charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2022 11:34 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) का नाम लेते ही सबसे पहले दिमाग में एलन मस्क की कंपनी Tesla का ही नाम आता है. अपने शानदार फीचर्स, डिजाइन और ऑटोपायलट मोड जैसी कई चीजों को लेकर चर्चा में बने रहने वाले टेस्ला के इलेक्ट्रिक व्हीकल दुनियाभर में मशहूर हैं. लेकिन, अब इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में टेस्ला की ये बादशाहत को भारत की टाटा मोटर्स (Tata Motors) से कड़ी टक्कर मिलने वाली है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को ट्विटर खरीदने के बाद भले ही सोशल मीडिया पर खूब हाइप मिल रही हो. लेकिन, दुनिया के सबसे बड़े बाजार यानी भारत में उनकी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बनाने वाली कंपनी टेस्ला के लिए टाटा मोटर्स ने चुनौती खड़ी कर दी है. और, इस चुनौती को टाटा मोटर्स ने नाम दिया है अविन्या (Avinya).

Tata Motors Pure EV concept AVINYAटाटा मोटर्स ने अपनी नेक्स्ट जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार Avinya का फर्स्ट लुक जारी कर दिया है.

टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्स्ट जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार Avinya का फर्स्ट लुक जारी कर दिया है. टाटा मोटर्स की टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) डिवीजन की इस इलेक्ट्रिक कार अविन्या का कॉन्सेप्ट Gen3 आर्किटेक्चर पर बेस है. वैसे, अविन्या कॉन्सेप्ट को संस्कृत भाषा के शब्द अविन्या का नाम दिया गया है. जिसका मतलब होता है इनोवेशन. अविन्या के फर्स्ट लुक को देखने के बाद कोई भी कह देगा कि ये अपने नाम की तरह ही इनोवेशन के मामले में सबसे आगे है. टाटा मोटर्स का अविन्या कॉन्सेप्ट केवल नाम ही नहीं, बल्कि हर मामले में अव्वल नजर आता है. अविन्या में न्यू एज टेक्नाॉलिजी से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तक के इनोवेशन को महसूस किया जा सकता है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो टाटा की इलेक्ट्रिक कार देख मन यही बोलेगा- 'AVINYA स्वर्ग से उतर आई.' 

SCI-FI फिल्मों की कारों जैसा 'लुक'

टाटा मोटर्स पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी डिवीजन की इलेक्ट्रिक कार अविन्या का लुक देखकर सबको हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्मों में दिखाई पड़ने वाली कारों की याद आ जाएगी. अविन्या का लुक इस कदर फ्यूचरिस्टिक है कि एक बार नजर पड़ने के बाद उसे दूसरी ओर करना मुश्किल हो जाएगा. अविन्या अपने लुक के मामले में केवल SCI-FI फिल्मों की कारों को ही टक्कर नहीं देती है. बल्कि, इसका लुक प्रीमियम हैचबैक, MPV और SUV का एक बेहतरीन क्रॉसओवर है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो एक ही कार में तीन अलग-अलग सेगमेंट की कारों का मिक्स लुक इसे अव्वल बनाता है. 

फ्रंट ग्रिल को एसयूवी सेगमेंट की कारों की तरह ही बोल्ड रखा गया है. बैकसाइड को MPV सेगमेंट की कारों की तरह थोड़ा सा Sloopy लुक दिया गया है. इलेक्ट्रिक कार अविन्या के कर्व इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हुए दिखाई पड़ते हैं. Avinya की विंड स्क्रीन को Skydome View देने के लिए तैयार किया गया है. अविन्या के 'बटरफ्लाई' दरवाजे बाहर की ओर ऐसे खुलते हैं. जैसे कोई खुली बांहों के साथ गले मिलने को बुला रहा हो. एलॉय व्हील्स का फ्लावर डिजाइन भी आई कैची है.

Pure Electric Vehicle का कॉन्सेप्ट है इनोवेशन

टाटा मोटर्स के Pure Electric Vehicle कॉन्सेप्ट में अविन्या अपने नाम के मतलब यानी इनोवेशन को पूरी तरह से जस्टिफाई करती नजर आती है. टेस्ला को टक्कर देता हुआ अविन्या का इंटीरियर लुक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में क्रांति की ओर इशारा करता है. अविन्या के स्टीयरिंग व्हील पर दिया गया टच पैनल कार के पूरे फीचर्स पर कंट्रोल देगा. वॉयस एक्टिवेटेड सिस्टम के जरिये पीछे की सीट पर बैठे लोग भी आसानी से कार के सामान्य फीचर्स को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते है. कार के इंटीरियर को अन्य कारों की तरह ही बिना किसी भड़कीले रंग का इस्तेमाल किए हुए आंखों को सुकून देने वाला रखा गया है. कार के डैशबोर्ड को एक साउंड बार की तरह इस्तेमाल किया गया है. फ्रंट की दोनों सीट 360 डिग्री पर घूमती हैं, जो इसे हैपनिंग व्हीकल की कैटेगरी में पहुंचाती है. पूरी तरह से Gen3 आर्किटेक्चर पर बेस अविन्या 30 मिनट की चार्जिंग में 500 किमी की रेंज देगी. 

2025 में सड़कों पर दिखेगा नेक्स्ट जेन व्हीकल

भविष्य में आने वाली अधिकांश चीजें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी मशीन लर्निंग पर ही आधारित होंगी. और, अविन्या भी अपने सॉफ्टवेयर के सहारे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को बढ़ावा देनी वाली इलेक्ट्रिक कार कही जा सकती है. संभव है कि टेस्ला की तरह ही अविन्या भी भविष्य में ऑटोपायलट मोड जैसे फीचर्स को इंट्रोड्यूस करे. लेकिन, अभी उसमें काफी समय है. वैसे, अविन्या को लेकर कहा जा रहा है कि यह 2025 में भारत की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी. इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को देखते हुए कहा जा सकता है कि टाटा मोटर्स ने अविन्या के सहारे अभी से भारतीय बाजार में बज क्रिएट कर दिया है. वैसे भी भारत में फिलहाल टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों की एंट्री आसान नहीं है. क्योंकि, भारत सरकार ने टेस्ला को आयात शुल्क में छूट देने के लिए देश में ही निर्माण और उत्पादन की शर्त रखी है.

टाटा की कार में TATA और INDIA की छाप

टाटा मोटर्स की ओर अविन्या की जारी की गई तस्वीरों में TATA और INDIA की छाप अलग से नजर आती है. इलेक्ट्रिक कार अविन्या के नाम में IN को टाटा मोटर्स के एमडी शैलेश चंद्र ने भारत की पहचान बताया है. वहीं, टाटा की इस नई इलेक्ट्रिक कार में टाटा के नए लोगो (LOGO) को भी खूबसूरत तरीके से जोड़ा गया है. जो कार के हेडलैंप से जुड़ता हुआ है. वहीं, बैकसाइड में भी इसी कॉन्सेप्ट पर लोगो को डिजाइन किया गया है, जो टेल लैंप की तरह काम करेगा.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय