New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2018 04:29 PM
सुशांत तलवार
सुशांत तलवार
  @Sushant.Talwar.33
  • Total Shares

13 सितंबर 2017 को एप्पल ने बड़े ही जोश के साथ iPhoneX के लॉन्च की घोषणा की थी. अपनी दसवीं सालगिरह के अवसर पर इस फोन को लॉन्च किया था. ये फोन एप्पल का माइलस्टोन फोन था और यही कारण है कि इस फोन को आईफोन 8 और 8 पल्स के बाद और महंगी कीमत पर बाजार में उतारा गया.

सालों से इस आईफोन एक्स पर एप्पल की टीम काम कर रही थी. 999 डॉलर की कीमत और 3 नवंबर को लॉन्च डेट के साथ आईफोन एक्स एप्पल का ड्रीम प्रोजेक्ट था. लेकिन सिर्फ चार ही महीनों में अपने इस प्रोडक्ट से एप्पल का मोहभंग होने लगा है. रिपोर्ट के अनुसार अपनी पहली सालगिरह के पहले ही एप्पल इस डिवाइस को अपने प्रोडक्शन बेल्ट से हटाने वाली है और धीरे धीरे बाजार से भी हटा देगी.

iPhone X, iPhone 8, Appleपहला फोन होगा जिसे एप्पल वापस लेगा

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार केजीआई सेक्यूरिटीज के एप्पल एनालिस्ट मिंग ची कू ने भविष्यवाणी की है कि जल्दी ही एप्पल आईफोन एक्स को बंद कर देगी. इसके पीछे कारण ये है कि एप्पल का ये फोन चीन के बाजारों में उस तरह का रंग नहीं जमा जमाई जैसा उन्हें उम्मीद थी. हालांकि अभी इस पर किसी भी तरह की टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी. लेकिन अगर ऐसा होता है तो कई तरह के सवाल खड़े हो जाएंगे.

इससे एप्पल जैसी कंपनी की इमेज को बड़ा धक्का लगेगा. एप्पल ऐसी कंपनी है जो अंत तक अपने फोन पर भरोसा कायम रखते हैं, इसका एक उदाहरण आईफोन 4 है. जो आईफोन का सबसे बढ़िया फोन माना जाता था. ऐसे में अगर कंपनी एक्स को वापस लेती है तो पहले फोन के प्रोडक्शन से लेकर आईफोन एक्स तक में ये पहला फोन होगा जिसे पहले प्रोडक्शन के बाद ही बंद कर दिया जाएगा.

आखिर क्यों वापस हो रहा आईफोन एक्स-

कांटर वर्ल्ड पैनल द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार अगस्त से अक्टूबर 2017 के बीच एप्पल ने अपने आठों स्मार्टफोन के शेयर में बहुत नुकसान उठाया था क्योंकि तब वो नवंबर में आईफोन एक्स के लिए अपने स्टॉक तैयार कर रहे थे. डाटा के अनुसार अमेरिका में एप्पल का मार्केट शेयर पिछले साल के मुकाबले 7.6 प्रतिशत कम हुआ. इसी तरह की कमी के ट्रेंड ग्रेट ब्रिटेन (8.5%), जापान (6.9%), जर्मनी (1.6%), फ्रांस (0.6%), इटली (0.5%) और ऑस्ट्रेलिया (0.2%) में भी दिखाई दिए.

हालांकि चौथी तिमाही में कितने आई फोन बिके इसके आंकड़े अभी एप्पल द्वारा जारी करना बाकी है. लेकिन रिसर्चर कैनेलिस द्वारा एक नई स्टडी में संख्या बता दी गई है. चौथी तिमाही में एप्पल ने 29 मिलियन आईफोन एक्स की बिक्री की है. इसमें से 7 मिलियन अमेरिका में बिके हैं. ये एक अच्छा आंकड़ा है लेकिन कैनेलिस से कहा है कि आईफोन एक्स की बिक्री उम्मीद से कम ही रही है.

एप्पल के मार्केट शेयर घटने का फायदा एंड्रायड को हुआ है.

आगे क्या-

iPhone X, iPhone 8, Appleउम्मीद से कम बिक्री ने एप्पल को हिला दिया

हाल के कुछ सालों में एप्पल का फ्लैगशिप फोन होने के बावजूद इसे बाजार में उतनी पूछ नहीं मिल रही जितने की अपेक्षा कंपनी को थी. यही कारण है कि समय से पहले फोन को बाजार से हटा लिया जाएगा. आईफोन एक्स एप्पल की छवि पर सबसे बड़ा धक्का होगा और यही कारण है कि कूपरटिनो स्थित एप्पल की थिंक टैंक नई रणनीति तैयार करनी होगी.

मिंग ची कू के अनुसार इस वैक्यूम को भरने के लिए एप्पल आईफोन एक्स का अपडेटेड वर्जन बाजार में उतारेगी. इसमें 5.8 इंच ओएलईडी स्क्रीन होगी. और 6.5 इंच का ओएलईडी वाले फोन जिसे आईफोन एक्स प्लस बुला सकते हैं को भी बाजार में ला सकता है. साथ ही इसका एक सस्ता वर्जन भी आएगा जिसमें 6.1 इंच का डिस्पले होगा और इसमें आईफोन एक्स और आईफोन 8 मॉडलों की तकनीक को इस्तेमाल किया जाएगा.

कू के रिसर्च नोट के अनुसार 6.1 इंच के आईफोन में एल्यूमिनियम फ्रेम होगा ठीक आईफोन 8 की तरह. फर्क बस इतना ही होगा कि आईफोन 8 में स्टेनलेस स्टील का फ्रीम इस्तेमाल किया गया है. हालांकि फोन के फ्रंट में बेजल लेस डिजाइन और ओएलईडी की जगह एलसीडी पैनल के इस्तेमाल से इसकी कीमत $700-$800 तक आ जाएगी. इसकी वजह से ये फोन ग्राहकों द्वारा हाथों हाथ लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

तो इसलिए अपने आप धीमे हो रहे हैं iPhones...

और आप सोचते थे कि आईफोन-x सबसे महंगा है !

सबसे जल्दी टूटने वाला फोन है आईफोन X

लेखक

सुशांत तलवार सुशांत तलवार @sushant.talwar.33

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय