New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2017 06:10 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आईफोन X के बेस मॉडल की कीमत भारत में 89,000 रुपए का होगा और 256GB मॉडल वेरिएंट 1 लाख 2 हजार रुपए का. ये फोन लॉन्च कर एपल ने भारतीयों के दिल पर ठेस तो पहुंचाई ही है. इसमें कोई शक नहीं कि मैं और मेरे जैसे कई लोग इसकी कीमत को लेकर परेशान हैं. हां, ये अच्छी बात है कि अब आईफोन के पुराने मॉडल सस्ते हो जाएंगे और अब उन्हें लेने की प्लानिंग कुछ लोग तो कर ही सकते हैं.

आईफोन X के फीचर्स के कारण ये फोन इतना महंगा हुआ है. फीचर्स हैं कि भई वाह! मतलब ऐसा लगता है कि किसी Sci-Fi फिल्म के सेट से सीधे ये टिम कुक की घोली में आ गिरा हो. तो 1 लाख रुपए क्या निवेश की शक्ल में आईफोन खरीदने के लिए देने चाहिए? देखिए निवेश अगर कहीं भी किया जाए तो उसका रिटर्न जरूर आना चाहिए, लेकिन आईफोन के केस में आम लोगों के लिए ये थोड़ा महंगा शौक साबित हो सकता है (ध्यान दीजिए यहां आम लोगों की बात हो रही है.)...

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुक

1. कीमत..

जैसा की मैं बता चुकी हूं इस फोन के बेस मॉडल की कीमत ही 89000 रुपए है और ये कीमत अमेरिका में हाई एंड मॉडल की कीमत से भी महंगी है. अमेरिका में बेस मॉडल 999 डॉलर का है जो 63000 रुपए के आस-पास बैठता है और 256 जीबी मेमोरी वाला मॉडल 1149 डॉलर का है जो भारतीय मुद्रा में 74000 के आस पास का बैठता है. अब यहीं भारत में कीमत 89000 और 1 लाख 2 हजार है. यानि लगभग 40 हजार रुपए महंगा.

क्यों नहीं मिलेगा रिटर्न?

ये फोन दुनिया के अलग-अलग देशों में सस्ता है और अमेरिका और भारत का अंतर तो लगभग 40 हजार रुपए का है. ये भारत में इतना महंगा है कि आप खुद अमेरिका का वन वे टिकट लेकर जाएं और आईफोन खरीदें तो भी दो-तीन हजार का अंतर ही पड़ेगा. एपल कंपनी खुद कहती है कि आईफोन्स की शेल्फ लाइफ 3 साल होती है. इसीलिए तो कंपनी हर साल अपना तीन साल पुराना मॉडल बंद कर देती है. जैसा इस साल आईफोन 6 के साथ हुआ. तो खुद ही सोचिए इसे खरीदने में क्या कोई रिटर्न मिलेगा?

2. ग्लास बॉडी..

एपल ने अपना सबसे मजबूत ग्लास इस फोन में लगाया है. साथ ही आईफोन X में स्टेनलेस स्टील फ्रेम भी दिया गया है. बेजल लेस स्क्रीन है और टच आईडी नहीं है. ये तो खूबियां डिजाइन में हुई, लेकिन 1 लाख के फोन के लिए क्या ये डिजाइन सही है?

क्यों नहीं मिलेगा रिटर्न?

फ्रंट और बैक दोनों ही ग्लास बॉडी है. एपल ने एल्युमीनियम की जगह ग्लास बैक लिया क्योंकि वायरलेस चार्जिंग हो सके. अब अगर ग्लास बैक है तो फोन के ब्रेक होने की उम्मीद कितनी बढ़ गई है ये सोचिए. फोन हाथ से फिसल जाए तो फ्रंट और बैक दोनों के टूटने की गुंजाइश है. भले ही एपल के लिए ये सबसे मजबूत ग्लास हो, लेकिन ये कितनी बेदर्दी झेल सकता है ये तो टेस्ट करने पर ही पता चलेगा. फिर भी अगर आपका लाख रुपए का फोन टूट गया तो मिनी हार्ट अटैक तो पक्का है.

3. फेसआईडी..

एपल ने बड़ी रिसर्च कर अपना फेशियल आइडेंटिफिकेशन सिस्टम निकाला है. एपल का सिस्टम हैक करना इतना आसान नहीं होगा क्योंकि आईफोन इंफ्रारेड सिस्टम का इस्तेमाल करता है जिसे कंपनी ट्रूडेप्थ प्रोजेक्ट ग्रिड कहती है. इस तकनीक में 30000 पार्दर्शी लाइट डॉट यूजर के फेस का मुआयना करते हैं और 3D शेप बनाते हैं जिससे एनिमेडेट इफेक्ट बनता है. और यही लाइट फोन को अनलॉक करने के काम आती है.

क्यों नहीं मिलेगा रिटर्न?

अब खुद ही सोचिए इस आईडी को एक्टिवेट करने के लिए आपको पूरा सचेत होना पड़ेगा यानि वो सुख जब सुबह आंख खुलते ही आधी उनींदीं आखों से फोन को देखकर नोटिफिकेशन देख लेते थे वो बंद हो जाएगा. और अगर तब भी फोन खुल जाता है तो ये मियां-बीवी, गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड और मां-बेटे के केस में कितना बुरा होगा. सोते हुए इंसान को जरा सा हिलाया और फोन सामने रख दिया. बस फिर क्या फोन अनलॉक हो जाएगा.

4. बहुत ज्यादा फीचर्स..

एपल आईफोन X में इतने फीचर्स हैं कि मैं बताते-बताते थक जाऊंगी और आप पढ़ते-पढ़ते. फेसआईडी, ऑगमेंटेड रिएलिटी, कैमरा फीचर्स, सिक्योरिटी फीचर्स, iOS 11 और भी बहुत कुछ.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुक

क्यों नहीं मिलेगा रिटर्न?

अब जिन फीचर्स को एक बार में बताया नहीं जा सकता भला उन फीचर्स को क्या पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा? फेसआईडी ठीक है, एपल इमोजी ठीक है, लेकिन दुनिया भर के हेल्थ, एंटरटेनमेंट और मैनेजमेंट फीचर्स जो इस फोन में हैं कोई आम भारतीय नौकरीपेशा इंसान तो इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. अब जब अगर ये इस्तेमाल ही नहीं हो पाएंगे तो फिर आखिर ये फोन पैसा वसूल तो बनेगा नहीं.

5. दिवाली सेल का कोई फायदा नहीं...

आईफोन X भारत में 3 नवंबर से मिलना शुरू होगा और इसके प्रीऑर्डर भी 27 अक्टूबर से शुरू होंगे. दिवाली भारत में 19 अक्टूबर की है.

क्यों नहीं मिलेगा रिटर्न?

हर साल भारत में दिवाली के आस-पास ही आईफोन लॉन्च होता है और इससे कई रिटेल स्टोर्स और ईकॉमर्स साइट्स पर दिवाली सेल का फायदा मिल जाता है. भले ही आईफोन की कीमत न कम होती हो, लेकिन उसके साथ कुछ न कुछ फ्री ऑफर या कैशबैक जैसी चीज जरूर मिल जाती है. अब अगर फोन दिवाली खत्म होने के इतने दिन बाद लॉन्च होगा तो फिर इसमें सेल का फायदा कहां मिलेगा.

6. फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं, लेकिन फिंगरप्रिंट का क्या?

आईफोन X में पूरी ग्लास बॉडी है. यानि आगे और पीछे शीशा. अब इसके कारण एक और समस्या हो सकती है.

क्यों नहीं मिलेगा रिटर्न?

यकीनन अगर एपल के लोगो पर फिंगरप्रिंट्स के निशान हैं तो देखने में ये अच्छा नहीं लगेगा. अब दस्ताने पहन कर तो फोन का इस्तेमाल कर नहीं सकते तो इसे साफ रखने के लिए बार-बार कपड़े से पोछना होगा. फोन लिया है ठीक, लेकिन इसे इतना पैंपर करना पड़ेगा तब तो फिर एक काम एक्स्ट्रा आ जाएगा.

ये आर्टिकल उन लोगों के लिए बिलकुल नहीं हैं जो टेक गीक हैं या फिर आईफोन X के लॉन्च होने का टिम कुक से भी ज्यादा इंतजार कर रहे थे. बाकी आम लोग खुद ही समझदार हैं.

ये भी पढ़ें-

ऐसे फीचर्स आएंगे तो सभी मुजरिम आईफोन ही खरीदेंगे!

iPhone X के साथ खुद को रेस में आगे कर लिया Apple ने!

#आईफोन X, #आईफोन 8, #एपल, Iphone X, Iphone Price, Iphone X Price In India

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय