इस बाइक को लेकर पहले ही चर्चा तेज थी और तमाम तरह की बातें हो रही थीं Royal Enfield Electrik01 की कुछ तस्वीरों ने इंटरनेट पर एक अलग तरह के विमर्श को पंख दे दिए हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Autocar India (@autocar_india)

जैसा तस्वीरों में दिख रहा है. बाइक बेहद आकर्षक है और इसके फ्रंट में गर्डर जैसा सस्पेंशन है. जबकि बात अगर रॉयल एनफील्ड Electrik01 के पेट्रोल टैंक की हो तो ये रॉयल एनफील्ड की पारम्परिक टैंक की तरह है जिसमें सर्कूलर हेडलैंप, अलॉय व्हील लगाए गए हैं. बाइक की चेचिस काफी यूनीक है इसलिए जब आप इसे देखते हैं तो खुद ब खुद इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं.

चूंकि बाइक की अभी कुछ तस्वीरें ही आई हैं. इसलिए इसकी डिज़ाइन के विषय में ज्यादा कुछ नहीं बताया जा सकता. लेकिंन जैसी चर्चाएं बाजार में हैं. माना यही जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड की इस इलेक्ट्रिक बाइक को भी लोग आर ई की अन्य बाइकों की तरह हाथों हाथ लेंगे.

बाइक आरई की है. इसलिए लोगों में इसे लेकर बहुत ज्यादा क्रेज है. लेकिन एक बड़ा सवाल जो हमारे सामने है वो ये कि क्या रॉयल एनफील्ड की ये इलेक्ट्रिक बाइक भी आरई की अन्य बाइक्स की तरह कामयाब होगी? ये सवाल इसलिए भी क्योंकि हम ऊपर ही इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि दुनिया जहान की सारी बाइक्स एक तरफ हैं और जब बात रॉयल एनफील्ड की होती है तो उसकी बाइक्स दूसरी तरफ होती हैं.

साथ ही हमने इस बात को भी बताया था कि आरई वो चुनिंदा बाइक निर्माता कम्पनी है जो बाइक बेचती नहीं बल्कि ग्राहक खुद इसे खरीदते हैं. क्योंकि एक बड़ा फैन बेस ऐसा है जो रॉयल एनफील्ड को सिर्फ इसलिए पसंद करता है क्योंकि पहले तो इसकी परफॉरमेंस लाजवाब है. दूसरा ये कि रॉयल एनफील्ड की बाइक्स के साउंड का किसी से कोई मुकाबला नहीं है. तमाम ग्राहक ऐसे हैं जो रॉयल एनफील्ड की गाड़ियों को घर सिर्फ उसकी आवाज के चलते लेकर आते हैं.

हम जरूर इस बात को जानना चाहेंगे कि रॉयल एनफील्ड अपनी इलेक्ट्रिक बाइक ला तो रहा है. लेकिन क्या ये वैसी ही होगी जैसी उसकी बाकी की गाड़ियां हैं? क्या ऐसा होगा कि जब रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक चलेगी तो भी दुनिया उसे रास्ता देगी? क्या रॉयल एनफील्ड अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक से अपने उस स्वैग को बरक़रार रख पाएगा जिसके लिए वो जाना जाता है.

हम फिर इस बात को दोहराना चाहेंगे कि फर्स्ट लुक या शुरूआती तस्वीरों के आधार पर यदि परखें तो इस बात में कोई शक नहीं है कि रियाल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक भी बेहतरीन है लेकिन जो हमारी उत्सुकता है वो ये कि क्या इलेक्ट्रिक में आने के बावजूद ये बाइक रॉयल एनफील्ड के फैंस को उसी के खेमे में रख पाएगी? ध्यान रहे रॉयल एनफील्ड अपने चाहने वालों के बीच एक धर्म है और अब जबकि कंपनी आने वाले समय में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक लांच करने वाली है कह सकते हैं कि वक़्त और दौर दोनों ही बदलने वाले हैं.

ये भी पढ़ें -

Google Pixel Fold के जरिये क्या वनप्लस, सैमसंग, एपल के नक्शे कदम पर चल रहा है गूगल?

PMV Electric EaS-E: माइक्रो ईवी के नाम पर कोई अपग्रेडेड ई-रिक्शा क्यों लेगा?

एलन मस्क ने ट्विटर बर्बाद करने के मकसद से ही तो नहीं खरीदा? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय