New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2018 10:04 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

फेसबुक विवादों में क्या फंसा, लोग इसे बंद करने और अपना डेटा ट्रैक होने से बचाने के बारे में सोचने लगे. #Deletefacebook नाम का हैशटैग भी चलने लगा. कुछ लोगों ने तो अपना अकाउंट डिलीट भी कर दिया. कई लोगों ने इंटरनेट पर ये तक खोजना शुरू कर दिया कि फेसबुक को डिलीट करने के बाद डेटा डिलीट होगा या नहीं. ट्रैकिंग से बचने का तरीका भी बहुत से लोग सर्च कर रहे हैं. आज के समय में फेसबुक इतना जरूरी हो चुका है कि अगर आप इसे डिलीट कर देंगे तो शायद दुनिया भर से कट जाएंगे. तो फिर क्या करें? फेसबुक से ट्रैकिंग का भी डर है. आपकी इस समस्या का समाधान निकाला है मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर ने. चलिए जानते हैं क्या है ये.

फेसबुक, मोजिला फायरफॉक्स, सोशल मीडिया, कैंब्रिज एनालिटिका

नहीं ट्रैक कर पाएगा फेसबुक

वेब ब्राउजर मोजिला फायरफॉक्स ने एक ऐसा एक्सटेंशन लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप फेसबुक द्वारा ट्रैक होने से खुद को बचा सकेंगे. इस एक्सटेंशन का नाम है 'Facebook Container'. इस एक्सटेंशन को मोजिला फायरफॉक्स में इंस्टॉल करने के बाद आप जब भी कुछ सर्च करेंगे तो फेसबुक आपको ट्रैक नहीं कर पाएगा. तो जनाब, फेसबुक डिलीट करने की कोई जरूरत नहीं है, बस खुद को ट्रैक होने से बचाइए और ये एक्सटेंशन आपकी इस समस्या का हल है.

कैंब्रिज एनालिटिका मामले के बाद लोगों ने शुरू किया फेसबुक डिलीट करना

कई ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने कैंब्रिज एनालिटिका का मामला सामने आने के बाद अपना फेसबुक अकाउंट ही डिलीट कर दिया, जिनमें बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर भी हैं. बहुत से लोगों ने इसी बीच delete facebook और how to delete facebook जैसे सवाल गूगल से पूछने भी शुरू कर दिए. ऐसे सवाल सर्च करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी भी होती जा रही है. नीचे दिया गया चार्ट इस बात की पुष्टि करता है.

फेसबुक, मोजिला फायरफॉक्स, सोशल मीडिया, कैंब्रिज एनालिटिका

इस एक्सटेंशन से फायदा कैसे होगा?

अगर आपने अपने मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर में इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल किया है और आप फेसबुक चला रहे हैं तो फेसबुक ये ट्रैक नहीं कर पाएगा कि आपने इंटरनेट पर क्या सर्च किया. दरअसल, फेसबुक आपके सर्चिंग पैटर्न को ट्रैक करके आपको उसी हिसाब से विज्ञापन दिखाता है. मान लीजिए आपने कहीं जाने के लिए टूर पैकेज सर्च किए, तो फेसबुक उसी हिसाब से आपको विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा, लेकिन अगर आपने मोजिला फायरफॉक्स में Facebook Container एक्सटेंशन इंस्टॉल किया है और फिर आप कुछ सर्च करते हैं तो फेसबुक आपको अपने हिसाब से विज्ञापन नहीं दिखा सकेगा.

फेसबुक, मोजिला फायरफॉक्स, सोशल मीडिया, कैंब्रिज एनालिटिका

दूसरी वेबसाइट पर सर्चिंग की जानकारी फेसबुक को कैसे मिलती है?

जब भी किसी से ये कहा जाता है कि फेसबुक को पता चल जाता है कि आपने किसी वेबसाइट पर क्या सर्च किया है तो बहुत से लोगों को यकीन नहीं होता. लोगों के इस सवाल का जवाब मोजिला ने अपने ब्लॉग में दिया है. फेसबुक का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है, जिसके ट्रैकर बहुत सारी वेबसाइट पर मौजूद हैं. इसी की वजह से फेसबुक को आपके बारे में काफी कुछ पता चल जाता है, जैसे आप कहां रहते हैं, क्या पसंद है और कहां जाने की प्लानिंग कर रहे हैं.

फेसबुक, मोजिला फायरफॉक्स, सोशल मीडिया, कैंब्रिज एनालिटिका

बहुत से वेबसाइट करती हैं आपको ट्रैक

मोजिला फायफॉक्स ने अपने ब्लॉग में यह साफ किया है कि सिर्फ फेसबुक लोगों का डेटा ट्रैक नहीं करती हैं, बल्कि बहुत सारी वेबसाइट्स ऐसा करती हैं. मौजूदा समय में फेसबुक द्वारा लोगों का डेटा ट्रैक करने को लेकर लोगों के बीच एक डर है और वो अपना फेसबुक अकाउंट तक डिलीट करने की सोच रहे हैं, इसलिए मोजिला ने अभी सिर्फ फेसबुक के लिए एक्सटेंशन जारी किया है. हो सकता है कि भविष्य में अन्य किसी वेबसाइट के लिए भी मोजिला की तरफ से कोई एक्सटेंशन जारी किया जाए.

यहां आ सकती है दिक्कत

अपने इस एक्सटेंशन को तो मोजिला फायरफॉक्स ने लोगों को दे दिया, लेकिन साथ ही यह साफ किया है कि कुछ जगहों पर इसकी वजह से आपको दिक्कत भी आ सकती है. अगर आप किसी वेबसाइट पर फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करते हुए लॉग-इन करते हैं तो वो वेबसाइट सही से नहीं चलेगी.

कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा 5 करोड़ से भी अधिक फेसबुक यूजर्स का डेटा उनकी इजाजत के बिना इस्तेमाल किए जाने को लेकर उठे विवाद के बाद मोजिला ने ये नया एक्सटेंशन जारी किया है. इससे पहले मोजिकाल ने यह भी कहा था कि उसने फेसबुक पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं और उन्हों दोबारा तब तक शुरू नहीं करेगा, जब तक कि फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग द्वारा ग्राहकों का डेटा सुरक्षित रखने को लेकर कोई अहम कदम नहीं उठाया जाता. तो फिलहाल अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के बजाय इस काम के एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें और अपनी कोई भी संवेदनशील जानकारी फेसबुक पर शेयर न करें.

ये भी पढ़ें-

'स्वदेशी फेसबुक' का हाल रामदेव के नूडल्‍स जैसा न हो जाए

Facebook के पास हमारा कितना डेटा है क्या ये जानते हैं आप?

Whatsapp इस्तेमाल करने में ये गलतियां करते हैं भारतीय

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय