New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2022 04:52 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

नहा-धोकर, चाय नाश्ता कर बड़े मन से आप ऑफिस के लिए निकले हों या फिर कैब, मेट्रो, बस या फिर अपनी गाड़ी से ऑफिस के गेट पर पहुंचे हों और ये मैसेज आ जाए कि जाइये वापस अपने घर लौट जाइये और चेक करिये आपको नौकरी से निकाला गया है या नहीं... कल्पना कीजिये यदि ये हमारे आपके साथ हो तो क्या होगा? जाहिर है पांव तले जमीन खिसक जाएगी और हमें ठीक वैसे ही अनुभूति होगी जैसी इस वक़्त ट्विटर में काम करने वाले लोगों की है. एलन मस्क का ट्विटर पर कब्ज़ा करना भर था. कंपनी में कोहराम मचा हुआ है. कई महत्वपूर्ण फेरबदल हो रहे हैं. एक के बाद एक इस्तीफे आ रहे हैं. ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि ट्विटर का टेक ओवर करने के बाद मस्क मुहम्मद बिन तुगलक बन चुके हैं. हर बीतते दिन के साथ मस्क ऐसे कई फरमान सुना रहे हैं जिसके बाद ट्विटर में काम करने वाले लोगों के बीच काटो तो खून नहीं वाली स्थिति है.  ट्विटर में बड़े स्तर पर लोग नौकरी से निकाले जाने वाले हैं और ये पुष्टि किसी और ने नहीं बल्कि एलन मस्क ने की है. कंपनी ने कर्मचारियों को ईमेल भेजा है और छंटनी के लिए तैयार रहने को कहा है. 

Elon Musk, Twitter, Job, Resignation, Staff, Home, Email, Tensionमाना जा रहा है कि मस्क के फैसले ट्विटर को बर्बाद करके की छोड़ेंगे

वो कर्मचारी जो ऑफिस के लिए निकले थे उनसे माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने अपने अपने घरों को लौटने को कहा. साथ ही उनसे ये भी कहा गया कि वो अपने मेलबॉक्स में एक ऐसे ईमेल की प्रतीक्षा करें जो उन्हें ये बताएगा कि  उनका प्रोफेशनल करियर कंपनी में हुई इस छंटनी से प्रभावित हुआ है या नहीं. कर्मचारियों को भेजा ईमेल मीडिया के बीच सुर्ख़ियों में है तो आइये नजर डालें इस ईमेल पर और देखें कि इसमें ऐसा क्या लिखा है जिसने ट्विटर में काम करने वाले लोगों की एक बड़ी संख्या की ज़िन्दगी को बदल कर रख दिया है,

मेल टीम ट्विटर को संबोधित है जिसमें कहा गया है कि ट्विटर को स्वस्थ रास्ते पर लाने के प्रयास में, हम शुक्रवार को अपनी ग्लोबल वर्कफोर्स  को कम करने की कठिन प्रक्रिया से गुजरेंगे.हम मानते हैं कि इससे कई ऐसे लोगों पर असर पड़ेगा जिन्होंने ट्विटर को अपना बहुमूल्य योगदान दिया , लेकिन दुर्भाग्य से यह कार्रवाई कंपनी की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है. हमारे वितरित कार्यबल की प्रकृति और प्रभावित व्यक्तियों को जल्द से जल्द सूचित करने की हमारी इच्छा को देखते हुए, इस प्रक्रिया के लिए संचार ईमेल के माध्यम से होगा.

वहीं ट्विटर ने कर्मचारियों को उस टाइम के बारे में भी बताया है जब उनके पास ये निर्णायक ईमेल, जिसकी सब्जेक्ट लाइन होगी ट्विटर में आपकी भूमिका, आएगा कंपनी ने कहा है कि वो अपने ईमेल की जांच करें, जिसमें उनका स्पैम फ़ोल्डर भी शामिल है. कहा ये भी गया है कि यदि नए फैसलों से किसी कर्मचारी की नौकरी प्रभावित नहीं हुई है तो उसे अपने ट्विटर ईमेल के जरिये एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा. यदि किसी कर्मचारी की नौकरी चली गयी है तो उन्हें अपने पर्सनल ईमेल पर एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा जिसमें आगे की प्रक्रिया लिखी होगी.  

इसके अलावा वो तमाम लोग जिन्हें शुक्रवार शाम 5 बजे तक ट्विटर-एचआर की तरफ से कोई ईमेल नहीं मिलता है वो एक दूसरे मेल पर ईमेल कर जानकारियां ले सकते हैं. मेल में इस बात का भी जिक्र है कि प्रत्येक कर्मचारी के साथ-साथ ट्विटर सिस्टम और ग्राहक डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता के लिए, हमारे कार्यालय अस्थायी रूप से बंद रहेंगे और सभी बैज एक्सेस निलंबित कर दिए जाएंगे. यदि आप ऑफिस में हैं या ऑफिस जा रहे हैं, तो कृपया घर लौट आएं.

प्यार से दी गयी है धमकी 

कर्मचारियों को मिले मेल का सबसे रोचक पक्ष एक धमकी है. मेल में लिखा है कि, हम (ट्विटर) स्वीकार करते हैं कि यह एक अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण अनुभव है, चाहे आप प्रभावित हों या नहीं. ट्विटर की नीतियां जो आपको सोशल मीडिया पर प्रेस या अन्य जगहों पर कंपनी की गोपनीय जानकारी पर चर्चा करने से रोकती हैं उसका पालन करने और उसे जारी रखने के लिए धन्यवाद.हम ट्विटर पर आपके योगदान के लिए और इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने पर आपके धैर्य के लिए आभारी हैं.

ट्विटर से जुडी मीडिया रिपोर्ट्स पर यकीन करें तो मिलता है कि मस्क लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने की फ़िराक में हैं. ध्यान रहे मस्क पहले ही ट्विटर के पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल और लीगल हेड विजया गड्डे सहित शीर्ष प्रबंधन के लोगों को निकाल चुके हैं.

किसी भी कर्मचारी की नौकरी जाना उसकी ज़िन्दगी का सबसे दुखद पहलू है. ऐसे में अब जबकि मस्क अपनी जिद पर अड़ गए हैं और कंपनी में लोगों की एक बहुत बड़ी संख्या को घर बैठने पर मजबूर कर रहे हैं तो क्या ये मान लिया जाए कि उन्होंने कंपनी खरीदी ही इसलिए है ताकि वो उसे बर्बाद कर सकें. सवाल ये भी है कि क्या मस्क अपने अनाप शनाप फैसलों से ट्विटर से कोई बदला तो नहीं ले रहे?

ये सभी सवाल यूं ही बेवजह नहीं हैं. सोचने वाली बात ये है कि जो कंपनी सही सलामत चल रही थी आखिर उसमें ऐसे कौन से लूपहोल दिख गए जो मस्क को ये निर्णय लेने पड़े. विषय बहुत सीधा है. मस्क ने ट्विटर को बर्बाद करने का ठान लिया है और अब वो इसे नष्ट करके ही दम लेंगे.

ये भी पढ़ें -

एलन मस्क ने लोगों को कई सपने बेचे हैं, ये तो ट्विटर का ब्लू टिक भर है

ठेकुआ को बिहार में खोजने वालों वह रूस में भी था, सती एथनिका को सुनेंगे तब जानेंगे भारत की हनक!

केशुभाई पटेल: वो मुख्यमंत्री जिसने गुजरात में कांग्रेस को न घर का छोड़ा न घाट का... 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय