New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2022 01:30 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

टेक्नोलॉजी अपग्रेड मांगती है और ये टेक्नीकल रूप से अपग्रेड होना ही है जिसके चलते सैमसंग गैलेक्सी जेड सीरीज लाकर सैमसंग ने अपने को बाकी के फ़ोन निर्माताओं से अलग लाइन में खड़ा कर लिया है. भले ही आज Samsung Galaxy Z Series एक वर्ग विशेष को ध्यान में रखकर लांच किया गया हो लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि फोल्डिंग फोन हमेशा ही लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है. किसी और फ़ोन निर्माता से पहले इस बात को गूगल ने समझा और Google Pixel Fold पर काम करना शुरू कर दिया. गूगल, अपने मोस्ट अवेटिंग गूगल पिक्सेल फोल्ड को लांच करेगा या नहीं? इस पर अभी कयास ही लग रहे हैं लेकिन टेक एक्सपर्ट्स के बीच चर्चा ये भी तेज है कि जल्द ही बाजार में लाएगा. Google Pixel Fold के मामले में जो बात सबसे रोचक है वो ये कि अभी कंपनी ने इसके विषय में कोई खुलासा नहीं किया है.

Google Pixel Fold को लेकर एक बार फिर चर्चाओं का बाजार गर्म है. फ्रंट पेज टेक के टिप्सटर जॉन प्रॉसेर ने ने न केवल पिक्सल फोल्ड के डिजाइन का खुलासा किया बल्कि उन्होंने इसकी लॉन्च टाइमलाइन को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है.

Google, Google Pixel, google Pixel fold, Samsung, Oneplus, Apple, Mobile, Technologyगूगल पिक्सेल फोल्ड ने एक बार फिर टेक एक्सपर्ट्स को बेचैन कर दिया है

जैसा कि हमें ज्ञात है यदि गूगल इस फोन को लाता है तो उसका सीधा मुकाबला Samsung Galaxy Z Series से ही है. इस बात की पुष्टि तब हो जाती है जब हम गूगल पिक्सेल फोल्ड की कीमतों को देखते हैं. जोकि $1,799 (लगभग 1,45,900 रुपये) बताई जा रही है. ध्यान रहे जब हम Samsung Galaxy Z Series की कीमत को देखते हैं तो उसकी कीमत भी एक लाख पचास हजार रुपए के आस पास है.

टिपस्टर ने जो डिटेल दी है यदि उसपर यकीन किया जाए तो Google फोल्डेबल फोन में बाहर की तरफ,विज़र कैमरा मॉड्यूल है. पीछे की तरफ ट्रिपल-कैमरा सेटअप दिया गया है. कैमरा मॉड्यूल के लेफ्ट की ओर एलईडी फ्लैश मॉड्यूल और माइक्रोफोन हैं. बताया ये भी जा रहा है कि गूगल पिक्सेल फोल्ड अपनी लॉन्चिंग के बाद दो कलर वेरिएंट्स में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा. जानकारी के मुताबिक गूगल पिक्सेल फोल्ड के कवर डिस्प्ले में पतले बेजल होंगे और टॉप सेंटर में एक होल-पंच कैमरा होगा.

जैसा आज का समय है ग्राहक फोन में स्पीकर पर भी विशेष ध्यान देते हैं इसलिए गूगल के इस नए फोल्डेबल फोन में डुअल स्पीकर सेटअप को दिया गया है जिसमें कटआउट ऊपर और दूसरा नीचे की तरफ दिया गया है. इसमें राइट किनारे पर पावर और वॉल्यूम बटन होंगे. टिपस्टर के मुताबिक पावर बटन फिंगरप्रिंट स्कैनर एक ही जगह दिया जाएगा.

यूं तो पिक्सेल फोल्ड के विषय में अभी बहुत ज्यादा जानकारी बाहर नहीं आई है. लेकिन तक एक्सपर्ट्स इस बात को लेकर एकमत हैं कि यदि गूगल अपने इस मोस्ट अवेटेड फ़ोन को लांच कर देता है तो यक़ीनन ये बाजार में तहलका मचा देगा. बहरहाल जिस तरह गूगल भी वन प्लस , सैमसंग, शाओमी के नक़्शे कदम पर चला है और हर बीतते दिन के साथ अपना नया फोन लॉच कर रहा है इतना तो तय है कि फोन मार्केट में गला काट प्रतियोगिता की शुरुआत हो गयी है.

ये भी पढ़ें -

एलन मस्क ने ट्विटर बर्बाद करने के मकसद से ही तो नहीं खरीदा?

PMV Electric EaS-E: माइक्रो ईवी के नाम पर कोई अपग्रेडेड ई-रिक्शा क्यों लेगा?

ट्विटर पर अब मुफ्त क्रांति नहीं, मोटा लगान देना होगा वो भी 8000 रु सालाना!  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय