होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2020 09:37 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

118 ऐप्स का बैन एक तरफ पब्जी (Pubg Banned) एक तरफ़. गेमर्स समुदाय रोष में है. स्थिति काटो तो खून नहीं जैसी है. गेमर्स को भारत चीन विवाद (India China Conflict) से कोई मतलब नहीं था. वो अपनी मस्ती में मस्त गेम खेल रहे थे लेकिन अब जबकि सरकार ने ये फैसला ले ही लिया है तो भारत के सभी गेमर्स के सामने ये सवाल है कि वो आखिर कहें तो कहें क्या? करें तो करें क्या? ध्यान रहे कि अभी बीते दिनों ही भारत ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए पब्जी पर बैन लगाया था.जैसे ही ये खबर वायरल हुई, देश के लाखों गेमर्स के बीच मायूसी की लहर है. वो तमाम लोग जिनकी ज़िंदगी का एक बड़ा हिस्सा पब्जी के इर्द गिर्द था इस बात को लेकर ज्यादा बेचैन हैं कि आखिर वो अपना टाइम पास करें तो कैसे? सवाल जरूरी भी है. क्यों ? वजह है देश में पब्जी गेमर्स का लाखों की तादाद में होना.

तो इस कोरोना काल में जब सरकार चाइनीज गेम पब्जी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा चुकी हो और फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) द्वारा लांच 'फौजी' (Faug)आने में लंबा वक्त हो. हमारे लिए जानना जरूरी है कि आखिर वो कौन कौन से गेम्स हैं जिन्हें खेलकर गेमर्स अपनी गेम खेलने की तृष्णा को शांत कर सकते हैं.

Pubg Ban, Pubg, India, China, Game, Mobile, Computerपब्जी के बैन के बाद वो तमाम गेम्स दोबारा लोकप्रिय हो रहे हैं जिन्हें लोगों ने खेलना छोड़ दिया था

आइये जानें कौन कौन से हैं ये गेम जो पब्जी को रिप्लेस करके गेमर्स बिरादरी को उतना बल्कि उससे भी ज्यादा आनंद दे रहे हैं.

Garena Free Fire

अब तक गेमिंग बाजार में पब्जी का एकछत्र राज था और क्योंकि भारत-चीन तनाव के चलते भारत सरकार ने पब्जी बैन लगा दिया है इसलिए फायदा उन गेमिंग ऐप्स को मिल रहा है जो पब्जी से उन्नीस थे. वो गेम जिसे पब्जी बैन के बाद गेमर्स ने हाथों हाथ लिया है वो है Garena Free Fire.

2017 में लांच किए गए इस गेम को बीते कुछ दिनों से लगातार अपडेट्स मिल रहे हैं. गेम क्यों कि सेवाईवल शूटर गेम है इसलिए 49 प्लेयर्स इसे एक साथ खेल सकते हैं. इस गेम के अंतर्गत मैच 10 मिनट में खत्म करना होता है. पब्जी की ही तरह ये गेम भी मैप के सहारे खेला जाता है और यूजर इसमें गाड़ियां ड्राइव कर सकते हैं.

होने को तो फ्री फायर पब्जी के मुकाबले एक आसान गेम है लेकिन जिस बात के चलते गेमर्स इस गेम के प्रति आकर्षित हो रहे हैं वो ये कि गेम जितना मजेदार सोलो प्लेयर के लिए है उतना ही मजा इसे ग्रुप में खेलने वालों को भी आएगा. ढेर सारे वेपंस मिलना इस गेम में सोने पर सुहागे जैसा है. चाहे तो इसे ग्रुप में खेला जा सकता है

C O D - कॉल ऑफ ड्यूटी

पब्जी बैन से भले ही इसके डेवलपर खून के आंसू रो रहे हो मगर इन जटिल हालात में अगर कोई खुश बल्कि बहुत खुश है तो वो कॉल ऑफ़ ड्यूटी नाम के गेम के डेवलपर हैं. एक जमाने में पीसी पर गेम खेलने वाले गेमर्स के बीच लोकप्रिय COD अब मोबाइल पर भी उपलब्ध है.

बात अगर पब्जी को टक्कर देने वाले इस गेम की हो तो इस गेम के अंतर्गत 100 प्लेयर्स को एक मैप पर उतारा जाता है और अलग अलग हथियार जमा कर खुद को बचाते हुए बाकियों को मारना होता है. चाहे इस गेम के ग्राफिक्स हों या फिर गेमप्ले इसका कोई तोड़ नहीं है और ये बड़ी ही आसानी के साथ PUBG को रिप्लेस कर सकता है.

बता दें कि जिस दिन से भारत में पब्जी बैन हुआ है प्ले स्टोर से इस गेम को डाउनलोड करने की होड़ लग गयी है. अब तक ये चर्चित गेम 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउन लोड किया गया है.

Creative Destruction

पब्जी के यूजर्स के विषय में कहा यही जाता है कि उन्हें बैटल गेम्स ही भाते हैं तो बात जब एक अन्य लोकप्रिय बैटल गेम की हो तो क्रिएटिव डिस्ट्रक्शन का जिक्र जरूर होगा. इस गेम को Netease की तरफ से तैयार किया गया है. यूं तो पब्जी बैन के बाद कई गेमर्स इस गेम की तरफ लौटे हैं लेकिन जिस बात को लेकर इस गेम की आलोचना हुई है वो ये कि इसके ग्राफिक्स हल्के हैं साथ ही इसका इंटरफेस भी उतना स्मूथ नहीं है.

खैर अब चाहे गेम खराब हो या फिर अच्छा मजबूरी के नाम पर इसे खेला जा सकता है.

Hopeless Land: Fight for Survival

पब्जी की जो विशेषता रही है वो ये थी कि इसे एक साथ कई लोग खेल सकते हैं और चूंकि इसे बनाने में तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किया गया था इसलिए भी इसे यूजर्स ने हाथों हाथ लिया. पब्जी के अलावा Hopeless Land: Fight for Survival वो गेम है जो न केवल गेमर्स की तमाम चुनैतियों को आसान करता है बल्कि वो एंटरटेनमेंट भी देता है जिसके लिए कोई गेमर गेम खेलने आता है.

बात अगर 'होपलेस लैंड : फाइट फ़ॉर सरवाइवल' की हो तो इसे 121 प्लेयर्स एक साथ खेल सकते हैं साथ ही इसमें प्लेयर हेलीकॉप्टर की राइड भी कर सकता है. इस गेम के बारे में मशहूर है कि ये सबसे सिंपल बैटल रॉयल गेम है इसलिए बिगनर्स इसे खेल कर अपना हाथ साफ कर सकते हैं और पूरा मनोरंजन हासिल कर सकते हैं.

Online Rummy

एक तरफ पब्जी गेमर्स हैं दूसरी तरफ वो गेमर्स हैं जो मार काट खून खराबे वाले गेम्स से अपने को दूर रखते हैं. दूसरी कैटेगरी के गेमर्स के लिए Online Rummy एक ऐसा ही गेम है. पब्जी के बाद गेमर्स इस गेम के प्रति भी खासा आकर्षित हुए हैं और पब्जी बैन के बाद इस गेम के डाउनलोड में भी इजाफा देखने को मिला है. दिलचस्प बात ये है कि ऐसे भी तमाम गेमर्स हैं जिन्होंने Online Rummy को खेलकर ढेरों पैसे कमाए हैं. 

ये भी पढ़ें -

PUBG gamer ने ओपन लेटर में 'मन की बात' कहकर खेल खत्म किया!

PUBG ban के बाद FAU-G का एलान करके अक्षय कुमार ने गेमर्स की जान में जान डाल दी

PUBG Ban: चीन पर Tiktok की तर्ज पर एक और हमला!

Pubg Ban, Pubg, India

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय