New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2017 07:03 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

जियो फोन क्या लॉन्च हुआ उसके बाद से ही हर जगह सिर्फ जियो फोन की ही बात हो रही है. इस फोन के आने से स्मार्टफोन मार्केट पर तो शायद ज्यादा नहीं फर्क पड़ेगा, लेकिन फीचर फोन मार्केट का क्या? सैमसंग, माइक्रोमैक्स जैसी कंपनियों का क्या होगा? चलिए जानते हैं.

इन्हें सबसे ज्यादा असर पड़ेगा जियो फोन से...

भारत में जितने भी फीचर फोन प्लेयर हैं जैसे माइक्रोमैक्स, लावा, इंटेक्स, कार्बन, सैमसंग आदि को जियो के 4G फोन से सबसे ज्यादा असर पड़ेगा. एक बात ये है कि अभी तक फीचर फोन मार्केट में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की पैठ नहीं है और जियो फोन का तगड़ा कॉम्पटीशन कोई नहीं है.

reliance, Jio, Rim Phone, Reliance jio, Jio Phone

फ्री या नहीं?

जियो फोन कहने को तो फ्री है, लेकिन अगर देखा जाए तो 1500 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट करना जरूरी है. ये तीन साल बाद आपको वापस मिल जाएगा. फोन रिफंड किया जाएगा, लेकिन इसके टर्म्स और कंडीशन क्या होंगे इसके बारे में अभी तक कुछ भी नहीं पता है.

अब इस ऑफर से लोगों को क्या परेशानी?

इससे आम लोगों को परेशानी की जगह फायदा ही होगा. एक बार सोचिए कि सितंबर 2016 में जब से जियो फ्री पैक लॉन्च किया गया है तब से कैसे एक के बाद एक कंपनियां जियो की टक्कर के पैक्स लॉन्च कर रही हैं. ऐसे में सैमसंग, माइक्रोमैक्स जैसी कंपनियों को अपना बिजनेस चलाने के लिए और 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के मार्केट को डील करने के लिए इसी तरह के ऑफर्स निकालने होंगे. ऐसे में क्या होगी मार्केट की स्थिती.

एक रिपोर्ट के मुताबिक हर क्वार्टर में एयरटेल को 550 करोड़ का नुकसान हो रहा है. ये जियो के आने के बाद हो रहा है ऐसे में जियो फोन के बाद क्या उम्मीद की जा सकती है सैमसंग और माइक्रोमैक्स से? कुछ इसी तरह के ऑफर्स जल्द ही फीचर फोन्स में भी देखने को मिल सकते हैं.

इतना ही नहीं विषेशज्ञों की मानें तो ज्यादातर कंपनियां पहले ही कम कीमत वाले 4G फोन बनाने की तैयारी कर चुकी हैं. जब से जियो आया है तब से भारतीय मार्केट में 4G हैंडसेट्स की भरमार हो गई है. अब ये उम्मीद की जा रही है कि बेसिक फोन बनाने वाली कंपनियां जियो के साथ पार्टनरशिप करेंगी. जियो के आने के बाद से सैमसंग ने अपने महंगे फोन्स के साथ सिम देने की डील निकाली थी और उम्मीद की जा रही है कि इसी तरह की डील्स आगे भी की जाती रहेंगी.

क्या फीचर फोन्स होंगे अपग्रेड?

फीचर फोन्स का अपग्रेड होना तय है. अगर देखा जाए तो ये कुछ-कुछ वैसा ही होगा जैसे कि पहले रिम फोन के समय हुआ था. स्मार्टफोन की ग्रोथ थोड़ी कम हुई है क्योंकि फीचर फोन ग्राहक अपने फोन्स को अपग्रेड नहीं करते थे. इसका अहम कारण ये भी था कि स्मार्टफोन्स और फीचर फोन्स की कीमत में थोड़ा अंतर था. अब अगर फीचर फोन्स में भी उसी तरह के फीचर्स आने लगे तो फोन्स के साथ-साथ उम्मीद ये भी की जा सकती है कि यूजर्स भी अपग्रेड हो जाएं.

ये भी पढ़ें-

JIO फोन फ्री होने के बाद भी क्यों रह सकता है RIM से पीछे...

इस मानसून क्या होगा जिओ यूजर्स का?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय