New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अप्रिल, 2017 05:10 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

फेसबुक पर अचानक कोई नई चीज दिख जाए तो हम उसे जानने के लिए उत्साहित हो जाते हैं. जैसे फेसबुक पर लाइव वीडियो हुआ या फिर नियर बाय (कौन आपके पास में ट्रेवल कर रहा है), लेकिन अब फेसबुक के एक नए आयकन से लोगों में और उत्सुक्ता बढ़ गई है. कुछ लोगों के फेसबुक पेज पर रॉकेट जैसा आयकन नजर आ रहा है.

जिसे क्लिक करने पर कुछ नजर नहीं आ रहा है. लोग इससे परेशान से नजर आ रहे हैं. ट्विटर पर पूछ रहे हैं कि आखिर ये रॉकेट जैसे दिखता आयकन है क्या? पहले फेसबुक अनाउंसमेंट के साथ कोई नई चीज लॉन्च करता था. लेकिन, इस बार उसने लोगों को दुविधा में डाल दिया है.

1_040517033026.jpg

आखिर क्या है ये आयकन?

ये रॉकेट शिप दरअसल एक अलग तरह की न्यूज़ फ़ीड होगी. फ़ेसबुक पिछले कई हफ़्तों से इस नए टैब को दुनिया के कई अलग-अलग हिस्सों में Test कर रहा है. रॉकेट को ऑल्ट्रनेटिव फ़ीड कहा जा सकता है. यह FB पेजों के पॉपुलर कंटेंट को आप तक पहुंचाएगा, जिन्हें आप अब तक लाइक या फ़ॉलो नहीं कर रहे हैं.

माना जा रहा है कि इससे अब लोग फ़ेसबुक पर ज़्यादा देर तक जुड़े रहेंगे. फेसबुक अभी नई तरह की टेस्टिंग कर रह है, जिसमें पॉपुलर आर्टिकल्स, वीडियो, फोटोज़ को दर्शकों के हिसाब से कस्टमाइज़ किया जाएगा. जैसे अगर कोई व्यक्ति स्पोर्ट्स को लेकर लिखता है, फोटो लाइक करता है या वीडियो ज्यादा देखता है. तो उसे रॉकेट पर क्लिक करते ही स्पोर्ट्स जैसी कई इंट्रेस्टिंग न्यूज, फोटो और वीडियोज मिलेंगे. यानी जिस व्यक्ति ने पेज लाइक नहीं किया है उसे उस पेज की भी खबरें रॉकेट से आसानी से मिल जाएंगी. बता दें, ये आयकन सिर्फ एंड्रॉयड फोन और आईफोन में मिलेगा.

2_040517033043.jpg

फेसबुक का ये नया फीचर इंस्टाग्राम एक्सप्लोर टैब से मिलता जुलता होगा. इंस्टाग्राम पर इस फीचर की सहायता से लोग चाहें तो उन पेज और पोस्ट्स को भी देख सकते हैं जिन्हें वो इंस्टा पर फॉलो नहीं करते हैं. गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है जब फेसबुक एक अलग तरह की न्यूज फीड में हाथ आज़माने की कोशिश कर रहा है. अप्रैल 2016 में भी फेसबुक ने न्यूजफीड के साथ प्रयोग की कोशिश की थी. आइए नजर डालते हैं इस फीचर को लेकर अनजान लोग कैसा रिएक्शन दे रहे हैं...

लोगों के लिए ये आयकन बहुत काम आने वाला है क्योंकि इससे कोई भी सेकंड्स में खबरों से लेकर वीडियोज तक देख सकता है. अब ये देखना होगा कि फेसबुक अब इसे सोशल प्लेटफॉर्म पर लाता है और कब लोग इसे यूज कर सकेंगे. अभी फेसबुक इस आयकन को टेस्ट कर रहा है, लेकिन एक बात तो माननी पड़ेगी. लोगों में बज क्रेट करने में फेसबुक कामयाब रहा.

ये भी पढ़ें-

फेसबुक के रोमियो से निजात पाना है तो ये हथियार अपनाएं

क्या दुनिया का सबसे बड़ा कब्रगाह सोशल मिडिया है ?

इस कोशिश में फेसबुक कामयाब हुआ तो उसे नोबल मिलना चाहिए !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय