charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2022 10:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

टेक्नोलॉजी को भले ही अपग्रेड की दरकार हो लेकिन लेजेंड्स का मामला अलग है. वो हमेशा लेजेंड्स ही रहते हैं ऐसा ही कुछ मामला Yezdi Motor Cycles का है. रफ्तार के दीवाने किसी भी शख्स से पूछ लीजिये. जवाब यही होगा कि चाहे वो लुक हो या पावर आज चाहे जितनी भी बाइक्स क्यों न लांच हो जाएं शायद ही कोई हो जो 'डैडी के जमाने की' Yezdi का मुकाबला कर पाए. किसी जमाने में इस बाइक को अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, विनोद खन्ना जैसे सितारों ने हाथों हाथ लिया जिस कारण पब्लिक के बीच भी Yezdi की बाइक्स का क्रेज बढ़ा और उसने इन्हें हाथों हाथ लिया. खुद Yezdi इस बात को बखूबी समझती है और यही कारण है कि बाइक ने अपने 3 पुराने लेकिन राइडर्स कम्युनिटी के बीच पॉपुलर मॉडल्स Yezdi Roadster, Yezdi Scrambler और Yezdi Adventure इंडियन मार्किट में रिलॉन्च किये हैं.

चूंकि Yezdi Roadster और Yezdi Scrambler पहले ही इंडियन राइडर्स का दिल चुरा चुके हैं तो हमारे द्वारा की जाने वाली तमाम बातें इन्हीं के इर्द गिर्द की जाएंगी. साथ ही हम ये भी बताएंगे कि Yezdi Roadster या Yezdi Scrambler में वो कौन सी बाइक है जिसे राइडर्स ने पसंद किया और जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है.

Yezdi Roadster, Yezdi Scrambler  Yezdi Roadster Price in India, Yezdi Scrambler Ex Showroom Price,  Yezdi Roadking Advयेजदी ने अगर अपनी बाइकों को लांच करने में वक़्त लिया तो ये यूं ही नहीं था

ध्यान रहे Yezdi की निर्माता कंपनी क्लासिक लीजेंड्स ने करीब 20 साल बाद इंडियन राइडर्स के बीच पॉपुलर Yezdi को लांच किया है. कंपनी ने इतना वक़्त यूं ही नहीं लिया. राइडर्स के बीच जैसी बातें हैं कहा यही जा रहा है कि इतने वर्षों में कंपनी ने न केवल बाइक के लुक में अहम परिवर्तन किए बल्कि बारीक से बारीक डिटेल्स पर काम किया और जो कमियां थीं उन्हें दूर किया.

कंपनी ने नए येजदी मॉडल की कीमत 1.98 लाख रुपये से 2.09 लाख रुपये रखी है और गाड़ियों की डिलिवरी भी शुरू कर दी है. इस बात में कोई शक नहीं है कि गाड़ी की कीमत आम आदमी के बजट से थोड़ी ज्यादा है और उनकी जेबों को प्रभावित करती है लेकिन बात फिर वही है नए लांच में Yezdi की दोनों ही अहम बाइकों Yezdi Roadster और Yezdi Scrambler में ऐसा बहुत कुछ है जो इस बढ़ी हुई कीमतों को जस्टिफाई करता है बल्कि एक राइडर को वो प्राइड देता है जिसकी उसे दरकार है.

Yezdi Roadstar और Yezdi Scrambler में क्या है बड़ा फर्क

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में अपग्रेड हो रहा है और संसाधनों में बढ़ोतरी हुई है इंडियन राइडर्स का टेस्ट बदला है. मौजूदा वक्त में एडवेंचर और ऑफ रोड बाइकिंग ट्रेंड में है. चाहे वो लाहौल और स्पीति हों या लेह लद्दाख और उत्तराखंड के जानलेवा और जोखिम भरे दर्रे बाइकर्स का हुजूम यहां देखा जा सकता है.

Yezdi ने ऐसे ही राइडर्स पर फोकस किया है. Yezdi Scrambler ऐसे ही राइडर्स के लिए है जो एडवेंचर और ऑफ रोडिंग के शौकीन हैं. वहीं बात साधारण बाइक लवर्स की हो तो Yezdi ने उन्हें भी मायूस नहीं किया है. डैडी के जमाने की Yezdi Roadster ऐसे ही वर्ग के लिए खास तौर से तैयार की गई है.

क्लासिक डिज़ाइन संग मॉडर्न फीचर्स का जबरदस्त कॉम्बो

जैसा कि हम ऊपर ही इस बात को बता चुके हैं कि कंपनी ने Yezdi को इंडियन मार्केट में रिलॉन्च करने के लिए 20 साल या ये कहें कि दो दशकों से ज्यादा का वक़्त लिया है तो ये यूं ही नहीं है. कंपनी ने मेहनत की और पूरी तैयारी के साथ वापसी की. चाहे वो Yezdi Roadster हो या फिर Yezdi Scrambler डिज़ाइन भले ही पुरानी हो लेकिन दोंनो ही गाड़ियों में जो पार्ट्स लगे हैं वो हाई एन्ड टेक्नोलॉजी को इंगित करते हैं.

ऑफ रोडिंग का बेहतरीन अनुभव देने के लिए Scrambler में जहां दमदार ग्रिप के टायर हैं तो वहीं Roadstar का भी मामला कुछ ऐसा ही है.

अमूमन बाइक लवर्स टायर घिस जाने की शिकायत करते हैं और Yezdi ने अपनी दोनों ही नई बाइकों में इस बात का पूरा ख्याल रखा है. बात कंट्रोल की हो तो दोनों ही बाइक का बैलेंस गज़ब का है.

बाइक का इंस्ट्रुमेंट कंसोल दाई और है साथ ही नियो रेट्रो अंदाज मन को मोह लेने वाला है₹ चाहे वो एलईडी हैडलैम्प हो या फिर इंडिकेटर कंपनी ने यदि पैसे लिए हैं तो कंजूसी की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी है.

Roadster और Scrambler दोनों में है छोटा लेकिन टिकाऊ व्हीलबेस, इंजन भी लाजवाब और हेवी पावर वाला

किसी भी गाड़ी की जान इंजन के बाद उसका व्हीलबेस है. Yezdi ने 20 सालों में इस बात को बखूबी समझा इसलिए चाहे वो Roadster हो या Scrambler दोनों में एक जैसा 334 सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो कि 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है.

बताते चलें कि ये वही इंजन है जो क्लासिक लीजेंड्स ने Jawa पेराक से लिया है. जो 29.1 पीएस पावर तो रखता ही है साथ ही 28.2 एनएम पीक टार्क का निर्माण करता है. दोनों ही बाइकों में आगे के हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे गैस चार्ज्ड ट्विन शॉक ऑब्जर्वर्स लगाए गए हैम बाइक का व्हीलबेस 1403 मिमी है जो राइडर को दुर्गम रास्तों पर भी कम्फर्ट देता है.

सीटिंग मन मोह लेने वाली है.

राइडर्स कम्युनिटी के बीच हमेशा ही एक बड़ी शिकायत सीटिंग को लेकर रहती है. आप किसी भी ऑटो मार्केट में चले जाएं तमाम बाइकर्स मिलेंगे जो सीटों को मॉडिफाई कराते हैं. ऐसे में चाहे वो Yezdi Roadster हो या फिर Yezdi Scrambler कम्फर्ट का पूरा ख्याल रखा गया है. लुक के अलावा सिटिंग के लिहाज से दोनों ही गाड़ियां बेहतरीन हैं.

महंगी हुईं तो क्या हुआ इसके पीछे वजह है तो बात हो जाए कीमत पर

Yezdi ने अपनी ये दोनों ही गाड़ियां रफ्तार के दीवानों और प्रीमियम क्लास के लिए लांच की है. Yezdi एडवेंचर की कीमत 198,142 रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि Yezdi Scrambler की कीमत 204,900 रुपये (एक्स-शोरूम) और Yezdi Roadster की कीमत 209,900 रुपये (एक्स-शोरूम) है. 

अब जबकि Yezdi अपने बहुचर्चित मॉडल्स के साथ इंडियन मार्केट में एक बार फिर दस्तक दे चुकी है तो हम बस इतना ही कहेंगे कि कंपनी ने राइडर्स की जरूरतों का खास ख्याल रखा है और हमेशा की तरह एक न भूल पाने वाला एक्सपीरियंस देने की कोशिश की है इसलिए यदि आप खुली सड़कों पर फर्राटे भरना चाहते हैं तो Yezdi Roadster आपके लिए है वहीं अगर आप एडवेंचर और ऑफ रोडिंग के दीवाने हैं तो यकीन मानिये Yezdi Adventure और Yezdi Scrambler से बेहतर कुछ नहीं है.

कुल मिलाकर आपको जो अनुभव Yezdi की ये बाइक्स देंगी उसकी कल्पना शब्दों में नहीं की जा सकती। अपने डैडी की तरह आपको भी Yezdi से प्यार हो जाएगा और अपनी राइड की कल्पना आप इन गाड़ियों के बिना नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें -

Anand Mahindra का Yezdi teaser ट्वीट करना भर था, अतीत के किस्सों की बरसात हो गयी!

आखिर दिमाग में चिप लगाकर करना क्या चाहते हैं एलन मस्क!

पसंदीदा पासवर्ड को लेकर हुई अनोखी रिसर्च में भारतीयों का अंदाज सबसे जुदा निकला

#बाइक, #येजदी रोडकिंग ADV, #तकनीक, Yezdi Roadster, Yezdi Scrambler Yezdi Roadster Price In India, Yezdi Scrambler Ex Showroom Price

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय