New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अगस्त, 2018 03:42 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

गूगल का नया Android P अब आ गया है. बीती रात इसका official launch कर दिया गया. एंड्रॉयड 9 या फिर Android Pie (पाई) आज से ही गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स पर आ जाएगा. अगर नाम को देखें तो यकीनन गूगल से कुछ ज्यादा उम्मीदें थीं, लेकिन अगर फीचर्स की बात करें तो Android 9 में Android 8 की तुलना में काफी अपग्रेड देखने को मिलेंगे.

क्या-क्या है नया?

Android P में कई नए फीचर्स आए हैं. उसमें से एक है यूजर के पैटर्न को देखना समझना और उसके हिसाब से एक कस्टमाइज यूजर प्रोफाइल बनाना. एडाप्टिव बैटरी सिस्टम ये ध्यान रखेगा कि यूजर्स कौन से एप्स ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और फिर उन एप्स के लिए बैटरी लाइफ ज्यादा बचाकर रखेगा. एडाप्टिव ब्राइटनेस सिस्टम ये ध्यान रखेगा कि यूजर को कैसी बैटरी पसंद है. आदि.

इस एडाप्टिव फीचर के साथ ही 'एप एक्शन' फीचर भी है. ये फीचर यूजर द्वारा लिए जाने वाले एप एक्शन्स का लेखा-जोखा रखता है और यूजर के लिए आसान एक्सेस तैयार करता है. उदाहरण के तौर पर अगर हर दिन आप ड्राइव करके ऑफिस जाते हैं तो अपने आप नोटिफिकेशन बार में ट्रैफिक के बारे में बता दिया जाएगा, अगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी डिटेल्स दे दी जाएंगी.

Slices: अब गूगल सर्च सिर्फ जानकारी ही नहीं, और भी बहुत कुछ देगा

अगर किसी फिल्म के बारे में गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो नीचे सर्च रिजल्ट में टिकट बुक करने का ऑप्शन भी आएगा. अगर अपने सर्च बार में UBER सर्च कर रहे हैं तो नीचे सर्च रिजल्ट में ऊबर की प्राइज लिस्ट दिखाई जाएगी. ये है एंड्रॉयड पी का नया फीचर- स्लाइस. यानी पाई का टुकड़ा. ये फीचर यूजर द्वारा इस्तेमाल किए गए एप्स का लेखा-जोखा रखता है और शॉर्टकट में एप रिजल्ट को उससे संबंधित सर्च के दौरान दिखाता रहेगा.

एंड्रॉयड पी स्लाइसएंड्रॉयड पी स्लाइस कुछ ऐसे दिखाएगा ऑप्शन

Dashboard: अब आप एप को साइलेंट करने का समय निर्धारित कर पाएंगे

गूगल ने आपके टेक एडिक्शन को कम करने के लिए भी कुछ तरीके निकाले हैं. गूगल इस बात का ट्रैक रखेगा कि आखिर कब आपने कितना समय स्मार्टफोन को दिया है और तब डैशबोर्ड सामने आएगा. इसमें आप एप टाइमर भी सेट कर सकते हैं और ये देख सकते हैं कि कितने समय के लिए एक एप का इस्तेमाल करना है. ताकि आपका समय ज्यादा बर्बाद न हो.

एंड्रॉयड, Android p, एंड्रॉयड 9, सोशल मीडियागूगल डैशबोर्ड (बाईं ओर) के साथ नया जोड़ा गया है एप टाइमर.

Do-not disturb: अब और भी शांति देगा

इसके बाद आप डू-नॉट-डिस्टर्ब फीचर एक्टिवेट कर सकते हैं. मौजूदा डू-नॉट-डिस्टर्ब फीचर सिर्फ एप नोटिफिकेशन की साउंड बंद करता है, लेकिन जब आप बेड पर बैठे हों और स्क्रीन देख रहे हों तो ये सही नहीं है. अब एंड्रॉयड पी वाला डू-नॉट-डिस्टर्ब फीचर सारे विजुअल्स भी बंद कर देगा और ग्रे मोड में जाएगा. जिससे किसी की नींद में कोई खलल न पड़े.

एंड्रॉयड पी का नया डू नॉट डिस्टर्ब फीचर.एंड्रॉयड पी का नया डू नॉट डिस्टर्ब फीचर.

Wind down: जगाए रखने वाले रंगों पर नियंत्रण होगा

कई स्मार्टफोन्स ब्लूलाइट का इस्तेमाल करते हैं. ये लाइट यूजर्स को सोते समय ज्यादा आकर्शित करती है और इसके कारण नींद में खलल पड़ता है. ऐसे में रात का समय जब आएगा तब यूजर्स का फोन अपने आप ग्रे मोड में जाता जाएगा. इससे यूजर्स के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे एप्स ज्यादा आकर्षक नहीं लगेंगे.

Android P किस फोन में सबसे पहले आएगा :

गूगल एंड्रॉयड पी 7 अगस्त से ही गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स में आने वाला है. पर कई एंड्रॉयड फोन यूजर्स को ये फोन जल्दी नहीं मिलेगा.

1. पिक्सल फोन यूजर्स: गूगल पिक्सल यूजर्स को एंड्रॉयड 9 का अपग्रेड सबसे पहले मिलेगा. अगर गूगल पिक्सल 2 है तो सबसे पहले उन यूजर्स के फोन में नया एंड्रॉयड 9 सॉफ्टवेयर आएगा. इसके बाद Essential फोन्स पर ये सॉफ्टवेयर आएगा. Essential फोन कभी भारत में लॉन्च नहीं हो पाए. इसे एंड्रॉयड बनाने वाले एंडी रुबिन ने लॉन्च किया था.

2. वनप्लस फोन: अगर आपके पास वनप्लस 6 फोन है तो भी ऐसा हो सकता है कि 1 महीने के अंदर गूगल की ये अपडेट आपको मिल जाए. वनप्लस 6 एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम का हिस्सा था तो ऐसा माना जा सकता है कि ये जल्दी ही वनप्लस 6 में आ सकता है.

3. नोकिया फोन्स में: नोकिया 7 प्लस, नोकिया 6.1 और नोकिया 8 सिरोको तीनों ही एंड्रॉयड वन फोन्स हैं और ये एंड्रॉयड पी बीटा प्रोग्राम का हिस्सा भी थे. इसलिए वनप्लस की तरह इनसे भी उम्मीद की जा सकती है कि ये फोन्स जल्दी ये सॉफ्टवेयर आ जाए.

इसके अलावा : एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा बने अन्य स्मार्टफोन्स भी इस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं, जैसे शाओमी Mi A1, A2 फोन्स में ये आ सकता है. अन्य फोन्स में एंड्रॉयड 9 पाई अपडेट काफी समय लगा सकता है. सैमसंग के नए फोन्स जो अगस्त या सितंबर में लॉन्च होंगे उनमें शायद एंड्रॉयड 9 आ जाए.

कुल मिलाकर अभी अधिकतर यूजर्स को एंड्रॉयड पी अपग्रेड के लिए इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें-

क्‍या आधार बिना बताए हमारे फोन में घुस गया?

Apple के पास इतना पैसा है कि वो रिलायंस, टाटा और बिड़ला को बैठे-बैठे खरीद ले

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय