होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2019 05:13 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

Toyota ने आखिरकार भारतीय मार्केट में Toyota Glanza हैचबैक लॉन्च कर दी है. इसकी कीमत 7.22 लाख रुपए से शुरू हो रही है. जैसा कि इस गाड़ी के बारे में पहले से पता था ये Maruti Suzuki Baleno का रीब्रांड किया हुआ मॉडल है. दोनों गाड़ियां सीता और गीता की तरह एक जैसी हैं. लुक्स, डिजाइन, फीचर्स सब कुछ ऐक जैसा. अंतर है तो थोड़ी पर्सनालिटी में यानी इंजन में. Glanza को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है और इसी के साथ, 3 अलग-अलग इंजन गियरबॉक्स ऑप्शन दिए गए हैं. Glanza के वेरिएंट हैं G और V. ये दोनों ही Baleno के Zeta और Alpha वेरिएंट्स पर आझारित हैं. बलेनो की तरह ही DualJet Smart Hybrid engine सिर्फ नीचे वाले वेरिएंट यानी G में उपलब्ध है जो मैनुअल वेरिएंट है. इसके अलावा, V में K12B engine है. फीचर्स के मामले में टोयोटा ने निराश कर दिया क्योंकि भले ही ये मारुति का रीब्रांडेड वर्जन था, लेकिन फिर भी कार प्रेमी कुछ तो अलग फीचर की उम्मीद कर रहे थे. यहां तो ब्रांड वेरिएंट भी कम हैं और फीचर के मामले में बलेनो जैसा ही सब कुछ है. 

Toyota Glanza varient के हिसाब से Price में बदलाव है..

वेरिएंट्स के हिसाब से कीमत में भी बदलाव रखा गया है. हर वेरिएंट में उसके हाईब्रिड वेरिएंट के मुकाबले लगभग 1 लाख रुपए का अंतर है. जैसे G MT Smart Hybrid की कीमत 7.22 लाख रुपए से शुरू हो रही है वहीं G CVT की कीमत 8.30 लाख रुपए से. ऐसे ही V मॉडल के V MT वेरिएंट की कीमत 7.58 लाख से शुरू हो रही है तो V CVT की कीमत 8.90 लाख से शुरू हो रही है.

Toyota Glanza, Maruti Suzuki Baleno, ऑटोमोबाइल, कारToyota Glanza पहली हैचबैक है जो टोयोटा और मारुति के समझौते से बाहर आई है.

Toyota और Suzuki की पार्टनरशिप का पहला फल..

Toyota Glanza असल में दो कार मेकर्स की पार्टनरशिप के बाद लॉन्च हुआ पहला प्रोडक्ट है. Toyota और Maruti समझौते में कई गाड़ियां एक दूसरे के ब्रांड में बिकनी हैं. टोयोटा और मारुति ने Maruti Szuki Vitara Brezza, Maruti Suzuki Baleno, Toyota Corolla Altis sedan और टोयोटा के हाईब्रिड इंजन को लेकर डील की थी. हालांकि, टोयोटा कोरोला का मारुति वेरिएंट फिलहाल के लिए रुक गया है क्योंकि भारत में BS VI प्रदूषण के नॉर्म लागू होने वाले हैं और मारुति को उसके लिए थोड़ी तैयारी करनी पड़ेगी तभी कोरोला सिडान लॉन्च हो पाएगी. खैर, इन दोनों कंपनियों ने एक दूसरे के अच्छे प्रोडक्ट्स तो ले लिए, लेकिन पहले प्रोडक्ट ने ही बता दिया है कि रीब्रांडिंग के अलावा, कुछ ज्यादा अंतर नहीं रह गया है.

Toyota Glanza में Suzuki Baleno के मुकाबले बहुत कम अंतर है. फीचर लिस्ट लगभग एक जैसी ही है. Toyota Glanza पहली ऐसी टोयोटा कार होगी जिसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी होगी. ये पूरी तरह से बलेनो की ही देन है. इस कार की अपनी अलग कोई खास पर्सनालिटी नहीं है. भारतीय ग्राहकों ने पहले भी बलेनो को देखा है. लुक्स के मामले में टोयोटा ने सिर्फ फ्रंट ग्रिल बदली है जिसमें सुजुकी की जगह टोयोटा का लोगो लगा हुआ है.

Glanza Vs Baleno: आखिर किस गाड़ी को लेने में हो सकता है फायदा?

क्योंकि दोनों एक ही कार हैं और सिर्फ मॉडल में अंतर है तो डिजाइन के मामले में किसी भी बदलाव को भूल जाइए. वो वैसे ही हैं. गाड़ी के स्टियरिंग व्हील से लेकर पहियों के डायमेंशन तक और अंदर के इंटीरियर से लेकर कलर स्कीम तक और यहां तक कि इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन तक सब कुछ एक जैसा ही है.

Toyota Glanza, Maruti Suzuki Baleno, ऑटोमोबाइल, कारToyota Glanza औरSuzuki Baleno दोनों की फ्रंट ग्रिल और लोगो में अंतर है. यही इन दोनों की डिजाइन का सबसे बड़ा अंतर कहा जा सकता है.

सबसे बड़ा अंतर है दोनों गाड़ियों के इंजन में. Baleno जहां एक ओर सस्ते दाम में भी मिल जाती है और इंजन वेरिएंट अलग है. बलेनी की शुरुआत पेट्रोल इंजन से होती है जो 5.58 लाख का है और petrol-CVT इंजन वाला वेरिएंट 8.90 लाख रुपए की कीमत में सबसे महंगा है. उसके एवज में टोयोटा ग्लांजा गाड़ी सिर्फ दो हाई एंड वेरिएंट्स में उपलब्ध है G और V. दोनों के फीचर्स भी बलेनो अल्फा और जीड़ा की तरह ही हैं.

भले ही G एंट्री लेवल वेरिएंट है फिर भी V MT वेरिएंट ज्यादा सस्ता है. इसका सीधा कारण है इंजन की पावर. G MT वेरिएंट में 90hp, 1.2 लीटर की K12N motor दी गई है जब्कि V MT में 83hp और 1.2 लीटर की K12M मोटर दी गई है. यानी दोनों वेरिएंट्स के इंजन में थोड़ी सी हाइब्रिड तकनीक का अंतर है जो परफॉर्मेंस में अंतर दिखाएगा.

बलेनो में दूसरी खास बात ये है कि उसमें डीजल इंजन वेरिएंट भी मिलेगा. कम से कम तब तक जब तक BS VI प्रदूशन नियम लागू नहीं हो जाते. ग्लांजा के पास सिर्फ पेट्रोल इंजन वेरिएंट है और डीजल वेरिएंट नहीं हैं. हालांकि, बलेनो के डीजल इंजन भी पेट्रोल के मुकाबले कम बिकते हैं. इसलिए टोयोटा को इससे फर्क नहीं पड़ना चाहिए.

Glanza ने इंफोटेनमेंट सिस्टम को ‘Smart Playcast’ नाम भले ही दे दिया है, लेकिन ये है बिलकुल Baleno के SmartPlay की तरह. हालांकि, बलेनो में यहां स्मार्टफोन एप और कुछ खास फीचर्स ऐसे मिलेंगे जो ग्लांजा में नहीं हैं. फिर भी टोयोटा की ये पहली गाड़ी है जो एपल और एंड्रॉयड दोनों की सुविधा लेकर आई है. हालांकि, बलेनो का ‘Suzuki Connect’ एप गाड़ी के यूजर को गाड़ी की रियल टाइम अपडेट्स दे सकता है. इसमें फ्यूल की जानकारी, ड्राइवर रिपोर्ट, ट्रिप डिटेल्स, वेहिकल अलर्ट सब कुछ शामिल है. यहीं Toyota Connect app सिर्फ डीलर लोकेटर, 24x7 concierge service, लोकेशन डिटेल्स और नैविगेशन डिटेल्स देता है. हां, टोयोटा कनेक्ट की सर्विस 1 साल के लिए फ्री हैं और सुजुकी कनेक्ट के लिए 10 हज़ार रुपए में तीन साल का सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

Glanza vs Baleno: सबसे बड़ा अंतर...

ग्लांजा और बलेनो में सबसे बड़ा अंतर है इसकी वारंटी का. टोयोटा ग्लांजा में 3 साल की 1 लाख किलोमीटर की वारंटी है. ये उसी तरह है जैसा अन्य टोयोटा मॉडल्स पर दिया जाता है. इसके एवज में बलेनो में सिर्फ 2 साल की वारंटी है वो भी 40,000 किलोमीटर की. ये एक अहम मुद्दा है जिसमें बलेनो से ज्यादा बेहतर ग्लांजा लग रही है.

कीमत के मामले में बलेनो में फ्लेक्सिबिलिटी है जो 5.58 लाख से शुरू हो रही है. ग्लांजा में वेरिएंट की कमी है. हालांकि, ग्लांजा के किसी भी वेरिएंट में लगभग सभी फीचर्स हैं तो इसलिए ज्यादा कमी महसूस नहीं होगी. जो ग्राहक फीचर के साथ गाड़ी पसंद करते हैं उनके लिए ये सही है.

क्यों खरीदी जा सकती है Toyota Glanza?

- अगर टोयोटा की ब्रांड लॉयलटी है तो

- अगर BS VI नॉर्म के साथ नई पेट्रोल इंजन गाड़ी खरीदनी हो तो.

- लुक्स के हिसाब से बलेनो पसंद हो तो.

- अगर 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी चाहिए तो.

- अगर बलेनो की फ्रंट ग्रिल नहीं पसंद हो तो, क्योंकि सिर्फ वही बदलाव आया है दोनों गाड़ियों के लुक्स में. 

इसके अलावा, बलेनो बेहतर विकल्प है क्योंकि बलेनो के वो वेरिएंट जिनके आधार पर टोयोटा के वेरिएंट बनाए गए हैं वो भी काफी सस्ते हैं.

ये भी पढ़ें-

Suzuki Gixxer SF 250 : स्पोर्ट्स बाइक के सामने स्मार्टफोन की तरह डिजाइन संकट

Hyundai Venue Vs Maruti Brezza: 7 लाख Price की कारों को नई SUV की टक्‍कर

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय