New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2019 08:39 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट इस समय कई नई गाड़ियां आ रही हैं. भारतीय कार ग्राहकों को कॉम्पैक्ट SUV और SUV ज्यादा लुभा रही हैं और एक के बाद एक महिंद्रा, टाटा, ह्युंडई जैसी कंपनियां अपनी गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं. इसी कड़ी में MG Hector भी भारतीय मार्केट में आ चुकी है. इस गाड़ी की 15 जून से टेस्ट ड्राइव शुरू हो जाएगी. इस महीने के आखिर में आधिकारिक लॉन्च के साथ बिक्री शुरू हो सकती है. MG HECTOR Premium SUV रेंज की बेहतरीन गाड़ी है जो लॉन्च होने के पहले से ही भारतीय मार्केट में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गई थी. Tata Harrier, Mahindra XUV500, Jeep Compass और Hyundai Creta की ही रेंज में आने वाली हेक्टर भारत की पहली फुल कनेक्टेड SUV गाड़ी है.

मोरिस गाराज्स (Morris Garages) वो कंपनी जो सालों से ब्रिटेन ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बेहतरीन कारों के लिए जानी जाती है उसकी भारतीय मार्केट में ये पहली गाड़ी है. पर ये गाड़ी ब्रिटिश नहीं बल्कि चाइनीज है. क्योंकि MG कंपनी को चीन के SAIC मोटर्स ने खरीद लिया है.

MG Hector की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू हो गई है और कंपनी की वेबसाइट से ही 50 हज़ार की पेमेंट देकर बुकिंग करवाई जा सकती है. देश भर के 120 सेंटर इस गाड़ी की बुकिंग करवा रहे हैं और सितंबर तक ये संख्या 250 हो जाएगी. हालांकि, इसकी कीमत की घोषणा 15 जून को ही होगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 16 लाख से 20 लाख के बीच ही हो सकती है. हालांकि, अगर इससे कम कीमत होती है तो कंपनी चौंका जरूर देगी. फिलहाल इसकी कीमत नहीं बताई गई है और मुमकिन है कि प्री-बुकिंग के कारण इस कार के लिए थोड़ा इंतजार भी करना हो, लेकिन ये कार इंतजार करने लायक है.

हेक्टर का प्रीमियम लुक इसे काफी आकर्षक बनाता है.हेक्टर का प्रीमियम लुक इसे काफी आकर्षक बनाता है.

MG Hector के फीचर्स जो इसका इंतजार वाजिब बनाते हैं-

MG Hector में LED हेडलैंप, टेल लैंप, फ्रंट-रियर फॉग लैंप, शार्क फिन एंटीना, फ्लोटिंग लाइट टर्न इंडिकेटर, डुअल पेन पैनोरामिक सनरूफ, 7 इंच की कलरफुल MID, बैक सीट रिक्लाइन, 10.4 इंच की एचडी टचस्क्रीन, 4-way पावर एडजस्टेबल सिस्टम, और ऐसे ही करीब 50 अलग फीचर्स दिए गए हैं.

MG हेक्टर में दो इंजन विकल्प दिए गए हैं. एक 2.0 लीटर का डीजल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर का टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन. डीजल इंजन की खासियत ये है कि ये पहले भी भारतीय जीप कमपस मॉडल में इस्तेमाल हो चुका है तो इसकी पावर पहले से ही टेस्ट की हुई है. हालांकि, जो बात निराश कर सकती है वो ये कि डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं होगा बल्कि ये 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा. पर जिन ग्राहकों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स चाहिए उन्हें 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन का विकल्प चुनना होगा हालांकि ये पेट्रोल वेरिएंट है.

1.5 लीटर टर्बोचार्ज इंजन में 143PS पावर (PS हॉर्स पावर का जर्मन संस्करण है Pferdestärke) 250Nm टॉर्क के साथ मिलेगी. इसी के साथ, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी. और 2.0 लीटर में 170 PS और 350 Nm टॉर्क है.

Engine Power: अलग इंजन जो इस कार का खास फीचर बन सकता है-

पेट्रोल 48V Hybrid System भी MG Hector में दिया जाएगा. ये विकल्प यूजर्स को चुनना होगा. इसमें 48 Volt lithium-ion बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा. क्योंकि बैटरी का इस्तेमाल कार स्टार्ट, बंद करने और ब्रेक लगाते समय के साथ-साथ कई मौकों पर होता है इसलिए ये 12 प्रतिशत तक ईंधन बचा सकता है और साथ ही साथ 11 प्रतिशत तक पर्यावरण में कार्बन डायऑक्साइड निकलने से रोक सकता है. यही कारण है कि इस वेरिएंट वाली गाड़ी की कीमत ज्यादा होगी.

MG Hector का रंग और माइलेज यूजर्स को कई विकल्प देगा-

यूजर्स चार वेरिएंट्स और 5 रंगों के विकल्प में से अपनी पसंद चुन सकते हैं. इसमें स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प जैसे स्टाइलिंग बदलाव भी मिलेंगे और सिल्वर, व्हाइट, ब्लैक, बर्गंडी रेड और ग्लेज रेड जैसे कलर ऑप्शन. क्योंकि इंजन ऑप्शन अलग-अलग हैं तो उनका माइलेज भी अलग है. पेट्रोल MT इंजन 14.16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा. DCT पेट्रोल इंजन 13.96 किलोमीटर प्रति लीटर का. यहीं हाइब्रिड ट्रिम में 15.81 किलोमीटर का माइलेज होगा और डीजल इंजन में 17.41 किलोमीटर प्रति लीटर का.

MG Hector में महंगी गाड़ियों वाले कई फीचर्स-

MG हेक्टर की डिजाइन और लुक थोड़ा महंगी गाड़ियों वाला है. भले ही ये ब्रिटिश ब्रांड हो, लेकिन इसमें अमेरिकी SUV (कुछ कुछ GMC SUV जैसी) झलक मिलती है. सामने की तरफ काली हनीकॉम्ब मेश ग्रिल है. हेडलैंप की तरफ डिजाइन में बदलाव किए गए हैं और डे टाइम रनिंग लाइट (DRLS) लगाई गई हैं. ट्विनपॉड हेडलाइट, हेडरूफ स्पेस, सनरूफ, बेहतरीन मेटालिक फिनिश इसे एक आरामदायक कार बनाता है.

इस तरह के डिजाइन की गाड़ियां पहले भी भारतीय मार्केट में हैं. जैसे टाटा हैरियर, ह्युंडई वेन्यू आदि. ऐसे में डिजाइनिंग को भारतीय ग्राहक अब पसंद करने लगा है. इसके डायमेंशन थोड़े अलग हैं, साइड में थोड़ा ज्यादा उभार है. इसे स्मार्ट SUV इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसमें 5G मशीन-टू-मशीन (M2M) सिम कार्ट है और “iSMART Next Gen” तकनीक. कार का तापमान, सनरूफ, टेलगेट, डोर लॉक आदि सब कुछ एक एप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. कार वॉयस कमांड तो सुनती है ही साथ ही AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) को इस तरह से बनाया गया है कि ये भारतीय आवाज और टोन पहचान सके. इसमें भी स्मार्टफोन की तरह ओवर द एयर अपडेट्स मिल जाएंगी. अगर एक्सिडेंट होता है तो E-Call फीचर लोकेशन डेटा के साथ MG के पल्स हब को भेज देगी.

वैसे आजकल आने वाली कई SUV में इस तरह के स्मार्ट फीचर्स होते हैं, लेकिन Hector के iSmart के विदेशों में भी काफी सराहना मिल चुकी है.

Safety features जो इसे बेहतरीन कार बनाते हैं-

MG Hector में 6 एयरबैग्स के साथ साथ, हिल होल्ड कंट्रोल फीचर है जो दुर्गम रास्तों पर मदद कर सकते हैं. इसी के साथ, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, ABS (ऑटोमैटिक ब्रेक सिस्टम), ESP, TCS, TPMS, रियर डिस्क ब्रेक, इसी के साथ पार्किंग सेंसर्स के साथ पहला 360 डिग्री कैमरा दिया गया है जो पार्क करते समय और भी ज्यादा सुरक्षित रखेगा.

तो कुल मिलाकर इस गाड़ी का इंतजार किया जा सकता है. कुछ ही दिन में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी. हालांकि, इसकी कीमत बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकती है जहां इस गाड़ी को खरीदने वाले ग्राहक बेहतरीन मॉडल अपने लिए चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Hyundai Venue Vs Maruti Brezza: 7 लाख Price की कारों को नई SUV की टक्‍कर

Toyota Glanza क्‍यों आई है? Baleno के माथे पर टोयोटा का तिलक लगाना ही काफी नहीं

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय