New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2017 05:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जिसका सब को बेसब्री से इंतजार था. वो आखिरकार पूरा हुआ. जियो ने दुनिया का सबसे सस्ता 4जी फोन लॉन्च कर दिया है. जियो फोन दिखने में तो 2जी की तरह है लेकिन इसमें 4जी के सारे फीचर्स हैं. इस फोन में वो सब कुछ हैं जो फीचर फोन में होना चाहिए. ये फोन काफी शानदार है. ऑन पेपर देखें तो लगता तो जरूर है. ये फोन क्रांतिकारी साबित हो सकता है.

क्योंकि गांवों में अभी भी लोग 2जी का इस्तेमाल कर रहे हैं. क्योंकि 3जी और 4जी के प्लान महंगे हैं. ऐसे में ये फोन उनकी सारी दिक्कतें दूर कर सकता है. ये फोन सितंबर में मार्केट में आ जाएगा. 24 अगस्त से इसकी प्री बुकिंग भी शुरू हो जाएगी. लेकिन ये फोन कई सवाल छोड़ दिए हैं जिसका जियो ने इसका जवाब नहीं दिया है.

अभी हम सभी जियो फोन के बारे में थोड़ा बहुत ही जानते हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि फोन में कुछ जरूरी फीचर्स की कमी भी हो सकती है. जियो फोन अब तक का सबसे सस्ता 4जी फोन है. ऐसे में उससे उम्मीदें काफी ज्यादा हैं. लेकिन जियो ने कई सुविधाएं छिपाकर रखी हैं. जिसका होना या न होना अभी भी सस्पेंस है. अगर सच में ये सुविधाएं इस मोबाइल फोन में गुम है तो जियो ग्राहकों को फोन लेने का काफी दुख सहना पड़ सकता है.

jio_072417051606.jpg

क्या जियो फोन में होगा हॉटस्पॉट

हमें अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि जियोफोन में हॉटस्पॉट है या नहीं. आमतौर पर सभी एंड्रॉइड और जियो लाइफ में हॉटस्पॉट की सुविधा है. जियोफोन एंड्रॉइड की बजाय फायरफॉक्स ओएस का इस्तेमाल कर रहा है. अभी की स्थिति में हमें नहीं पता कि जियोफोन में हॉटस्पॉट होगा या नहीं. अगर नहीं है तो ये यूजर्स के लिए बैड न्यूज हो सकती है क्योंकि कम इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले इलाके (गांव में) में हॉटस्पॉट काफी उपयोगी है.

jio1_072417051613.jpg

डुअल सिम वाला फोन होगा या नहीं

जियोफोन में डुअल सिम स्लॉट होगा या नहीं. अभी तक इस बात का पता नहीं चल सका है. हमारे सुनने में आया है कि फोन में सिंगल स्लॉट होगा. लेकिन अभी इस पर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. जियो में अगर डुअल सिम है तो वो आखिर काम कैसे करेगा. जियो फोन के साथ जियो प्लान भी दे रही है. अगर ऐसा है तो हम मान सकते हैं कि एक स्लॉट जियो सिम के लिए होगा. लेकिन क्या यूजर्स दूसरी स्लॉट में दूसरी सिम का उपयोग करने में सक्षम होंगे? अगर जियोफोन से जियो सिम को निकालकर दूसरी कंपनी की सिम लगाई तो क्या वो चलेगी. इस पर भी अभी सस्पेंस है. इस पर कंपनी ने अभी तक कुछ नहीं कहा है.

jio2_072417051620.jpg

क्या फोन में होंगे एंड्रॉइड एप्स

जियोफोन में फायरफॉक्स ओएस के साथ काम करेगा. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इसमें एंड्रॉइड एप्स चलेंगे ? क्या इसमें वॉट्सपए चलेगा या नहीं ? और पेटीएम जैसा एप जो ग्रामीण इलाकों में लोगों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है और फेसबुक और गूगल सर्च का क्या... हमें नहीं पता कि ये सब होगा या नहीं. पर सुनने में आ रहा है कि जियो फेसबुक का स्पेशल वर्जन ला रहा है. पर इस पर जियो ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है.

jio3_072417051627.jpg

तो क्या कम होगी बेट्री लाइफ

जियोफोन में कितनी बेट्री लाइफ होगी ? फीचर फोन में देखा जाता है कि बेट्री लाइफ अच्छी होती है. क्योंकि इनके सॉफ्टवेयर काफी हल्के होते हैं और आसानी से जीएसएम के जरिए कॉल किया जा सकता है. लेकिन जियोफोन बिलकुल अलग है. ये 4जी फोन काफी छोटा है. जो बेट्री ज्यादा खाएगा. तो क्या बेट्री लाइफ इसकी ज्यादा होगी या कम... इस बारे में भी कंपनी ने कोई बयान नहीं दिया है.

jio4_072417051634.jpg

क्या जियोफोन में है ब्लूटूथ

क्या जियोफोन में ब्लूटूथ फाइल ट्रांस्फर होगा ? या फिर फाइल ट्रांस्फर के लिए फोन में पोर्ट होगा ? फाइल शेयरिंग और पोर्ट पर अभी भी रहस्य का पर्दा चढ़ा हुआ है. लेकिन लग रहा है कि इस फोन में ब्लूटूथ फाइल ट्रांस्फर होगा. इसमें एफएम रेडियो भी होगा और काफी जियो एप्स का फायदा भी मिलेगा.

कुल मिलाकर इस फोन को लेकर कंपनी ने कई महत्वपूर्ण बातों को छिपाया है. अगर कंपनी ने इन सवालों का जवाब नहीं दिया तो फोन खरीदी में गिरावट होने की संभावनाएं हैं.

ये भी पढ़ें-

JIO फोन से इन्हें होगा सबसे ज्यादा नुकसान...

JIO फोन फ्री होने के बाद भी क्यों रह सकता है RIM से पीछे...

इस मानसून क्या होगा जिओ यूजर्स का?

#जियो, #मुकेश अंबानी, #जियो फोन, JioPhone, 5 Crucial Features, Reliance Industries Launched The JioPhone

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय