New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अप्रिल, 2018 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टेलिकॉम की दुनिया में प्राइस वॉर पैदा कर देने वाले रिलायंस जियो ने अब अपना पेमेंट बैंक भी शुरू कर दिया है. एयरटेल और पेटीएम पहले से ही पेमेंट बैंक की सुविधा दे रहे हैं. अब लोगों को ये जानने की उत्सुकता है कि आखिर Jio Payment Bank में क्या खास होगा. रिलायंस जियो ने पेमेंट बैंक को भारतीय स्टेट बैंक के साथ साझेदारी में लॉन्च किया है. इस पेमेंट बैंक में 70 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस जियो की है, जबकि 30 फीसदी हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक का है. तो चलिए जानते हैं पेमेंट बैंक किन-किन मामलों में सामान्य बैंक से अलग है. साथ ही ये भी जानते हैं कि आपको रिलायंस जियो के पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलना चाहिए या नहीं.

रिलायंस जियो, जियो पेमेंट बैंक, बैंक, अकाउंट, मुकेश अंबानी

सामान्य बैंक से कैसे है अलग?

पेमेंट बैंक में आप सेविंग या करंट अकाउंट खोल सकते हैं, जिसमें 1 लाख रुपए तक का पैसा डिपॉजिट कर सकते हैं. हालांकि, पेमेंट बैंक सिर्फ डिपॉजिट ले सकता है और उस पर ब्याज दे सकता है. इसके अलावा पेमेंट बैंक आपको कोई भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट ऑफर नहीं कर सकता है. इससे मुख्य रूप से उन लोगों को भी बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जा सकता है, जो अभी तक बैंक से नहीं जुड़े हैं. आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 19 फीसदी लोगों के पास कोई बैंक खाता नहीं है. लोगों को मन में यह भी सवाल है कि रिलायंस जियो ने पेमेंट बैंक शुरू तो किया है, लेकिन इसमें खाता खोलना चाहिए या नहीं. तो चलिए जानते हैं क्या-क्या फायदे मिलते हैं पेमेंट बैंक में.

अधिक ब्याज दर

पेमेंट बैंक का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि इसमें ब्याज दर सामान्य बैंक से अधिक मिलती है. मौजूदा समय में अगर आप किसी बैंक में खाता खोलते हैं तो वहां आपको करीब 3.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, लेकिन अगर आप किसी पेमेंट बैंक में खाता खोलते हैं तो आपको इससे अधिक ब्याज मिलता है. फिलहाल एयरटेल पेमेंट बैंक 5.5 फीसदी ब्याज दे रहा है और पेटीएम पेमेंट बैंक 4 फीसदी ब्याज दे रहा है. अभी तक जियो ने ये घोषणा नहीं की है कि वह कितना ब्याज देगा, लेकिन उसकी ब्याज दर सबसे अधिक हो सकती है.

कोई कागजी कार्रवाई नहीं

इसका दूसरा फायदा ये है कि आपको अकाउंट खोलने के लिए दुनिया भर की कागजी कार्रवाई नहीं करनी होगी और चुटकी में आपका अकाउंट खुल जाएगा. बस अपने मोबाइल में जाएं और अकाउंट खोलकर उसमें पैसे डाल दें. इसके बाद आपको ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा.

मिनिमम बैलेंस का झंझट नहीं

बहुत से बैंकों में खाता खोलने पर आपको एक न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य होता है. जो 500, 1000, 2000 या कुछ भी हो सकता है. लेकिन अगर आप किसी पेमेंट बैंक में खाता खोलते हैं तो वहां पर आपको इस बात की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है कि आपके खाते में बैलेंस न्यूनतम सीमा से कम हो जाएगा. आप चाहे तो अपने खाते में एक भी रुपए ना रखें, लेकिन अधिकतम 1 लाख रुपए ही रख सकते हैं.

तो जियो पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलें या नहीं?

इन सब फायदों को देखते हुए यह कोई भी कह सकता है कि Jio Payment Bank में खाता खोलना फायदे का सौदा है. हालांकि, इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप बैंकों से दूरी बना लें, क्योंकि पेमेंट बैंक आपको सिर्फ पैसे जमा करने की सुविधा देते हैं वो भी 1 लाख रुपए तक. न तो यहां आप 1 लाख से अधिक पैसे जमा कर सकेंगे, ना ही लोन जैसी सुविधाएं आपको मिलेंगी. हालांकि, बिजनेस के नजरिए से पेमेंट बैंक में सभी को फायदा नहीं दिखाई देता. आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कुल 11 संस्थाओं को पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था, लेकिन चोलामंडलम और टेक महिंद्रा ने इसमें फायदा न देखते हुए पेमेंट बैंक लाने का आइडिया ही छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें-

ISRO सैटेलाइट लापता होने के पीछे क्या चीन है ?

आ गया वो मोबाइल app जो दूसरों के व्हाट्सएप में झांकता है

फेसबुक अब नहीं कर पाएगा आपको ट्रैक, अगर अपनाएंगे ये खास ट्रिक

#रिलायंस जियो, #जियो पेमेंट बैंक, #बैंक, Jio Payment Bank, Reliance Jio, Account In Jio Payment Bank

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय