होम -> टेक्नोलॉजी

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 21 फरवरी, 2019 07:55 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आखिर फ्यूचर आ ही गया!!! ये मैं नहीं सैमसंग कंपनी कह रही है. कंपनी ने अपना फ्यूचर स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है और सही मायनों में पिछले 4-5 सालों में ये सबसे बेहतर इनोवेशन है जो स्मार्टफोन को लेकर किया गया है. दुनिया का पहला फोल्डेबल 5G स्मार्टफोन जो आने वाले समय में शायद स्मार्टफोन्स की दुनिया का पहला मील का पत्थर बन सकता है. जहां तक इनोवेशन की बात है तो सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में इनोवेशन बेहतरीन किया गया है. किसी भी तरह से इसे कम नहीं आंका जा सकता. लंबे समय से सैमसंग कंपनी इस फोन पर काम कर रही थी और इसका अभी लॉन्च होना अच्छा भी है.

Samsung Galaxy Fold स्मार्टफोन पहले गैलेक्सी के लॉन्च होने के 10 साल बात लॉन्च किया गया है और इस बीच सैमसंग गैलेक्सी सीरीज में बहुत सारे बदलाव देखने को मिले, लेकिन अगर स्मार्टफोन मार्केट की बात की जाए तो एपल से लेकर सैमसंग और अन्य चीनी स्मार्टफोन्स तक किसी भी कंपनी ने बहुत ज्यादा इनोवेटिव पिछले कुछ सालों में नहीं किया था.

स्मार्टफोन युग के शुरू होते ही हम हर नए फोन का इंतजार करते थे ताकि बेहतर कैमरा, बेहतर फीचर्स, बेहतर कनेक्टिविटी मिल सके. 2007 में पहले आईफोन के साथ ही ये दौड़ शुरू हो गई थी जो 2014-15 तक लगातार चली. हर कोई अपने स्मार्टफोन्स अपग्रेड करने लगा, लेकिन इसके बाद से ठहराव आ गया. स्मार्टफोन्स महंगे होते चले गए, कई कंपनियां मार्केट में उतर गईं और इनोवेशन की रफ्तार धीमी होती चली गई.

सैमसंग गैलेक्सी, गैलेक्सी S10, सैमसंग गैलेक्सी S10, सैमसंग गैलेक्सी फोल्डसैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन अपने आप में फ्यूचर फोन है

फीचर्स बेहद अनोखे हैं और अपनी तरह का पहला फोन है-

देखिए जहां तक सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन की बात करें तो फीचर्स 2019 के सभी फ्लैगशिप फोन्स की तरह ही हैं बेहद अनोखे. चाहें गैलेक्सी S10 की बात करें या फिर नए एपल की जो आने वाला है, या फिर फरवरी-मार्च में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2019) में लॉन्च होने वाले अन्य फोन्स की जिसके लिए बार्सिलोना ही नहीं बाकी दुनिया भी इंतजार कर रही है.

Infinity Display जो निराश नहीं करेगा-

सैमसंग फोल्डेबल फोन की सबसे खास बात इसका इन्फिनिटी डिस्प्ले ही है जो तीन स्क्रीन का लुत्फ एक ही फोन में तो देता है और साथ ही फोन और टैबलेट का मजा भी एक ही फोन में मिल जाता है. मैं पर्सनली इसे Samsung galaxy Edge से ज्यादा बेहतर इनोवेशन मानती हूं. AMOLED कैपेसिटिव टच स्क्रीन जो 16 मिलियन रंग दिखाने की काबिलियत रखती है वो वैसे तो सैमसंग के गैलेक्सी S8 से चली आ रही है, लेकिन यहां कवर डिस्प्ले जो 4.6 इंच का है उससे बेहतर अनुपात 7.3 इंच के टैबलेट स्क्रीन में मिलेगा.

स्टोरेज, बैटरी, पावर, ऑपरेटिंग सिस्टम सब कुछ है अप टू डेट-

सैमसंग के इस फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम 9.0 एंड्रॉयड (Pie) का इस्तेमाल हो रहा है. जहां तक स्टोरेज की बात है तो 512GB की यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज इनबिल्ट मेमोरी है. फ्लैश मेमोरी ज्यादा जल्दी फाइल ट्रांसफर की सुविधा देती है. इसके अलावा, क्वालकॉम ऑक्टाकोर 7nm प्रोसेसर है. अगर इतने तकनीकी शब्द नहीं समझ आ रहे हैं तो मैं बता दूं कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम, पावर और स्क्रीन के साथ बिना किसी रुकावट कई घंटों तक सुपर HD क्वालिटी में PUBG खेला जा सकता है. 12GB रैम ये तय कर देगी कि किसी भी हालत में कोई अड़चन न आए.

बैटरी 4380 mAH पावर की है और ये दो भागों में विभाजित है. अगर यहां देखा जाए तो ये फोन कनेक्टिविटी के सभी ऑप्शन देता है और साथ ही ये 5G है यानी अभी से ही फ्यूचर फोन बना हुआ है.

कैसे अलग होती है स्क्रीन?

सैमसंग की फोल्डेबल स्क्रीन एक खास हिंज सिस्टम जिसे आप काज या फंदा भी कह सकते हैं उसका इस्तेमाल करती है. जिससे कितनी भी बार इसे फोल्ड किया जाए ये परेशान नहीं करेगा. इसे इंटरलॉक की तरह समझिए कि एक मशीन के पुर्जे आपस में इंटरलॉक हो रहे हैं.

कैमरा एक नहीं 6 लेंस देता है-

इस फोन को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि किसी भी स्क्रीन से किसी भी मोड से फोटो ली जा सके. तीन कैमरे पीछे की तरफ हैं, एक कैमरा फोल्ड कवर स्क्रीन पर है, और दो कैमरे टैबलेट स्क्रीन में. यानी कुल 6 कैमरे कुल रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड लेंस, और 12 मेगापिक्सल के टेलिफोटो और वाइड एंगल लेंस का इस्तेमाल करता है और सेल्फी कैमरा की पावर 10 मेगापिक्सल की है.

3 इन एप सिस्टम जो सबसे अलग-

एक और अलग बात जो सैमसंग के इस फोन में है वो ये कि सैमसंग फोल्ड तीन एप एक साथ चला सकता है यानी एक ही स्क्रीन में यूट्यूब, गूगल सर्च और वॉट्सएप एक साथ चल जाएगा और कोई भी स्क्रीन बंद नहीं करनी होगी.

क्या है कीमत और कब आएगा मार्केट में?

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड की कीमत $1,980 यानी 1 लाख 40 हज़ार रुपए है. वो भी बेसिक मॉडल की. और यूरोप में ये 2000 यूरो यानी 1 लाख 62 हज़ार रुपए का मिलेगा. यानी भारत में भी महंगा ही होगा. पहली बिक्री 26 अप्रैल से शुरू होगी और यूरोप में ये 3 मई तक जाएगा. एशिया में कब आएगा इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है.

क्यों ये फोन इनोवेशन के मामले में बेहतर है?

पिछले 3 साल में किसी भी स्मार्टफोन कंपनी का इनोवेशन फोन के मामले में बहुत अनोखा नहीं रहा है. 1 कैमरे की जगह 4 कैमरे वाले फोन आ गए, लेकिन अगर किसी के पास पहले से ही गैलेक्सी S8 जैसा फोन है तो वो क्यों गैलेक्सी S10 या एपल के लिए अपग्रेड करेगा जब उसका फोन बेहतर चल रहा है तो. हां, कई यूजर्स हर साल अपना फोन अपग्रेड करने के पीछे रहते हैं, लेकिन जब बात महंगे फ्लैगशिप फोन्स की आती है तो एक यूजर कम से कम दो साल का गैप लेना पसंद कर सकता है. कम से कम भारतीय मार्केट के लिए तो ये मामला सही है. अब ऐसे में मुझे 1 लाख का फोन हर साल खरीदना महंगा पड़ेगा. ये मेरे लिए तब तक सही निवेश नहीं माना जाएगा जब तक मुझे कोई ऐसा अपग्रेड नहीं मिलता जिसके लिए मैं इतना पैसा खर्च कर सकूं.

अभी तक अपग्रेड के नाम पर एपल ने हेडफोन जैक हटा दिया, सैमसंग ने वायरलेस चार्जिंग सिस्टम ला दिया, इन्फिनिटी डिस्प्ले आ गया, कैमरा एक से चार हो गए, लेकिन क्या ये अपग्रेड पहले से ही हाई एंड फोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर के लिए काफी था? नहीं, गैलेक्सी S8 का यूजर जो दो साल से बेहतर स्क्रीन और एक्स्ट्रा पावरफुल फोन का इस्तेमाल कर रहा है उसके लिए गैलेक्सी S10 जैसा फोन शायद उतना सही न हो, लेकिन गैलेक्सी फोल्ड जैसा फोन एक स्टेटस सिम्बल बन जाएगा.

अगर नहीं भी हुआ और ये फोन उतनी सफलता हासिल नहीं भी कर पाता है जितनी उम्मीद की जा रही है तो भी ये नया इनोवेशन तो लेकर आ ही जाएगा. जिस समय नोकिया का 9500 Communicator फोन आया था उसे हर बिजनेस मैन का फोन कहा जाने लगा था जो फोन न सिर्फ QWERTY कीपैड देता था बल्कि सिम्बियन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ बड़ी स्क्रीन भी देता था. इसे स्टेटस सिम्बल समझा जाता था और यही सैमसंग के नए फोन के साथ भी हो सकता है.

पर क्या ये किफायती है?

यहां फिर वही बात आ गई जो सैमसंग की तरफ से पहले से कही गई थी. इस फोन की लॉन्चिंग के समय ही कंपनी ने ये बात स्वीकारी और स्पीच में कही भी कि ये एक लग्जरी फोन है. जी हां, ये आम फोन नहीं है. लग्जरी इसलिए क्योंकि न सिर्फ ये बेहद महंगा है बल्कि इसलिए भी क्योंकि जो फीचर्स इसमें इस्तेमाल किए गए हैं या दिखाए गए हैं वो आम तरह से इस्तेमाल हर रोज़ हों ये जरूरी नहीं.

थ्री इन एप भले ही काफी आकर्षक लग रहा हो, लेकिन फिर भी कितनी बार आप तीन स्क्रीन को एक साथ खोलकर काम करना चाहेंगे? ये जितना आकर्षक लग रहा है कई लोगों के लिए उतना झंझट भी हो सकता है. लेकिन फिर भी ये फोन आने वाले समय में बेहतर फोन्स की नींव तो रख ही सकता है. देखिए सैमसंग फोल्डेबल फोन जिस पोर्टेबल मोड में रहेगा तो वो भले ही दिखने में कम लग रहा हो, लेकिन न ही वो दिखने में पतला लग रहा है, और न ही इतना हल्का होगा. हालांकि, अभी डायमेंशन यानी चौड़ाई और वजन आदि की जानकारी पूरी नहीं की गई है, लेकिन फिर भी इतना तो समझ आता है कि ये फोन बाकी स्मार्टफोन्स की तरह पतला नहीं है. ये भी एक बात इसे अलग बनाती है. पूरे समय हाथ में लेकर तो नहीं चल सकते न.

इसलिए ये कहना कि ये हर इंसान का फोन बन सकता है. ये बिलकुल गलत होगा. हां, इनोवेशन के मामले में बेहद अच्छा है. और इसी तरह की और इनोवेशन का इंताज मेरे जैसे लोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

लोगों का पैसा चुराने वाले हैकर्स अब बैंक अकाउंट-एटीएम की बात नहीं करते

रूस ने साइबर विश्‍वयुद्ध की नींव रख दी है, 5 बातें जो सबको जाननी चाहिए...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय