charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2022 06:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

 New Maruti WagonR Facelift Launch And Ex Showroom Price : ख्वाइशों के मद्देनजर तमाम तरह की बातें हो सकती हैं जो शायद घंटों-घंटों चलें . ख्वाइश अमीर गरीब सबकी होती है. मिडिल क्लास की भी हैं. क्योंकि भारत की एक बड़ी आबादी मिडिल क्लास है तो बात अगर इनपर और इनकी ख्वाइशों पर हो तो जो लिस्ट बनेगी वो लंबी चौड़ी न होकर बहुत साधारण और सीमीत होगी. बच्चे सैटल हों. ख़ुद का घर हो. बिना बीमार हुए और डॉक्टर के पास जाए बुढ़ापा कट जाए और हां एक चार पहिया गाड़ी हो, जिसका बढ़िया माइलेज और कीमत बजट में हो. भारतीय मिडिल क्लास के मन की इस बात को अगर आजतक किसी कंपनी ने बखूबी समझा है तो वो शायद मारुति ही है. शायद यही वो कारण है जिसके चलते देश की हाईएस्ट सेलिंग कार्स में शुमार Maruti Wagon R का फेसलिफ्ट varjan लांच किया गया है. ध्यान रहे Maruti Wagon R Facelift Version ने चर्चाओं का बाजार अभी बीते दिनों उस वक़्त गर्म किया था जब गाड़ी की कुछ तस्वीरें और डिटेल्स लीक हुई थीं. अब क्यों कि मारुति सुजुकी ने नई Maruti Wagon R Facelift Version लॉन्च कर दिया था तमाम रहस्यों से पर्दा हट गया है.

 New Maruti WagonR Facelift, New Maruti WagonR Facelift Launch, New Maruti WagonR Facelift Ex Showroom Priceकार के मामले में भारतीय मध्यम वर्ग के लिए वैगन आर फेसलिफ्ट वर्जन से बेहतर विकल्प कोई है ही नहीं

चाहे वो Maruti Wagon R Facelift Version का लुक हो या फिर इंजन, इंटीरियर और एक्सटीरियर गाड़ी के माइलेज से लेकर पावर तक इसे भारतीय मध्यम वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. तो आइये जानते हैं कि आखिर क्यों खास है नयी Maruti Wagon R Facelift.

नई वैगन आर का माइलेज है इसका एक्स फैक्टर

गाड़ी कैसी है? मजबूत और टिकाऊ है? डिज़ाइन और लुक कैसा है इससे भारतीय मिडिल क्लास को कम ही मतलब रहता है. नई गाड़ी लेते वक्त शो रूम पर जो पहला सवाल अमूमन पूछा जाता है वो ये कि गाड़ी का माइलेज कितना है? ऐसे में बात जब नई वैगन आर की हो रही है तो बता देना जरूरी है कि अपने कस्टमर बेस के लिए कंपनी ने 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा पेश किया है. गाड़ियों के मामले में अब तक जैसा मारुति का रिकॉर्ड रहा है कहा यही जा सकता है कि अगर कंपनी ने वादा किया है तो वो उस वादे पर कायम रहेगी.

नए और दमदार इंजन के साथ लॉन्च हुई है नई Wagon R Facelift Version

नई Maruti WagonR facelift में मारुति की तरफ से इंजन पर विशेष ध्यान दिया गया है. Maruti WagonR facelift के इंजन को लेकर जो जानकारी बाहर आई है उसके मुताबिक Maruti WagonR facelift 1.0 लीटर के-सीरीज डुअल जेट और डुअल वीवीटी इंजन के साथ आती है. वहीं बताया ये भी जा रहा है कि गाड़ी में 1.2 लीटर के इंजन का ऑप्शन भी उपलब्ध है. नई Maruti WagonR facelift को मारुति द्वारा फैक्टरी फिट सीएनजी किट के साथ भी लॉन्च किया गया है. सीएनजी मारुति वैगनआर 1.0 लीटर वाले इंजन ऑप्शन के साथ मिलेगी.

कस्टमर की सुरक्षा है कंपनी का प्राइमरी ऑब्जेक्टिव!

भले ही गाड़ी भारतीय मध्यम वर्ग और उसकी जरूरतों को ध्यान में रखकर लॉन्च की गई हो. लेकिन बात जब कस्टमर की सेफ्टी पर हो तो यहां भी मारुति ने अपनी तरफ से कोई कमी नहीं छोड़ी है. न्यू वैगनआर में सेफ्टी को प्राथमिकता दी गई है. गाड़ी में डुअल एयरबैग हैं. वहीं रीयर पार्किंग कैमरा, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, चाइल्ड प्रूफ रीयर डोर लॉक, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर्स गाड़ी को एक कस्टमर के लिए बेस्ट डील बनाते हैं.

नई Maruti WagonR facelift के लुक के तो कहने ही क्या!

नई Maruti WagonR facelift के लुक पर मारुति की तरफ से खास तवज्जो दी गई है और पुरानी के मुकाबले नई वैगन आर में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. मारुति ने गाड़ी को नए डुअल टोन कलर स्कीम में बाजार में उतारा है. जहां ब्लैक रूफ के साथ दो कलर ऑप्शन Gallant Red और Magma Grey ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं. गाड़ी के इंटीरियर मे डुअल टोन टच दिया गया है जो इसे अपने आप में प्रीमियम बनाता है.

कीमत भारतीय मिडिल क्लास के लिए. न इधर, न उधर. है बिल्कुल बैलेंस.

जैसा कि ज्ञात है जिस वक़्त मारुती ने Wagon R को भारतीय बाजार में उतारा था कंपनी की तरफ से ये दावा हुआ था कि ये उन लोगों के लिए है जो चार पहिया वाहन लेना तो चाहते हैं मगर सिर्फ इसलिए रुक जाते हैं क्योंकि सारी बात बजट पर आ जाती है. कह सकते हैं कि अगर भारतीय मध्यम आज कार की सवारी कर रहा है तो इसमें मारुती का एक बड़ा हाथ है.

कंपनी ने जो विश्वास कुछ सालों पहले स्थापित किया था वो उसपर आज भी कायम है और इसका उदाहरण है न्यू Maruti WagonR facelift की कीमत. जोकि 5.39 लाख रुपये से शुरू होती है और ये 7.10 लाख रुपये तक जाती है.

जबकि इसके सीएनजी मॉडल की कीमत 6.81 लाख रुपये है. बताया जा रहा है कि ग्राहक मारुती की इस कार को सब्सक्रिप्शन मॉडल में भी ले सकते हैं. इसके सब्सक्रिप्शन प्लान 12,000 रुपये से शुरू होते हैं. कुल मिलाकर एक बार फिर मारुती ने अपने ग्राहकों विशेषकर भारतीय मध्यम वर्ग को अपनी नई गाड़ी पर इतराने का मौका दे दिया है.

ये भी पढ़ें -

Yezdi Roadster या Yezdi Scrambler: कौन सी बाइक ज्यादा पसंद की गई?

Bajaj Chetak: स्‍कूटरों के राजा का electric अवतार कितना दमदार?

Anand Mahindra का Yezdi teaser ट्वीट करना भर था, अतीत के किस्सों की बरसात हो गयी! 

#कार, #मारुति वैगन आर, #मारुति सुजुकी, New Maruti WagonR Facelift, New Maruti WagonR Facelift Launch, New Maruti WagonR Facelift Ex Showroom Price

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय