New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2017 06:19 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

जियो ने अब मोबाइल इंट्रस्ट्री में धमाल मचाने का प्लान तैयार कर लिया है. जियो फोन लाकर उन्होंने अपने प्रतिद्वंदियों को नया चैलेंज दे दिया है. इसके लिए अब बाकी कंपनियां भी तैयारी कर रही हैं. जी हां, आईडिया और वोडाफोन मिलकर मोबाइल बनाने जा रही हैं. जो जियोफोन से कई गुना शानदार होने वाला है.

खबर मिली है कि जियोफोन को टक्कर देने के लिए आईडिया और वोडाफोन मिलकर ऐसा फोन बनाने जा रही है जिसमें वो सबकुछ होगा जो यूजर की डिमांड है. ये कहें कि जियो ने फोन लॉन्च करके दूसरों को अपनी कमी बता दी. जिसके बाद बाकी कंपनिया नया फोन लॉन्च करके वो सभी चीजें इसमें जोड़ सके.

jio_073117045009.jpg

जियोफोन सस्ता... आईडिया का फोन होगा महंगा

जियो फोन की कीमत 1500 रुपए है. जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है. वहीं आईडिया इससे महंगा फोन लॉन्च करेगा. इसकी कीमत लगभग 2500 रुपए होगी. लेकिन वो इस 4जी फोन में सबकुछ देगा जो जियोफोन में नहीं होगा. जियो ने फोन लॉन्च करते वक्त फोन की ज्यादा जानकारी नहीं दी. थोड़े फीचर्स ही बताए हैं. इसका फायदा आईडिया ने उठाया और वो सभी फीचर्स अपने फोन में जोड़ने जा रहा है.

jio1_073117045018.jpg

जियो एप को टक्कर देगा आईडिया का एप स्टोर

जियो ने जो फोन लॉन्च किया है उसमें जियो एप सपोर्ट करता है. जिसमें वो एप नहीं हैं जो यूजर्स सबसे ज्यादा यूज करते हैं. जैसे फेसबुक, वॉट्सपए और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म. हालांकि अभी कुछ पता नहीं कि होगा या नहीं. लेकिन फोन जियो एप सपोर्ट करता है जिसमें फेसबुक जैसे एप नहीं चलते हैं ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें क्या-क्या फीचर्स नहीं होंगे. वहीं आईडिया ने दांवा किया है कि जो फोन लॉन्च करने जा रहा है उसमें वो सभी एप होंगे.

jio2_073117045025.jpg

जरूरी एप नहीं तो लोग आईडिया का फोन ही लेंगे

अब अगर फोन 1500 का हो या 5 हजार का. उसमें यूजर्स की काम की चीज नहीं हुई तो लेगा ही क्यों. फ्री डाटा भी किस काम का. आईडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हिमांशु कपानिया ने कहा कि कंपनी हैंडसेट निर्माताओं के साथ काम कर रही है ताकि एक फोन लॉन्च किया जा सके जो थोड़ा महंगा होगा लेकिन ग्राहकों को उनकी पसंद की आजादी देगा.

यह नया हैंडसेट ग्राहकों को सभी पसंद देगा, जिसमें अपनी पसंद के ऑपरेटर को चुनने के अलावा गूगल, फेसबुक या वाट्सएप जैसे मशहूर ऐप्स का एक्सेस शामिल है. ये कह सकते हैं कि इस बार पहले लॉन्च करके जियो फंस चुका है. बाकी कंपनियों को पछतावा तो बिलकुल नहीं हो रहा होगा क्योंकि ज्यादा फीचर्स के साथ वो सस्ते से सस्ता फोन लाने की फिराक में हैं.

ये भी पढ़ें-

5 जरूरी फीचर्स जो शायद जियो 4G फोन में नहीं होंगे

JIO फोन से इन्हें होगा सबसे ज्यादा नुकसान...

JIO फोन फ्री होने के बाद भी क्यों रह सकता है RIM से पीछे...

#जियो फोन, #मुकेश अंबानी, #रिलायंस, Jio Phone Vs Idea Phone, Mukesh Ambani, Jio Phone

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय