New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2017 10:14 AM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

क्या कभी किसी ने आपको ये बोला है कि सड़कों पर अगर कोई आदमी आपको घूर रहा हो तो उसे आप भी तब तक घूरें जब तक की वो अपनी आंखें आप पर से हटा नहीं लेता! भले ही सड़कों पर आप ये ना कर पाएं लेकिन अगर सोशल मीडिया पर आपको कोई स्टॉकर मिलता है तो ये नुस्खा जरुर अपनाएं. इस प्लेटफॉर्म पर ये साइकोलॉजी एकदम सटीक काम करती है.

सोशल मीडिया पर ऐसे लोग आपको जितना परेशान करें आप उनको उससे ज्यादा परेशान कर दें. फिर देखिए कमाल. आखिर कब तक हम लड़कियां ऐसी घुटन वाली जिंदगी जीती रहेंगी? आखिर कब तक हम चुपचाप ये सब बर्दाश्त करेंगी. हमारे बर्दाश्त की भी एक सीमा है, है ना?

आइए आपको बताएं ऐसे ऑनलाइन टपोरियो से निपटने के 6 तरीके.

facebook-stalk_650_033117084327.jpgजैसे को तैसा है सही इलाज

1- उनकी ऐसी-तैसी कर दो

ऐसा तो है नहीं कि लड़कियों को किसी का पीछा करने की अक्ल नहीं होती. तो फिर अपने इस स्पेशल कैरेक्टर को उस आशिक पर इस्तेमाल करें और दिखा दें कि गुस्से में लड़कियां सीबीआई से बेहतर जांच कर सकती हैं! उसका इतना पीछा करें कि वो परेशान हो जाए. फेसबुक के उस रोमियो की फैमिली का पता लगाएं. उसकी मां और बहन को ढूंढें. उसके बाद उसे उनके फेसबुक प्रोफाइल का लिंक भेज दें. इससे उसे याद आ जाएगा कि अगर यही काम कोई उसके मां-बहन के साथ करेगा तो उसे बिल्कुल पसंद नहीं आएगा.

इससे भी अच्छा ये होगा कि उसकी मां को उसके चैट के स्क्रीनशॉट भेजें और लिखें- 'बेटा हाथ से निकल गया है, आंटी जी'.

2- कैंडी क्रश को भूल जाएं, स्क्रीनशॉट अब नया गेम है

स्क्रीनशॉट की जहां तक बात हो तो उससे अपनी बातचीत का सबसे गंदा और घिनौना पार्ट उठाओ, इसका स्क्रीनशॉट लो और उसे अपनी वॉल पर पोस्ट कर दो. इससे सारे लोग देख पाएंगे कि ये आदमी असल में है क्या. फेसबुक पर उसको 'वॉन्टेड' अपराधियों के जैसे फेमस कर दो.

3- मार्क ज़ुकरबर्ग की स्मार्टनेस का फायदा उठाओ

इतना तो हम सब जानते हैं कि मार्क जुकरबर्ग एक बहुत ही चालाक आदमी है. वो हमें हमारे दिमाग में क्या चल रहा है इसे दुनिया के साथ शेयर करने का ऑप्शन देता है. अगर उस जगह को हम किसी सनकी का कत्ल करने के लिए इस्तेमाल करें तो ये आइडिया कैसा रहेगा? इस ऑनलाइन कत्ल की सुपारी और कोई लेना चाहता है तो उसे भी टैग कर दें.

facebook-stalker_650_033117084353.jpgजीना हराम इनका भी कर दो

4- वो बेहूदा इंसान जिसे आपकी फोटो हमेशा Saxy, Hawt, and Bootiful लगती है

ऐसे लोगों के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी. इनके लिए आपको सिर्फ अपने शिकार करने के कौशल को धार देनी है. उसके घर का पता मालूम करें और उसे अंग्रेजी व्याकरण की एक किताब भेज दें. नहीं तो उसकी englis आपको kensar से ग्रसित कर देगी.

5- अगर वो न्यूडिस्ट है तो

अगर वो आपको अश्लील मैसेज करता है या आपसे न्यूड फोटो मांगता है तो उसे अपने प्रेमी की तस्वीर भेज दीजिए. अगर उसने आपको प्राइवेट पार्ट की फोटो भेजी हो तो फिर आप उसे एक बच्चे की तस्वीर भेज दें और बताएं कि उसकी ये फोटो कैसी लगती है.

6- अगर उसकी पर्सनालिटी डायनैमिक हो तो ये करें

डायनैमिक से हमारा मतलब ऐसे इंसान से है जो केंचुए की तरह खुन चुसने वाला हो. वो हमेशा आपको 'प्लीज मुझे रिप्लाई करो' के मैसेज भेजता रहता है. यहां तक की अपने फेसबुक स्टेटस के जरिए आप हजारों बार ऐसे चेप लोगों को झाड़ लगा चुकी हैं तब भी वो नहीं मानता. तो फिर आपको पता है कि क्या करें. ऐसे इंसान को ब्लॉक कर दें और अपनी एनर्जी और कीमती समय बचाएं.

ये भी पढ़ें-

आईफोन गैंग ने सैमसंग गैलेक्सी S8 और S8+ पर किया हमला!

टिंडर की जगह रिलायंस फ्रेश में टिंडे खरीदें, क्या पता गर्लफ्रेंड मिल जाए!

कपिल का शो हुआ फ्लॉप, ये रहा सबूत

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय