New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 07 जनवरी, 2022 04:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क्या कहा, Yezdi दोबारा लांच हो रही है?

सवाल अभी पूरा हुआ भी नहीं था कि लखनऊ के रहने वाले और राइडर कम्युनिटी में खासे पॉपुलर बाबला दा एकदम नॉस्टैल्जिक हो गए. उन्हें वो दौर याद आ गया जब वो 11 वीं में और उम्र के उस पड़ाव में थे, जहां उनका लड़कपन जवानी में एंट्री बस लेने वाला था. बाबला दा के मुताबिक 89 का वो समय शायद ही वो कभी भूल पाएं. पहली बार था जब सिने स्टार धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन वाली Yezdi बाइक उनके हाथ लगी थी. बाइक में किक और गियर का सेम लीवर होता था. इसलिए अगर प्रेशर सही न बना तो बाइक जबरदस्त बैक मारती थी. 250 सीसी बाइक पर बात करते हुए बाबला दा ने एक मजेदार वाक्या भी बताया कि अगर बाइक की चाभी न मिले तो इंसान लोहे की कील लगा दे.

टेक्निकली बाइक तब कितनी ज़बरदस्त थी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पेट्रोल टैंक और कार्बोरेटर के बीच शीशे की एक छोटी सी एक शीशे की बोतल होती थी जिससे ये भी पता चल जाता था कि कोई गंदगी और डस्ट तो नहीं है पेट्रोल में.

बाबला दा के मुताबिक Yezdi आज भी उनकी यादों में है और भले ही आज एक से एक बाइक आ गईं हों लेकिन शायद ही कोई हो जो Yezdi से मुकाबला कर पाए.

 Yezdi Roadking ADV, Yezdi Roadking ADV Teaser, Yezdi Roadking ADV Launch Date, Yezdi Roadking ADV  Anand Mahindraतमाम बाइक लवर्स ऐसे हैं जिनकी यादों की डायरी में Yezdi Roadking ADV से जुड़ा कोई न कोई किस्सा जरूर है

Yezdi Relaunch पर यही सवाल हमने दिल्ली के राइडर भानू प्रताप सिंह पर भी दागा. सवाल के साथ भानू भी अतीत में चले गए और 1991 के उस दौर को याद करने लग गए जब उन्होंने एक पुरानी यजदी खरीदी थी. भानू बड़ी शान से उसे चलाते थे. चलाते भी क्यों न तब भले ही पेट्रोल सस्ता रहा हो लेकिन Yezdi अफ़्फोर्ड करना बच्चों का खेल नहीं था.

भानू ने Yezdi Roadking 1982 मॉडल मात्र 4000 रुपए में अपना स्कूटर बेच के ली थी. भानू के अनुसार उस समय इस मोटरसाइकिल में 250 cc ड्यूल एग्जॉस्ट इंजन मिलता था. इस बाइक में सेमी-ऑटोमैटिक क्लच और Jawa/CZ के ट्रेडमार्क इंटीग्रेटेड गियर शिफ्टर/किक-स्टार्टर दिया गया था.

भानू ने बताया कि भारत में आयोजित कई रैलियों में इस बाइक को देखा गया. बाइक में 246.30 cc 2-स्ट्रोक इंजन दिया गया था. बाइक का कुल वजन 134 किलो और इस बाइक की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

भानू कहते हैं कि खुशी है जावा 42 व जावा पेराक के बाद अब यजदी रोडकिंग फिर से भारत की सड़कों पे राज करने के लिए उतर रही हैं. वहीं शिकायत भरे लहजे में उन्होंने ये भी कहा कि, जावा तो उम्मीदों पे खरी न उतर पाई, लेकिन कुछ फोटो जो वायरल हो रहे हैं, रॉयल एनफील्ड के लिए चेलेन्ज जरूर है.

बात Yezdi की चली तो भानू ने एक पुराना और बेहद मजेदार किस्सा भी शेयर किया. भानू ने बताया कि वो एक बार अपने एक दोस्त को लेने उसके किरोड़ीमल कॉलेज गए. अब चूंकि तब Yezdi की किक और गियर शाफ़्ट एक ही होती थी.कॉलेज में सब भानू और उनकी बाइक को देख रहे थे. गियर शाफ़्ट पैर से नही हट रहा था इसलिए उन्होंने उसे हाथों से उठाया और किक मार दी. आसपास सब लोग हंस रहे थे भानू के अनुसार उन्हें तब बड़ा अजीब महसूस हुआ और शायद शर्मिंदगी भी हुई.

बाबला और भानू की तरह ही हर वो शख्स Yezdi Relaunch को लेकर उत्साहित है जिसने 80 और 90 का वो दौर देखा है और जिसने कभी न कभी अपने जीवन में Yezdi पर शान की सवारी की है.

Yezdi के कद्रदानों के लिए अच्छी खबर है. बताते चलें कि साल 2022 के इसी जनवरी महीने में Yezdi अपने फैंस को खुशियों के अलावा पुराने रोमांच की सौगात देने वाली है.लॉन्च से पहले बाइक का टीजर वीडियो सामने आया है. टीजर की मानें तो कहा यही जा रहा है कि आपके ‘डैडी’ के जमाने की ये ऑफ-रोड मोटरसाइकिल जल्द ही इंडियन मार्केट में दस्तक देने वाली है.

Yezdi Bike टीजर को किसी और ने नहीं महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है. आनंद महिन्द्रा जे अपनी ट्विटर टाइम लाइन पर लिखा है कि, ‘कोई कमेंट क्यों करना, जब इरादा ही चिढ़ाने का हो...?’

जिक्र क्योंकि टीजर का हुआ है. तो इसे सबसे पहले येज्दी बाइक को री-लॉन्च करने जा रही कंपनी क्लासिक लीजेंड्स के को-फाउंडर अनुपम थरेजा ने शेयर किया. टीजर वीडियो में Yezdi Bike की लॉन्च डेट भी बताई गई है.

गौरतलब है कि Jawa Motorcycle के बाद क्लासिक लीजेंड्स ने बीते दौर के आईकॉनिक ब्रांड रहे Yezdi Bikes में बड़ा परिवर्तन किया है. कंपनी Yezdi ब्रांड की पहली मोटरसाइकिल Yezdi Roadking ADV इंडियन मार्केट में 13 जनवरी 2021 को लॉन्च करने वाली है.

बात अगर Yezdi Roadking ADV की हो तो इसमें स्पोर्ट बाइक के कई फीचर होंगे. वहीं वो तमाम राइडर्स जो लॉन्ग ट्रिप करते हैं उनको ध्यान में रखकर बाइक के सस्पेंशन में भी काफी सुधार किया गया है. बाइक को लेकर जो जानकारी अभी तक लीक हुई है यदि उसपर यकीन करें तो बाइक की सीट दो हिस्सों में बंटी होगी. बाइक को मजबूत या ये कहें कि दमदार बनाने के लिए इसमें 334cc का इंजन लगाया गया है जिसे हम पहले Jawa Perak में देख चुके हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhuvan Chowdhary (@b.choww)

जैसा कि हम बता चुके हैं Yezdi के रिलॉन्च ने यूजर्स को नॉस्टेल्जिया में डाल दिया है तो ये बात सिर्फ यूं ही नहीं है. ट्विटर पर जैसी प्रतिक्रियाएं बाइक प्रेमियों की हैं कहा यही जा रहा है कि क्लासिक लीजेंड्स ने ऐतिहासिक काम तो किया है साथ ही बाइक शौकीनों को पुराने दौर में भेज दिया है.

बात Yezdi की हुई है तो सोशल मीडिया पर कई यूजर्स हैं जो कह रहे हैं कि बाइकें तो तमाम आई और गयीं लेकिन जो yezdi में है वो और किसी में नहीं.

जिस तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तैर रहीं हैं कहना गलत नहीं है कि क्लासिक लीजेंड्स ने वाक़ई एक क्लासिक बाइक को पुनर्जीवित किया है.

जैसा कि हम बता चुके हैं Yezdi Relaunch से बाइकर कम्युनिटी सबसे ज्यादा उत्साहित है और ये उत्साह किया है अगर इस बात को समझना हो तो हम  लंबे समय तक मुंबई रह चुके लखनऊ के एक अन्य राइडर अनुभव बाजपेई का रुख कर सकते हैं. जैसे ही Yezdi के पुनर्जीवित होने की बात उन्हें बता चली वो ट्रांस में चले गए और उस दौर को याद किया जब उन्होंने अपने चाचा से मांगकर Yezdi से शहर भर में फर्राटा भरा.

पिछली बातों को याद करते हुए अनुभव खासे उत्साहित नजर आए और कहा कि Yezdi चलाने के अनुभव को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। चाहे उसकी आवाज हो या बनावट या उसका स्टार्ट हर कुछ मन मोह लेने वाला है. वहीं बाइक पावरफुल भी बहुत थी इसलिए अनुभव ने कहा कि यदि आज ये दोबारा आती है तो शायद ही ग्राहक किसी अन्य बाइक पर हाथ रखे.

बहरहाल बाइक कैसी होगी? कितनी पावरफुल होगी? क्या ये 80 के दशक वाली बाइक जैसी ही होगी? सवाल तमाम हैं जवाब वक़्त देगा. लेकिन जिस तरह बाइक लवर्स की बेकरारी बढ़ी है और वो उत्साहित हुए हैं इतना तो तय है इस बाइक को यकीनन जनता द्वारा हाथों हाथ लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें -

5G का अतापता नहीं, फिर भारत में ये 5G फोन क्यों बिक रहे हैं?

Deep Fakes: किसी बड़ी हस्ती को एक पोर्न क्लिप में देखें, तो तुरंत भरोसा ना करें!

तकनीक ख़ुदा है और 'श्री गणेश' Apple की Apple Watch ने किया है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय