होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अप्रिल, 2019 06:38 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में जल्द ही एक नई SUV दस्तक देने वाली है. ये खास इसलिए है क्योंकि ये एक अल्टिमेट कार है. नए फीचर्स से लैस कई लोग इसे देश की पहली इंटरनेट कार भी कह रहे हैं. (हालांकि, ह्युंडई वेन्यू भी इसी तरह के फीचर्स के साथ मई में लॉन्च होने वाली है.) यहां बात हो रही है MG Hector की. मोरिस गाराज्स (Morris Garages) वो कंपनी जो सालों से ब्रिटेन ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बेहतरीन कारों के लिए जानी जाती है अब अपना नया मॉडल लेकर भारत में आ रही है. पर ये गाड़ी ब्रिटिश नहीं बल्कि चाइनीज है. क्योंकि MG कंपनी को चीन के SAIC मोटर्स ने खरीद लिया है. इसलिए इसे ब्रिटिश कम और चीनी कार ज्यादा कहा जाए तो बेहतर होगा.

हाल ही में इस कार की टेस्टिंग भारत में की गई है और अभी लॉन्च की आधिकारिक डेट तो नहीं आई, लेकिन ये जरूर माना जा रहा है कि ये कार अगले एक-दो महीने में भारतीय मार्केट में आ सकती है. इसे स्मार्ट SUV कहा जाए तो गलत नहीं होगा. अपनी इनबिल्ट 5G सिम (फिलहाल भारतीय मार्केट में 4G) के साथ आने वाली ये कार लगभग हर सुपर फीचर देगी. मसलन, अकेलेपन में कार के साथ बात भी की जा सकती है. जी नहीं, ये कल्पना नहीं बल्कि सच है. इस कार के साथ बात की जा सकती है और ये बाकायदा आपकी बात मानेगी क्योंकि वॉयस कमांड ज्यादा बेहतर कनेक्टिविटी देगा. यहां तक कि MG India ने कार की घोषणा भी ऐसे ही की है.

'Can a car be your friend? | #ItsAHumanThing' कंपनी का ये टैग दरअसल एक ह्यूमन टच को दिखाता है. स्मार्ट फीचर्स, हनीकॉम्ब फ्रंट ग्रिल, ट्विनपॉड हेडलाइट, हेडरूफ स्पेस, सनरूफ, बेहतरीन मेटालिक फिनिश इसे एक आरामदायक कार बनाता है. कम से कम लुक्स के हिसाब से तो ये मिड रेंज SUV से ज्यादा बेहतर दिखती है. पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर का हो सकता है. जो 250Nm टॉर्क रेट दे. इसके अलावा, डीजल इंजन 2.0 लीटर का हो सकता है जो 350 NM टॉर्क रेट दे. ये टाटा हैरियर और जीप कम्पस जैसा इंजन होगा.

एमजी हेक्टर, MG Hector, ऑटोमोबाइल, एसयूवीवॉयस कमांड इसे काफी बेहतर विकल्प बनाती है

इसे स्मार्ट SUV इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसमें 5G मशीन-टू-मशीन (M2M) सिम कार्ट है और “iSMART Next Gen” तकनीक. कार का तापमान, सनरूफ, टेलगेट, डोर लॉक आदि सब कुछ एक एप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. कार वॉयस कमांड तो सुनती है ही साथ ही AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) को इस तरह से बनाया गया है कि ये भारतीय आवाज और टोन पहचान सके. इसमें भी स्मार्टफोन की तरह ओवर द एयर अपडेट्स मिल जाएंगी. अगर एक्सिडेंट होता है तो E-Call फीचर लोकेशन डेटा के साथ MG के पल्स हब को भेज देगी.

कीमत जो इस गाड़ी को स्टार बनाती है- 

इतने हाईटेक फीचर्स के बाद भी इस कार की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी. दरअसल, SAIC मोटर्स ने भारत में 2000 करोड़ के निवेश की बात की है और इसका सीधा सा मतलब ये है कि 90 प्रतिशत गाड़ी के पार्ट्स भारत में बनेंगे. अगर ऐसा होता है तो गाड़ी की कीमत काफी कम हो जाएगी. विशेषज्ञों के मुताबिक 15-20 लाख के बीच गाड़ी होगी.

ये कार टाटा हैरियर, ह्युंडई Tucson, जीप कंपस को सीधे टक्कर देगी. इसे मिड-साइज एसयूवी का प्रीमियम सेग्मेंट कह लीजिए. पर अब सवाल ये उठता है कि इनमें से कौन सी गाड़ी को बेहतर माना जाए?

1. टाटा हैरियर: कम दाम से देगी टक्कर

टाटा हैरियर के साथ सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट ये है कि इस गाड़ी की कीमत 12.7 लाख रुपए से शुरू हो रही है और भारतीय मार्केट की सबसे ज्यादा अफोर्डेबल मिड-रेंज एसयूवी है. यहां तक कि इसका सबसे महंगा और फीचर्स के मामले में सबसे बेहतर वेरिएंट भी 16.26 लाख रुपए से शुरू होता है. हालांकि, इसमें फीचर्स फिर कम कीमत के हिसाब से ही मिलेंगे. जैसे, ये डीजल इंजन गाड़ी है जो मैनुअल सेटअप देती है यानी ऑटोमैटिक एसयूवी की सुविधा नहीं होगी.

2. महिंद्रा XUV500: इसे सिर्फ इसकी स्पेस के लिए खरीदिए

एक सीधा सा सवाल है कि अगर आप मिड रेंज एसयूवी खरीदना चाह रहे हैं तो आपकी जरूरत क्या है? अगर स्पेस जरूरी है यानी ज्यादा लोगों को बैठाना है या ज्यादा सामान रखना है तो महिंद्रा XUV 500 ऑप्शन है. (अगर MG Hector के लिए इंतजार नहीं करना है तो) क्योंकि इसी मिड रेंज एसयूवी में 7 सीटें हैं. इसमें डीजल औऱ पेट्रोल दोनों तरह के पावर वेरिएंट और कई फीचर्स मिल जाएंगे. कीमत भी 12.81 लाख से 19.63 लाख के बीच है तो एमजी हेक्टर के बराबर ही आ जाएगी. हेक्टर और हैरियर जैसी गाड़ियों के जल्दी ही 7 सीटर वर्जन लॉन्च होंगे ऐसी उम्मीद तो की जा सकती है, लेकिन अभी तो सिर्फ यही एक विकल्प है.

3. जीप कमपस: अगर बीहड़ में घूमना है तो इसे लें

जीप का ये मॉडल भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त है और अगर कहीं पहाड़ चड़ना है या बीहड़ में घूमना है कच्ची सड़कों पर एसयूवी दौड़ानी है और लंबी यात्रा करनी है तो ये गाड़ी बेहतर होगी. इसमें 4 व्हील ड्राइव है और ये कई ऑफ-रोड मोड के साथ आती है ऐसे में इसे एक विकल्प रखा जा सकता है. इसकी कीमत 15 लाख से 23 लाख के बीच है, लेकिन ये गाड़ी आरामदायक है.

4. ह्युंडई TUCSON: अगर ब्रांड फेवरेट है तो ही इसके बारे में सोचें

मौजूदा मार्केट में जिस तरह मिड-साइज SUV की बाढ़ आ रही है और ग्राहक ज्यादा जागरुक हो रहा है उस समय में TUCSON महंगा विकल्प साबित हो सकता है. 18 लाख से 26 लाख की रेंज में ये गाड़ी सिर्फ ब्रांड के लिए खरीदी जा सकती है क्योंकि भारत में मारुति के बाद अगर किसी ब्रांड की सर्विस नेटवर्क की तारीफ की जा सकती है तो वो ह्युंडई है.

हेक्टर: सभी फीचर्स के लिए इंतजार करें..

अब बात MG हेक्टर की तो जहां तक अभी खबर है ये गाड़ी इन सभी लोडेड फीचर्स के साथ भारत में एंट्री करेगी. हां, 7 सीटर वेरिएंट भारत में लॉन्च होता है या नहीं ये देखने वाली बात है, लेकिन बाकी सभी मामलों में हेक्टर बेहतर प्रीमियम मिडसाइज एसयूवी होगी.

ये भी पढ़ें-

सैमसंग फोल्ड: अनोखा फोन, जिसे मोड़ दो तो टैबलेट बन जाए

ऑटो और कार के बीच बजाज ने गाड़ी घुसाई है, वो बिलकुल क्‍यूट नहीं है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय