होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2020 08:41 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

एक वक्त था जब दोपहिया मार्केट पर बजाज चेतक (Bajaj Chetak) का राज हुआ करता था. कम से कम स्कूटर के मामले में तो लोग चेतक ही लेना पंसद करते थे. धीरे-धीरे समय बीतने के साथ-साथ चेतक की लोकप्रियता घटती चली गई. आखिरकार 2006 में बजाज ने चेतक स्कूटर ही बनाना बंद कर दिया और पूरा फोकस बाइक पर लगा दिया. तब से कंपनी एक से बढ़कर एक बाइक लॉन्च करती रही है, लेकिन चेतक को भी लॉन्च करने का मौका ढूंढती रही. अब जब सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया है तो बजाज का चेतक 14 साल बाद एक बार फिर जिंदा हो गया है. बजाज ने चेतक के दो इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च (Bajaj Chetak Electric Scooter) किए हैं. एक है बजाज चेतक अरबन, जिसकी कीमत (Bajaj Chetak Electric Scooter Price) 1 लाख रुपए है, जबकि दूसरा है बजाज चेतक प्रीमियम, जिसकी कीमत 1.15 लाख रुपए है. सवाल ये है कि कभी स्कूटर की दुनिया का राजा चेतक अब इलेक्ट्रिक अवतार में सामने तो आया है, लेकिन यह कितना दमदार है और लोग इसे कितना पसंद करेंगे? जल्द ही कंपनी इसकी बुकिंग शुरू करने वाली है और लोगों की ओर से आने वाला रुझान ये तय करेगा कि नए अवतार में आया चेतक कितना सफल होता है. बता दें कि बजाज ने इस स्कूटर को पहली बार पिछले साल 16 अक्टूबर को दुनिया को दिखाया था. शुरुआत में ये स्कूटर बेंगलुरु और मुंबई के कुछ चुनिंदा शोरूम में उपलब्ध होंगे.

Bajaj Chetak Electric Scooter Price Mileage Specificationsबजाज ने 14 साल बाद अपना चेतक स्कूटर लॉन्च किया है, वो भी नए इलेक्ट्रिक अवतार में.

Bajaj Chetak electric scooter specifications

- नए इलेक्ट्रिक बजाज चेतक में दो राइडिंग मोड हैं. पहला है ईको मोड, जिस पर स्कूटर 95 किलोमीटर की माइलेज देगा और दूसरा है स्पोर्ट मोड, जिस पर स्कूटर 85 किलोमीटर की माइलेज देगा.

- इसमें 4kW की मोटर है, जो 16 Nm का टॉर्क पैदा करती है.

- नए चेतक में 3kWh (48V, 60.3 AH) लीथियम आयन बैटरी है, जो 15 amp के इलेक्ट्रिकल आउट से चार्ज की जा सकती है. ये बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है और 1 घंटे में करीब 25 फीसदी चार्ज हो सकती है.

- ये बैटरी IP67 रेटेड है, जिसका मतलब है कि अगर इस बैटरी को पानी में 1 मीटर नीचे भी डुबाकर रख दिया जाए तो भी कुछ नहीं होगा.

- बजाज चेतक इलेक्ट्रिक कुल 6 रंगों में उपलब्ध है.

- इसमें इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम है. बताया जा रहा है कि इसमें फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक होंगे.

- नए चेतक में एक बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जो स्मार्टफोन और टर्न बाय टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा.

- इसके अलावा इलेक्ट्रिक चेतक में एलईडी हेडलैंप और एलईडी टर्न इंडीकेटर होंगे.

डिजाइन होंडा एक्टिवा और वेस्‍पा का मिलाजुला

नया चेतक इलेक्ट्रिक अवतार में आया है और पूरी तरह से अपग्रेड होकर आया है, लेकिन अगर इसके डिजाइन पर जाएं तो वो होंडा एक्टिवा और वेस्पा का मिलाजुला असर दिख रहा है. इसकी हेडलाइट में वेस्‍पा स्‍कूटर वाली झलक देख सकते हैं, जबकि बॉडी, मडगार्ड और सीट पर आप होंडा एक्टिवा जैसा लुक महसूस कर सकते हैं. वैसे डिजाइन लग तो शानदार रहा है, लेकिन इन्हें खरीदने से पहले ग्राहक ये जरूर देखेगा कि इसका डिजाइन बहुत अधिक अलग नहीं है. खैर, ये नया डिजाइन ग्राहकों को कितना पसंद आता है, ये तो चेतक की बुकिंग शुरू होने के बाद ही पता चलेगा.

Bajaj Chetak electric scooter का कॉम्पटीशन

नए इलेक्ट्रिक चेतक की टक्कर सीधे Ather 450 और Okinawa iPraise से होने वाली है. पहले बात करते हैं Ather 450 की. इसमें 5.4kW की मोटर है, जो 20.5Nm का टॉर्क पैदा करती है. इसमें 2.4kWh लीथियम आयन बैटरी है जो एक बार चार्ज करने पर 75 किलोमीटर तक जा सकती है. इसकी टॉप स्पीड 80 kmph की होगी, जैसी कि चेतक में है. इसकी कीमत सभी सब्सिडी हटाने के बाद 1.12 लाख रुपए है.

इलेक्ट्रिक स्कूटर Okinawa iPraise भी बजाज चेतक को टक्कर देने वाला स्कूटर है. इसकी कीमत 1.15 लाख रुपए है. एक बार चार्ज में यह स्कूटर 160 किलोमीटर तक जा सकता है. इसमें 2.9kWh का ड्यूअल बैटरी पैक दिया गया है, जिसे निकाल कर चार्ज किया जा सकता है. ये फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लेती है और इसकी टॉप स्पीड 75 kmph है.

वैसे तो ये दोनों स्कूटर लगभग चेतक जितनी कीमत के ही हैं, लेकिन जहां एक ओर Ather 450 इलेक्ट्रिक चेतक के मुकाबले दमदार है तो वहीं Okinawa iPraise माइलेज के मामले में दमदार है.

कभी गियरवाले स्‍कूटरों का बेताज बादशाह था

बजाज ने पहली बार 1972 में इस स्कूटर को लॉन्च किया था, लेकिन 2006 आते-आते इसकी लोकप्रियता इतनी घट गई कि कंपनी ने इसका प्रोडक्शन ही बंद कर दिया. कंपनी ने उस समय इस स्कूटर का नाम चेतक महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक के नाम पर रखा था और स्लोगन दिया था 'हमारा बजाज'. तब चेतक में 145 सीसी 2-स्ट्रोक इंजन था, जो 7.5 bhp की पावर और 10.8 nM का टॉर्क पैदा करता था. बता दें कि चेतक कभी गियरवाले स्कूटरों का बेताज बादशाह हुआ करता था, लेकिन मांग कम होने की वजह से कंपनी ने उसका प्रोडक्शन बंद कर दिया.

कंपनी ने नए इलेक्ट्रिक चेतक की बुकिंग महज 2000 रुपए देकर शुरू करने की पेशकश की है. इस स्कूटर की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है. ये बुकिंग बजाज चेतक की वेबसाइट chetak.com पर जाकर भी की जा सकती है. इसके साथ कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है. इस वारंटी में चेतक में लगने वाली बैटरी भी शामिल है. बजाज चेतक का सर्विस इंटरवल 12,000 किलोमीटर या 1 साल का होगा. अब ये देखना दिलचस्प रहेगा कि 1-1.15 लाख की कीमत में लोग स्कूटर लेना कितना पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें-

Top BS6 Cars and Bikes, जो सुस्त पड़े ऑटोमोबाइल सेक्टर की स्पीड बढ़ा देंगी!

सुस्त अर्थव्यवस्था के बीच घर खरीदने वालों के लिए SBI की मस्‍त स्कीम

कैरी बैग के पैसे चुकाने से पहले पढ़ लीजिए ये नियम, आंखें खुल जाएंगी !

Bajaj Chetak Electric, Ather 450, Okinawa IPraise

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय