New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 नवम्बर, 2017 07:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

89000 रुपए से लेकर 1 लाख तक का आईफोन यानि आईफोन X असल में इतना ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है कि इसके लिए लोग अपनी जमा पूंजी खर्च करने को तैयार हैं. 1 लाख का फोन खरीदने तक तो ठीक है, लेकिन आखिर उसे कैसे सहेज कर रखा जाएगा? आईफोन X जिसमें एपल के मुताबिक सबसे बेहतर ग्लास लगाया गया है असल में सबसे कमजोर फोन कहा गया है.

गैजेट वारंटी कंपनी स्क्वेयरट्रेड (SquareTrade) ने आईफोन का ड्रॉप टेस्ट किया और इसे सबसे डेलिकेट और "Most Breakable iPhone Ever" का खिताब दिया.

पहले देख लें ये वीडियो...

एपल आईफोन X रिपेयर करवाने में भी सबसे महंगा स्मार्टफोन साबित होगा ये पहले ही बताया जा चुका है.

सिर्फ स्क्वेयरट्रेड ने ही नहीं बल्कि टेक वेबसाइट सी-नेट (Cnet) ने भी आईफोन X के लिए ड्रॉप टेस्ट किया है. ड्रॉप टेस्ट में ये बात सामने आई कि आम 3 फुट ऊंचाई से गिरने पर पहले ही फॉल में आईफोन X के किनारे पर हल्का क्रैक पड़ गया.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुकये फोटो Cnet वेबसाइट ने पोस्ट की थी

पहले स्क्रैच टेस्ट किया गया और ये तो सही है कि आसानी से आईफोन X में स्क्रैच नहीं पड़ते, लेकिन इसके बाद शुरू हुआ ड्रॉप टेस्ट.

ये फोटो Cnet वेबसाइट की है और ये हाल पहली बार आईफोन X गिराने पर हुआ है. दूसरी बार इस फोन को स्क्रीन की तरफ से नीचे गिराया गया और फोन में बड़े क्रैक आ गए. ऐसे ही आईफोन X को बैक साइड से गिराया गया और नतीजा साफ था. फोन में क्रैक पड़ गए.

फ्रीज टेस्ट...

सिर्फ ड्रॉप टेस्ट ही नहीं आईफोन X को लेकर फ्रीज टेस्ट भी किया गया. ये किया उसी ब्लॉगर ने जिसने पिछले साल आईफोन 7 में हेडफोन जैक ड्रिल कर दिया था.

नतीजा आपके सामने है. आईफोन X में इस फ्रीज टेस्ट के बाद काफी दिक्कतें आईं, लेकिन सैमसंग गैलेक्सी S8 बिलकुल ठीक काम कर रहा था.

अगर आईफोन X को भारत में कुछ होता है तो इसकी रिपेयरिंग बाकी देशों में मुकाबले में ज्यादा महंगी होगी.

आखिर क्यों भारत में आईफोन X की रिपेयरिंग होगी ज्यादा महंगी?

आईफोन X का बेस वेरिएंट भारत में 89000 रुपए का है और 256GB मॉडल वेरिएंट 1 लाख 2 हजार रुपए का है, लेकिन अमेरिका में बेस मॉडल 999 डॉलर का है जो 63000 रुपए के आस-पास बैठता है और 256 जीबी मेमोरी वाला मॉडल 1149 डॉलर का है जो भारतीय मुद्रा में 74000 रुपए के आस पास का बैठता है. कुल मिलाकर ये फोन भारतीय बाजार में लगभग 39% महंगा है.

तो इसकी रिपेयरिंग कॉस्ट भी उसी हिसाब से बढ़ेगी. यानि भारत में इसकी रिपेयरिंग कॉस्ट भी लगभग 39% महंगी हो जाएगी. अब अगर अमेरिका में ये 18000 रुपए में रिपेयर हो रहा है तो भारत में ये 39% महंगा यानि 25000 रुपए में रिपेयर किया जाएगा. हालांकि, ये भी कनफर्म नहीं है और ये कोरा गणित है. इसपर एक और पेंच है.. पेंच ये कि आईफोन X की स्क्रीन को लेकर ट्विटर पर एक नई बात सामने आई है. एक ट्वीट के मुताबिक आईफोन X की स्क्रीन रिपेयर कॉस्ट भारत में 41600 रुपए होगी.

मतलब अगर आईफोन X को भारत में किसी ने गिरा दिया तो यकीनन परेशानी ही होगी. आईफोन X लेने से पहले ये सोच लीजिए कि ये इन्वेस्टमेंट के मामले में कैसा रहेगा. इस 1 लाख के फोन के साथ हैंडिल विथ केयर वाला टैग जरूर आएगा.

ये भी पढ़ें-

samsung vs apple : स्मार्टफोन मार्केट की जंग में गूगल कहाँ है?

आखिर क्यों भारत में आईफोन बाकी देशों से ज्यादा महंगा होता है...

#आईफोन X, #एपल, #आईफोन, Iphone X, Iphone Price, Iphone X Price In India

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय