New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अगस्त, 2018 03:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मुश्किल वक्त में समझदारी कैसे कारगर साबित होती है यदि हमें इस बात को समझना हो तो हमें मुंबई का रुख करना चाहिए और जीनत हक से मिलना चाहिए. पेशे से टीचर जीनत हक ने न सिर्फ ट्रैक करके अपना चोरी हुआ मोबाइल ढूंढने में सफलता हासिल की बल्कि मोबाइल चोर को भी हवालात के पीछे पहुंचाया. जीनत अपने मोबाइल की ऐक्टिविटी अपने दूसरे मोबाइल पर ट्रैक करती रही. अभी चोर शहर छोड़ता इससे पहले ही जीनत ने आरपीएफ की मदद ली और चोर पकड़ा गया.

मुंबई, मोबाइल, चोरी, ट्रेकिंग, सिक्योरिटी, पुलिसमुंबई की जीनत उन लोगों के लिए प्रेरणा है जो परेशानी में अपना आपा खो देते हैं

मुंबई के मरोल की रहने वाली ज़ीनत बानो हक एक टीचर हैं. कुछ दिन पहले ही वह अपने किसी काम से मलाड गई थीं और वहां से लौट रही थीं. तभी रास्ते में किसी ने उनका Xiaomi 4A एंड्रॉयड फोन चुरा लिया. घटना के बाद हड़बड़ाने के बजाय जीनत ने समझदारी का परिचय दिया. घर वापस लौटकर उन्होंने अपने दूसरे मोबाइल से अपने एंड्रॉएड फोन पर नजर रखनी शुरू कर दी.

जिस व्यक्ति ने जीनत का फोन चुराया था. वो फोन के साथ जो कुछ भी कर रहा था जीनत को उसके सारे अपडेट मिल रहे थे. जीनत ने बताया कि फोन को चोरी करने वाले चोर ने सबसे पहले उनके मोबाइल से रजनीकांत की फिल्म काला के गाने सर्च किए. उसके बाद चोर ने उनके मोबाइल पर शेयरइट ऐप यूज की. शेयरइट के बाद चोर ने जीनत के व्हाट्सऐप को स्टॉक किया और मेसेंजर और फेसबुक को अपडेट किया. इतना करने के बाद चोर ने रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ऐप डाउनलोड की. चोर ने दादर तिरुवंतमलई रेलवे की टिकट बुक की और उसका स्क्रीनशॉट लिया. इतना सब करने के बाद चोर ने मोबाइल पर अपनी कुछ तस्वीरें भी खींची.

मुंबई, मोबाइल, चोरी, ट्रेकिंग, सिक्योरिटी, पुलिस     लड़की ने गुम हुआ मोबाइल तलाशने के लिए गूगल की मदद ली और सफलता हासिल की

जीनत के अनुसार उसने गूगल फोटोज से उस व्यक्ति की रेलवे टिकट और उसके द्वारा खींची गई तस्वीर ले ली. जीनत ने जब उसे इंटरनेट पर सर्च किया तो पता चला कि जिस ट्रेन का टिकट बुक कराया गया है वह पुडुचेरी एक्सप्रेस थी और रविवार रात साढ़े नौ बजे दादर से रवाना होने वाली है. इतनी सब जानकारियों के बाद जीनत ने दादर जीआरपी से संपर्क किया और सरे सबूत उनके हवाले करते हुए उनसे मदद मांगी.

रेलवे पुलिस ने भी तत्काल प्रभाव में कार्रवाई करते हुए टिकट पर दिए गए सीट के नंबर पर दबिश दी और सीट पर आए सेलवाराज शेट्टी को गिरफ्तार कर उसके पास से चोरी का मोबाइल बरामद किया. पूछताछ के दौरान उसने अपने आप को बचाने के लिए पुलिस के सामने नाटक करते हुए कहा कि वो मोबाइल उसके पास किसी ने गिरवी रखा है.

कैसे ढूंढें खोया हुआ फोन?

जैसा कि हमने आपको बताया कि जीनत ने अपना फोन खोजने के लिए गूगल की मदद ली थी. जीनत ऐसा इसलिए कर पाई क्योंकि उसके पास जानकारी थी मगर हम में से ऐसे बहुत लोग हैं जो जानकारी के आभाव में ऐसा नहीं कर पाते. तो आइये जानें कि ऐसे कौन से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए हम अपना खोया हुआ फोन वापस हासिल कर सकते हैं.

मुंबई, मोबाइल, चोरी, ट्रेकिंग, सिक्योरिटी, पुलिस गूगल में कई ऐसी एप हैं जिनसे हम खोया हुआ फोन वापस हासिल कर सकते हैं

फाइंड माई फोन

गूगल ने ऐसी तकनीक इजाद की है जिससे खोए हुए फोन की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल सकती है. इसके लिए एंडॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले गूगल सर्च से फोन को ढूंढ़ सकते हैं. इसके लिए कस्टमर को गूगल सर्च बॉक्स में फाइंड माई फोन लिखना होगा. इसके बाद फोन से जुड़ी कुछ जानकारी निर्धारित बार में डालने पर फोन की लोकेशन का पता चल जाएगा. लेकिन ध्‍यान रहे जब आप ऐसा कर रहे हों तो आपके मोबाइल में जीपीएस ऑन होना आवश्यक है. इसके अलावा आपको अपना गूगल आईडी भी याद होना चाहिए.

आईएमईआई

हर स्‍मार्टफोन का एक यूनीक आईएमईआई नंबर होता है. उनको हमेशा अपने पास किसी डायरी या मेल में सेव करके रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि फोन खोने की स्थिति में ये नंबर बहुत काम आता है. इसके लिए फोन की बैटरी निकालकर इस नंबर को देखा जा सकता है. इसके अलावा फोन पर *#06# डायल करके भी इस नंबर को देख सकते हैं. आईएमईआई नंबर को लेकर हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. ध्यान रहे कि ये नंबर फोन में न सेव करें. पुलिस में शिकायत दर्ज कराते वक्त भी इस नंबर को जरूर अंकित करें.

मुंबई, मोबाइल, चोरी, ट्रेकिंग, सिक्योरिटी, पुलिस इस एप की मदद से डाटा को कहीं पर भी बैठे हुए हटाया जा सकता है

लॉस्‍ट एंड्रायड

लॉस्‍ट एंड्रायड मोबाइल एप की मदद से आप अपने फोन का डाटा कहीं से भी मिटा सकते हैं साथ ही अगर आपका फोन कोई चोरी करता है तो उसकी स्‍क्रीन ब्‍लिंक करना शुरु कर देती है और एलार्म भी बजने लगता है. आप अपने फोन की लोकेशन भी इस एप की मदद से जान सकते हैं.

मुंबई, मोबाइल, चोरी, ट्रेकिंग, सिक्योरिटी, पुलिस     गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री इंस्‍टॉल किया जा सकता है

लुकआउट एप

इस एप की मदद से फोन की लोकेशन पता चल सकती है. गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री इंस्‍टॉल किया जा सकता है. इसके अलावा इसकी वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करें. इसके बाद अपने मोबाइल की डिटेल डाल कर उसके लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं. मोबाइल चेंज लोकेशन एप्लीकेशन की मदद से न सिर्फ फोन का पता चलेगा, बल्‍कि फोन में अगर दूसरा सिम लगाया गया है तो वह नंबर भी आपको मिल सकता है. इसके लिए इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और फोन खोने की स्थिति में इसकी सहायता ली जा सकती है.

ये तो हो गई एंड्राइड की बात, अब आते हैं एप्पल पर एप्पल आईओएस पर भी कई ऐसी एप मौजूद हैं जिनको यदि इंस्टाल कर लिया जाए तो खोये या फिर चोरी हुई फोन का पता आसानी से लगाया जा सकता है और उसे वापस हासिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें -

Google Android 9.0 Pie लांच ने जरूरी फीचर्स वाली नई खिड़की खोल दी है

Facebook-Whatsapp Blocking: क्या ये समस्या का स्थायी समाधान हो सकता है?

Apple के पास इतना पैसा है कि वो रिलायंस, टाटा और बिड़ला को बैठे-बैठे खरीद लें

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय