charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जून, 2022 05:17 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

12 जुलाई वो तारीख है जिस पर टेक्नोलॉजी के दीवानों का तर्क है कि इस दिन क्रांति होने वाली है. वजह है Nothing Phone (1) की लॉन्चिंग. होने को तो फ़ोन प्रीमियम मिड रेंज फोन है जोकि अपनी लॉन्चिंग के बाद फ्लिपकार्ट पर मिलेगा. मगर जिस वजह से फ़ोन सुर्ख़ियों में है वो है इसकी डिज़ाइन जो ब्रांड अनुरूप यानी नथिंग है. साफ़ शब्दों में कहें तो फ़ोन ट्रांसपेरेंट बैक पैनल के साथ ग्राहकों को ऐसा एक्सपीरियंस देगा जिसकी कल्पना अब तक Apple से लेकर OnePlus. Samsung या Xiaomi ने शायद ही की हो. भले ही फ़ोन लांच में अभी वक़्त है लेकिन क्योंकि Nothing Phone (1) को लेकर बज काफी लम्बे समय से बना तो इसके प्रमोशन के लिए कंपनी भी अपनी तरफ से कोई कसार नहीं छोड़ रही है, चूंकि नथिंग फ़ोन 1 की लॉन्चिंग का पैटर्न भी वन प्लस के शुरुआती दौर (वो वक़्त जब वन प्लस ने अपना पहला फ़ोन वन प्लस वन लांच किया था) जैसा है इसलिए कहा यही जा रहा है कि मोबाइल फ़ोन बाजार में अगर Nothing Phone (1) किसी के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा तो वो वन प्लस ही होगा. 

Nothing Phone 1, Mobile, Technology, Apple, Oneplus, Samsung, India, Indians, Flipkartनथिंग फोन 1 का डिज़ाइन तो बहुत अच्छा है लेकिन ये शायद ही भारतियों को सूट करे

चूंकि यूजर्स Nothing Phone (1) के फीचर्स को लेकर भी खासे उत्साहित हैं इसलिए जिक्र यदि Nothing Phone (1) के फीचर्स का हो तो इसमें 6.55 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है साथ ही ये फोन ओएलईडी पैनल को सपोर्ट करते हुए 90 Ghz का रिफ्रेश रेट भी यूजर्स को मुहैया कराता है.

इसके अलावा मैट्रिक्स फॉन्ट्स और रेट्रो ग्राफिक एलिमेंट्स फ़ोन का वो फीचर है जिसपर टेक्नोलॉजी से मुहब्बत करने वालों की नजर है.फ़ोन को लेकर जो शुरूआती रिपोर्ट्स आई हैं यदि उनपर गौर करें तो Nothing Phone (1) तीन साल के सॉफ्टवेयर अपडेट्स और 4 साल के सिक्योरिटी अपडेट्स मुहैया कराने जा रहा है.

कुल मिलाकर देखा जाए तो फ़ोन बवाल है. आफत है और वैसा है जैसा मोबाइल की इस बेरंग और बोरिंग दुनिया में किसी भी नए लांच हो रहे मोबाइल को होना चाहिए. लेकिन बात चूंकि भारत में फ्लिपकार्ट पर फ़ोन की लॉन्चिंग के सन्दर्भ में हुई है तो महंगा हो या सस्ता ये फ़ोन हम भारतियों के लिए बेकार है.

उपरोक्त बातों को सुनकर या पढ़कर यक़ीनन हैरत होगी लेकिन बहुत ज्यादा भौं टेढ़ी करने की कोई जरूरत नहीं है. मोबाइल फ़ोन के प्रति जैसा रवैया हम भारतियों का है, वो किसी से छिपा नहीं है. यूजर्स चाहे एप्पल और वन प्लस के हों या फिर सैमसंग, शाओमी, रियल मी और नोकिया के कस्टमर जो चीज इन्हें एक करती है वो हैं मोबाइल के कवर, मतलब भारत का तो ऐसा है कि यहां लोगों में जितनी उत्सुकता फोन को लेकर नहीं रहती उससे कहीं ज्यादा उत्सुकता उसके बैक कवर को लेकर रहती है.

हममें से तमाम ग्राहक ऐसे हैं. जो जब भी अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसी किसी वेब साइट पर कोई नया फ़ोन लांच होते देखते हैं. उन्हें नए फ़ोन के फीचर या उसकी टेक्निकल क्वालिटी से कोई मतलब नहीं रहता. उनकी रूचि उसके बैक कवर को लेकर होती है. ऐसे लोग फ़ोन बाद में बुक करते हैं उनकी नजर मोबाइल फ़ोन के बैक कवर पर पहले रहती है. 

बात चूंकि अपनी नयी और अनोखी डिज़ाइन वाले Nothing Phone (1) की हुई है. तो ये महंगा हो या सस्ता इससे तब कोई मतलब नहीं रह जाता है जब किसी आम भारतीय की रूचि मोबाइल फ़ोन न होकर मोबाइल फ़ोन का बैक कवर तब रहना इसे भी पर्दे में ही है. ऐसे में ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति नहीं है कि जब कवर में सब फोन एक से ही लगते हैं फिर क्या खास और क्या आम?

बात भारतीयों के मोबाइल फ़ोन के बैक कवर के मोह की हुई है तो ये मोह यूं ही नहीं है. एक भरा पूरा बाजार है जो इसके पीछे है. मोबाइल से जुड़े सामान चाहे वो मोबाइल के बैक कवर और स्क्रीन गार्ड हों या फिर चर्जिंग केबल, हेडफोन 2015 में ये बाजार 6000 करोड़ का था जो हर साल 25 % की दर से बढ़ रहा है. आज जबकि हम 2022 में हैं तो हमारे लिए ये बता देना भी बहुत जरूरी है कि 2023 तक ये बाजार करीब 23000 करोड़ का होगा.

बहरहाल बात Nothing Phone (1) की लॉन्चिंग की हुई थी तो हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि सिर्फ एक बैक कवर किसी खास फोन को आम बना सकता है, बेहतर होता कि फ़ोन बनाने वाली कंपनी फ़ोन से अच्छा एक बैक कवर बनाती फिर चाहे वो एप्पल और वन प्लस वाले होते या फिर सैमसंग और शाओमी के ग्राहक सब नथिंग के मुरीद खुद ब खुद बन जाते. 

ये भी पढ़ें -

New Mahindra Scorpio में सब है, बस पुरानी वाली का भौकाल मिसिंग है!

Tata electric car AVINYA: इस इलेक्ट्रिक कार का कांसेप्ट सपनों जैसा लगता है

Maruti Wagon R Facelift: शानदार लुक, बेहतरीन फीचर, मुनासिब कीमत...! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय