charcha me |  

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मई, 2022 01:13 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

महिंद्रा ग्रुप के सर्वेसर्वा आनंद महिंद्रा का ट्वीट करना भर था. देश के वो तमाम लोग जिन्हें ऑटोमोबाइल में इंटरेस्ट है, उनके बीच 2022 Mahindra Scorpio N की चर्चा ज़ोरों पर है. कोई इसके लुक पर बात कर रहा है. कोई फीचर पर. कहीं मामला इंजन की मजबूती का है. तो कहीं माइलेज पर बात हो रही है. गाड़ी भले ही 27 जून को लांच हो रही हो मगर इंटरनेट लीक के जरिये गाड़ी का जब फर्स्ट लुक दिखा तो सारा क्रेज धरा का धरा रह गया. ऐसा क्यों हुआ? इस पर चर्चा होगी लेकिन उससे पहले हमारे लिए ये बता देना अनिवार्य हो जाता है कि जैसे ही हम महिंद्रा स्कार्पियो के बारे में सोचते हैं तो जो इमेज हमारे दिमाग में बनती है वो किसी लक्जरियस एसयूवी की नहीं बल्कि एक ऐसी गाड़ी की होती है जो दिखने में दबंग है. जो जिस शान से दिल्ली, लखनऊ, बेंगलुरु, मुंबई की सड़कों पर चलती है वही ठाठ इसके तब दिखते हैं जब हम इसे लेह लद्दाख के टेरेन या स्पीति और मनाली की वादियों में दौड़ते देखते हैं.

विषय बहुत सीधा है बॉलीवुड के अलावा साउथ की फ़िल्में हों या फिर समाचार चैनल जब भी हमने इसपर महिंद्रा स्कार्पियो को देखा तो यही महसूस हुआ कि ये वो गाड़ी है जो दबंगों के लिए, बाहुबलियों के या बहुत साफ़ कहें तो 'ठेकेदारों' के लिए बनी है. ऐसे में अब जबकि बिलकुल नए कलेवर में गाड़ी लांच हो रही है तो ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि कंपनी की तरफ से गाड़ी को सिर्फ विस्तार ही नहीं दिया गया बल्कि इसे सॉफिस्टिकेटेड किया गया.

2022 Mahindra Scorpio N Specifications, 2022 Mahindra Scorpio N Features, 2022 Mahindra Scorpio N Ex Showroom Priceनयी महिंद्रा स्कार्पियो को लेकर ग्राहकों को बहुत उम्मीदें थीं जो धरी की धरी रह गई

अब महिंद्रा ने गाड़ी का दायरा बढ़ा दिया है और अब कल की तारीख़ में जब गाड़ी हमारे सामने होगी तो ये कहना गलत न होगा कि महिंद्रा स्कार्पियो अब दबंगों, बाहुबलियों और माफियाओं की गाड़ी न होकर नेताओं की, ब्यूरोक्रेट्स की, एलीट क्लास की गाड़ी बन गयी है.

हम फिर से अपनी बात को दोहराना चाहेंगे कि जब हम पुरानी महिंद्रा स्कार्पियो को देखते हैं. तो जैसा उसका स्वैग था उस गाड़ी में अपनी तरह का एक अलग ही चार्म हमें नजर आता है जबकि वहीं 2022 महिंद्रा स्कार्पियो एन किसी नार्मल एसयूवी की तरह है, एक ऐसी गाड़ी जिसे हम सड़क पर चला तो सकते हैं लेकिन इतरा बिल्कुल नहीं सकते.

जैसा कि कंपनी का दावा है पुरानी महिंद्रा स्कार्पियो को नई की श्रेणी में डालने के लिए कई महत्वपूर्ण फेर बदल किये गए हैं तो गाड़ी की डिज़ाइन में जो सबसे बड़ा परिवर्तन हमें दिखाई देता है वो इसकी बनावट है जिसे हेवी लुक देने के लिए भारी भरकम किया गया है. नयी स्कार्पियो को देखे तो कुछ कुछ ये महिंद्रा की ही XUV 700 जैसी प्रतीत हो रही है. पुरानी महिंद्रा स्कार्पियो में शीशे जहां सीधे थे वहीं नयी गाड़ी में शीशों को घुमावदार किया गया है. 

चूंकि गाड़ी की लॉन्चिंग में अभी ठीक ठाक समय है लेकिन गाड़ी के विषय में जो जानकारी बाहर आई है यदि उसपर यकीन किया जाए तो मिलता यही है कि Scorpio N काफी ज्यादा पावरफुल और धांसू फीचर्स से लैस है. प्राइम फीचर्स में मल्टीपल एयरबैग, एलईडी लाइटिंग और सनरूफ शामिल हैं. जैसा कि टीजर में दिख रहा है गाड़ी का इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों ही काफी शानदार हैं. वहीं जानकारी ये भी है कि स्कार्पियो एन पेट्रोल तथा डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी. गाड़ी को लेकर कंपनी का दावा ये भी है कि आने वाले वक़्त में Scorpio N को 4x4 ऑप्शन में भी लांच किया जायेगा.

बहरहाल, किसी भी एसयूवी के लिए उसकी कीमत हमेशा ही ग्राहकों के बीच कौतुहल का विषय रही है. ऐसे में Mahindra Scorpio की शुरूआती कीमत क्या रहती है इसका पता हमें जल्द ही चल जाएगा लेकिन जैसा कि हम पहले ही इस बात को स्पष्ट कर चुके हैं नयी Mahindra Scorpio N में पुरानी महिंद्रा जैसी न तो वो बात है, न ही वो भौकाल.

ये भी पढ़ें -

Maruti Wagon R Facelift: शानदार लुक, बेहतरीन फीचर, मुनासिब कीमत...!

Tata electric car AVINYA: इस इलेक्ट्रिक कार का कांसेप्ट सपनों जैसा लगता है

4 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगी है क्यों ये मामला समझने वाला है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय