होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2020 12:33 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2 सिंतबर 2020 एक बेहद आम सी दिखने वाली तारीख मगर इस तारीख का जिक्र किसी गेमर के सामने करिये तो ये वो दिन था जब भारत और चीन के बीच चल रहे झगड़े की कीमत उन्हें चुकानी पड़ी थी और उनकी दुनिया बदल गयी थी. भारत सरकार ने चीन पर नकेल कसते हुए बड़ा फ़ैसला किया था और पब्जी समेत 118 चीनी मोबाइल एप्स पर बैन लगाया था. गेमर्स सरकार के इस फैसले से बहुत आहत थे और यही मना रहे थे कि सरकार कोई बीच का रास्ता निकाले और पब्जी को दोबारा शुरू करे. अब जबकि बैन को करीब 2 महीना बीत चुका है गेमर्स को बड़ी राहत मिली है. PUBG Mobile की इंडिया में जल्द वापसी होने वाली है. इस बार PUBG Mobile India नाम से आने वाले इस गेम का इंतजार कर रहे फैंस को कंपनी ने एक और गुड न्यूज दी है (PUBG Latest Update). पबजी कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि वह PUBG Mobile India के ट्रेलर के साथ तैयार है.

Pubg Mobile India Release Date, Pubg Mobile India Game, Pubg Mobile India Trailerबस कुछ दिन और जल्द ही आ रहा है पब्जी मोबाइल इंडिया

गेमर्स समुदाय के बीच चर्चा ये भी है कि अब जबकि ट्रेलर आ गया है तो जल्द ही गेम के भारत में रिलीज होने की डेट का खुलासा भी हो जाएगा. गेम का जो ट्रेलर आया है अगर उसपर गौर करें तो मिलता है कि नया गेम भी कहीं न कहीं पुराने जैसा ही है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्यों कि गेम के अहम हिस्से यानी गेम आईडी में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिलचस्प बात ये भी है कि गेम वहीं से शुरू होगा जहां पर आपने इसे प्रतिबंध के दौरान छोड़ा था.

नए तेवर के बीच पुराना मजा और जिम्मेदारी माइक्रोसॉफ्ट की.

बात गेम और उसके पुराने मजे की हुई है तो बताना जरूरी है कि पब्जी कॉर्पोरेशन और इस गेम की पेरेंट कंपनी क्राफ्टन ने इस बार गेम से जुड़े सम्पूर्ण डेटा को होस्ट करने की जिम्मेदारी माइक्रोसॉफ्ट एज्योर क्लाउड सर्विस को दी है. चूंकि इतने बड़े डेटा बेस को सिक्योर करना कोई मामूली बात नहीं है इसलिए माइक्रोसॉफ्ट ने भी युद्धस्तर पर तैयारी की शुरुआत कर दी है. बता दें कि इससे पहल्स होस्टिंग की पूरी जिम्मेदारी अमेजन की थी जिसने कहीं न कहीं इसे पूरी ईमानदारी से निभाया.

माइग्रेट नहीं होगी आईडी

जिस सवाल ने गेमर्स कम्युनिटी के बीच खलबली मचा रखी थी वो ये था कि इस नए लांच के बाद क्या आईडी में किसी तरह का कोई फेरबदल होगा? गेमर्स के इस सवाल का जवाब मिल चुका है. अभी तक जो जानकारी हमारे सामने आई है यदि उसपर यकीन किया जाए तो पब्जी कॉर्पोरेशन की तरफ से गेमर्स आईडी में कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है और न ही इसमें किसी तरह का कोई माइग्रेशन हुआ है.

तो क्या नया है पब्जी में

एक सवाल और है. जैसे ही ये खबर आई कि पब्जी भारत में दोबारा लांच होगा जो सवाल यूजर्स के दिमाग में आया वो ये था कि क्या पब्जी में किसी तरह का कोई परिवर्तन हुआ है? तो इस सवाल का भी जवाब मिल गया है. गेम डेवलपर की तरफ से जो ऑफिसियल स्टेटमेंट आया है उसके अनुसार सबसे पहले तो गेम का नाम पब्जी मोबाइल इंडिया होगा और दूसरा ये कि गेम में थोड़े बहुत बदलाव भी किये गए हैं.

गेम के अंतर्गत अब वर्चुअल सिमुलेशन ट्रेनिंग ग्राउंड को गेम में डाला गया है. नए वर्शन में कुछ ऐसे करैक्टर भी डाले गए हैं जो अपने कपड़े ख़ुद बदलेंगे. बता दें कि पहले ऐसा नहीं था.

ग्राफ़िक्स हैं पहले से ज्यादा मजेदार

यूजर्स के बीच पब्जी क्यों पसंद किया जाता है? इसकी एक अहम वजह इसके ग्राफ़िक्स और यूजर इंटरफेस है. बताया जा रहा है कि जल्द ही हमारे बीच आने वाले पब्जी मोबाइल इंडिया में वर्चुअल नेचर को बताने के लिए हरे रंग का इस्तेमाल किया जाएगा. इस बार गेम में एक गेम टाइमर भी लगा है. इस टाइमर में वो सभी डिटेल्स होंगी जो गेम खेलते वक़्त बहुत जरूरी होती हैं.

पब्जी इंडिया की लॉन्चिंग भारत में कब होगी फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है लेकिन इतना ज़रूर कहा जा रहा है कि गेम का नया अंदाज यूजर्स को पहले से भी ज्यादा अच्छा लगेगा. बात अगर पब्जी इंडिया की वेबसाइट की हो तो वहां सिर्फ 'कमिंग सून' अंकित है.

अच्छा चूंकि कहा यही गया है कि सब्र का फल मीठा होता है  तो यूजर्स भी ख़ामोशी अख्तियार करे हुए भारत में गेम आने का इंतजार कर रहे हैं. मामले के मद्देनजर दिलचस्प रुख सोशल मीडिया का है.

पब्जी को लेकर ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म्स यूजर्स के रिएक्शन से पटे पड़े हैं जैसी लोगों की प्रतिक्रियाएं हैं इंतजार नहीं हो रहा. यूजर्स चाहते हैं कि गेम जल्द से जल्द आए ताकि उन्हें वो पुराना मजा मिल सके. यूजर्स की प्रतिक्रियाएं हम देख चुके हैं साफ़ है कि अब उनके सब्र का बांध टूट रहा है और इंतजार नहीं हो रहा. अंत में हम बस ये कहकर अपंनी  बातों को विराम देंगे कि ट्रेलर के बाद अब वो समय आ गया है जब गेम लांच हो ही जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें -

PUBG ban होने से मायूस लोगों को 5 गेम्स में सहारा मिल गया

PUBG gamer ने ओपन लेटर में 'मन की बात' कहकर खेल खत्म किया!

PUBG Ban: चीन पर Tiktok की तर्ज पर एक और हमला!

#पबजी बैन, #PUBG, #चीन, Pubg Mobile India Release Date, Pubg Mobile India Game, Pubg Mobile India Trailer

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय