होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2019 01:22 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

साल के सबसे ज्यादा चर्चित गाड़ियों में से एक Hyundai Venue subcompact SUV 21 मई को भारतीय मार्केट में लॉन्च हो ही गई. ह्युंडई वेन्यू की कीमत 6.50 लाख से शुरू हो रही है. ये सबसे ज्यादा बेस वेरिएंट है. इसके सबसे मंहगे मॉडल की कीमत 11.10 लाख रुपए है. ये ऑटोमैटिक वेरिएंट है. वेन्यू का ग्लोबल लॉन्च पिछले साल ही हुआ था. ह्युंडई ने जैसे ही इस गाड़ी की प्री-बुकिंग शुरू की थी वैसे ही एक दिन के अंदर इस गाड़ी की 2000 लोगों ने प्री-बुकिंग कर ली थी. इसी से साबित होता है कि ये गाड़ी भारतीय मार्केट में बेहतरीन विकल्प देगी. ब्लूलिंक तकनीक के कारण इस गाड़ी में 33 स्मार्ट फीचर्स हैं जिनमें से 10 तो खासतौर पर भारत के लिए ही शामिल किए गए हैं. जैसे एयर-कॉन वेंट और भारतीय इंग्लिश समझने वाला voice-assist सिस्टम. ह्युंडई की कैस्केड फ्रंट ग्रिल इस गाड़ी में भी है. ये बेहतरीन मेकओवर के साथ लोगों को SUV वाली फील देने के लिए बनाई गई गाड़ी है. सन रूफ, क्रेटा के जैसा साइड प्रोफाइल, ज्यादा हेडरूम और कंफर्ट की बात इस गाड़ी में की जा सकती है. इसके अलावा, 6 एयरबैग, एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट, 8 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, ऑटो डोर लॉक, स्पीड सेंसिंग तकनीक, हिल असिस्ट कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट कंट्रोल जैसी सुविधाएं हैं. आइए, एक नजर डालते हैं Engine Variant, Price, Design, Dimension, safety, और Features की तुलना पर :

ह्युंडई वेन्यू, मारुति सुजुकी ब्रीजा, ह्युंडईह्युंडई वेन्यू क्रॉसओवर कार है. जिसका प्लेटफोर्म तो कार वाला है, लेकिन लुक्स और फील एसयूवी वाला

पर अगर भारतीय मार्केट के हिसाब से देखा जाए तो इस गाड़ी की तुलना किस गाड़ी से की जा सकती है? वैसे तो Maruti Suzuki Vitara Brezza, Mahindra XUV300, Tata Nexon और Ford EcoSport से इसकी टक्कर होगी, लेकिन इसका असली प्रतिद्वंद्वी वितारा ब्रीज़ा को ही माना जा रहा है.

पर अगर दोनों गाड़ियों में चुनना हो तो फिर किसे चुना जाए?

1. Engine Variant: Venue में तीन तो Brezza में सिर्फ एक ही विकल्प...

Hyundai Venue भारतीय मार्केट में तीन इंजन वेरिएंट के साथ आई है. पहले दो पेट्रोल और एक डीजल. पेट्रोल वेरिएंट 1.2 लीटर का इंजन 82 bhp का पावर 115Nm का टॉर्क देता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा. वहीं डीजल वेरिएंट में 1.4-लीटर फोर-सिलिंडर यूनिट दिया गया है. ये इंजन 89bhp का पावर और 220Nm का टॉर्क देता है.

अगर सिर्फ डीजल इंजन की तुलना करें तो दोनों ही गाड़ियों में एक जैसी पावर ही मिलती है.अगर सिर्फ डीजल इंजन की तुलना करें तो दोनों ही गाड़ियों में एक जैसी पावर ही मिलती है.

सबसे पावरफुल इंजन 1.0-लीटर थ्री-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है. ये इंजन 118bhp का पावर और 172Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ट्रांसमिशन के लिए 7-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स या 6 स्पीड मैनुअल गियकबॉक्स मिलेगा.

Maruti Suzuki Vitara Brezza अभी भी सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है. पहले मारुति की तरफ से ऐसे संकेत जरूर मिले थे कि पेट्रोल इंजन लॉन्च किया जाएगा, लेकिन ऐसा कम से कम अभी तो नहीं हुआ है. मारुति वितारा ब्रीजा के पास 1.3 लीटर का 4 सिलेंजर वाला इंजन है जो 90bhp पावर 225Nm के टॉर्क पर देती है. यहां समस्या पावर की नहीं है क्योंकि दोनों गाड़ियों के डीजल वेरिएंट लगभग एक ही जैसी पावर देते हैं, लेकिन समस्या ये है कि वेन्यू के पास इससे ज्यादा ताकतवर पेट्रोल इंजन है. डीजल गाड़ियों को खरीदने में पहले बहुत फायदा होता था, लेकिन जैसे-जैसे डीजल और पेट्रोल के दामों का फर्क कम हुआ है वैसे ही डीजल वेरिएंट की गाड़ियों की मांग पर भी थोड़ा असर पड़ा है. ऐसे में वेन्यू के पास तुरंत पेट्रोल मार्केट को कैप्चर करने का एक अहम मौका है.

2. Price comparision: Venue और Brezza में है कड़ी टक्कर...

यहां एक बात समझने वाली है कि वेन्यू में क्योंकि पेट्रोल इंजन वाला वेरिएंट दिया गया है, इसलिए इस गाड़ी का बेस मॉडल यानी Hyundai Venue E जो 1197 cc के मैनुअल कंट्रोल पेट्रोल इंजन के साथ आता है वो 6.50 लाख से शुरू हो रहा है. ऐसे हिसाब से वेन्यू सस्ती दिखेगी, लेकिन Venue E Diesel यानी डीजल इंजन का बेस वेरिएंट जो 1197cc के मैनुअल डीजल इंजन के साथ आता है उसकी कीमत 7.75 लाख (शोरूम) रुपए है. यहीं ब्रीजा का बेस वेरिएंट यानी Maruti Vitara Brezza LDI 7.78 लाख रुपए में मिलेगा. यानी सिर्फ 3 हज़ार ज्यादा. इसके ऑटोमैटिक डीजल वेरिएंट Vitara Brezza ZDI+AMT) की कीमत 10.64 लाख रुपए तक जाएगी. वहीं ह्युंडई वेन्यू के डीजल वेरिएंट (मैनुअल- Venue SX Opt Diesel) की कीमत 10.84 लाख रुपए तक जा रही है. वेन्यू का ऑटोमैटिक वेरिएंट यानी Venue SX Plus Turbo DCT सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट है और इसके लिए आपको 11.11 लाख (शोरूम) चुकाने होंगे.

यही कारण है कि कीमत को लेकर दोनों की गाड़ियां टक्कर में हैं.

3. Design (Dimensions): Venue का डिजाइन Brezza के मुकाबले ज्यादा नया

डिजाइन के मामले में यहां Hyundai Venue बाजी मार जाती है. इसमें थोड़ा नयापन दिखता है. वितारा ब्रीजा क्योंकि पुराने मॉडल की है इसलिए कई फीचर्स की कमी है. वेन्यू के साथ वेंटिलेटेड फ्रंट सीट फीचर भी है. ये इस रेंज की किसी भी और SUV के साथ नहीं आया है और यहां वेन्यू को थोड़े ज्यादा नंबर मिलते हैं. ह्युंडई ने एक अच्छे विज्ञापन के साथ इस फीचर को दिखाया था.

दूसरा जो ब्रीजा की तुलना में नहीं है फीचर वो है सनरूफ. हालांकि, Hyundai Venue SX वेरिएंट्स में ही सनरूफ फीचर आता है जिसकी कीमत 9 लाख रुपए से शुरू है, लेकिन ये है. ब्रीजा में इसका कोई स्कोप नहीं है. ब्रीजा गाड़ी भी स्पोर्टी लुक और बेहतर इंटीरियर के कारण लोगों की पसंद बनी हुई है, लेकिन नई वेन्यू को इससे ज्यादा ही अंक मिलेंगे.

Maruti Vitara Brezza के साथ एक बात प्लस है और वो ये कि ये Hyundai Venue के मुकाबले ज्यादा चौड़ी भी है और इसकी ऊंचाई भी ज्यादा है. देखिए SUV के साथ एक फीलिंग भी जुड़ जाती है कि हम ऊंची गाड़ी में बैठ रहे हैं. ये कोई निर्धारित तथ्य नहीं है, लेकिन बस मानव भावनाओं को ही समझ लीजिए. कई ग्राहक थोड़ी ऊंची गाड़ी लेना पसंद करते हैं. ब्रीजा में लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई 3995 x 1790 x 1640 के डायमेंशन से हैं. यहीं वेन्यू में ये 3995 x 1770 x 1605 है. यानी ब्रीजा वेन्यू की तुलना में 2 सेंटीमीटर चौड़ी और 3.5 सेंटीमीटर ऊंची है. जिन लोगों के लिए ये फैक्ट मायने रखता है उन्हें ब्रीजा बेहतर लग सकती है.

4. Feature comparison: कनेक्टिविटी के मामले में तो कोई टक्कर ही नहीं

वेन्यू की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये भारत की पहली कनेक्टेड SUV है. इसमें e-SIM का इस्तेमाल होता है जिससे यूजर एक मोबाइल एप के जरिए इंजन स्टार्ट कर सकता है, एसी का रिमोट कंट्रोल कर सकता है, कार का डोर लॉक/अनलॉक कर सकता है, सनरूफ को ऑन/ऑफ कर सकता है और भी कई सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकता है. यहां तक कि इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम जो 7 इंची स्क्रीन के साथ इस गाड़ी में लगाया गया है वो बहुत अच्छा है. स्पीड सेंसिंग तकनीक, हिल असिस्ट कंट्रोल जैसी सुविधाएं भी इस गाड़ी में है. साथ ही इमर्जेंसी कॉन्टेक्ट सुविधा भी है.

ब्रीजा में इसकी तुलना में स्मार्ट कनेक्टिविटी नहीं है. ह्युंडई ब्रीजा गाड़ी में पुश स्टार्ट, इंफोटेनमेंट, ऑटो गियर शिफ्ट, क्रूज कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसी सुविधाएं तो हैं, लेकिन स्मार्ट कनेक्टिविटी की कमी है.

5. Safety: Venue में वो सब है जो भारतीय सड़कों के हिसाब से जरूरी है

Hyundai Venue में 6 एयरबैग्स दिए गए हैं. यहीं Maruti Vitara Brezza में सिर्फ दो ही एयरबैग्स हैं. हालांकि, ISOFIX child seat anchors दोनों ही गाड़ियों में हैं. इसके अलावा, वेन्यू में ऑटोमैटिक ब्रेक सिस्टम और electronic stability program (ESP) (कार के फिसलने के दौरान काम आता है.) वेन्यू में दिया गया है.

ब्रीजा में ESP सिस्टम की कमी महसूस होती है. साथ ही, ब्रीज में हिल असिस्ट सिस्टम भी नहीं है. दोनों ही गाड़ियों में रिवर्स पार्किंग सेंसर हैं, लेकिन फ्रंट पार्किंग सेंसर नहीं हैं.

कुल मिलाकर ब्रीजा के पुराने मॉडल से तो ह्युंडई वेन्यू बेहतर है. हां, कीमत में कोई अंतर ज्यादा नहीं है अगर आपको डीजल गाड़ी लेनी है तो. अगर ब्रीजा का पेट्रोल वेरिएंट आ जाता है जिसकी उम्मीद काफी समय से लगाई जा रही है तो ये ह्युंडई वेन्यू के लिए खतरा हो सकता है. साथ ही, अगर किसी को डीजल इंजन गाड़ी खरीदनी है तो उसके लिए अभी भी मारुति ब्रीजा एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

Hero Pleasure: पिछले मॉडल के मुकाबले प्‍लेजर थोड़ा ज्‍यादा, लेकिन एक्टिवा से कम

MG Hector: जिन्होंने लॉन्च से पहले ये SUV देख ली है वो फीचर्स बता रहे हैं

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय