New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2017 06:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आईफोन X की कीमत भारत में इतनी ज्यादा है फिर भी इसकी लोकप्रियता कुछ कम नहीं दिखती. इसके प्री-ऑर्डर भी अब भारत में शुरू हो गए हैं. आईफोन X की कीमत को लेकर पहले भी काफी कुछ लिखा जा चुका है, लेकिन अब इसे लेकर एक नई ही बात सामने आई है. इसकी रिपेयरिंग के लिए आपको इतनी कीमत चुकानी होगी जितने में एक अच्छा खासा फ्लैगशिप फोन आ जाए.

क्या है मामला...

एपल कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आईफोन X की रिपेयरिंग कॉस्ट डाल दी है. ये नॉन वारंटी सर्विस कॉस्ट है और अब आईफोन X की स्क्रीन टूटने पर अमेरिका में 279 डॉलर (लगभग 18103 रुपए) चुकाने होंगे. इतना ही नहीं, अगर फोन में बाकी कुछ टूटफूट हो जाती है तो रिपेयरिंग कॉस्ट 549 डॉलर (35622 रुपए) हो जाएगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि 12 से 16 हजार रुपए तो भारत में वैसे ही एक आईफोन की स्क्रीन ठीक करवाने में (ऑथेंटिक डीलर से) लग जाते हैं फिर इसमें इतना बवाल क्यों मचाना...

तो जनाब अब चौंकने के लिए तैयार हो जाइए. दरअसल, ये कीमत जो आईफोन X की रिपेयरिंग के लिए बताई गई है वो उस कीमत से काफी ज्यादा है जो एपल कंपनी अपने बाकी फोन मॉडल्स को ठीक करने के लिए लेती है.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुकआईफोन रिपेयरिंग के लिए चुकाने होते हैं इतने...

ये चार्ट देखिए... इस चार्ट में एपल कंपनी की लेटेस्ट रिपेयरिंग कॉस्ट दी गई है. आईफोन 8 प्लस की स्क्रीन ठीक करने की कीमत 169 डॉलर यानि (10965 रुपए) है. इसी के साथ, बाकी मॉडल्स की रिपेयरिंग कॉस्ट उससे भी कम है. आईफोन X की फुल रिपेयरिंग के लिए एपल कंपनी उतना ही पैसा लेगी जितने में अमेरिका में एक नया आईफोन 7 आ जाए.

आखिर क्यों भारत में आईफोन X की रिपेयरिंग होगी ज्यादा महंगी?

आईफोन X का बेस वेरिएंट भारत में 89000 रुपए का है और 256GB मॉडल वेरिएंट 1 लाख 2 हजार रुपए का है, लेकिन अमेरिका में बेस मॉडल 999 डॉलर का है जो 63000 रुपए के आस-पास बैठता है और 256 जीबी मेमोरी वाला मॉडल 1149 डॉलर का है जो भारतीय मुद्रा में 74000 रुपए के आस पास का बैठता है. कुल मिलाकर ये फोन भारतीय बाजार में लगभग 39% महंगा है.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुक

तो इसकी रिपेयरिंग कॉस्ट भी उसी हिसाब से बढ़ेगी. यानि भारत में इसकी रिपेयरिंग कॉस्ट भी लगभग 39% महंगी हो जाएगी. अब अगर अमेरिका में ये 18000 रुपए में रिपेयर हो रहा है तो भारत में ये 39% महंगा यानि 25000 रुपए में रिपेयर किया जाएगा. हालांकि, ये भी कनफर्म नहीं है और ये कोरा गणित है. इसपर एक और पेंच है.. पेंच ये कि आईफोन X की स्क्रीन को लेकर ट्विटर पर एक नई बात सामने आई है. एक ट्वीट के मुताबिक आईफोन X की स्क्रीन रिपेयर कॉस्ट भारत में 41600 रुपए होगी. 

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">A recent report has revealed that the cost of repairing a broken iPhone X screen in India would be a whopping Rs 41,600.</p>&mdash; M.Prasanna Balaji (@mprasannabalaji) <a href="https://twitter.com/mprasannabalaji/status/924197244516962306?ref_src=twsrc%5Etfw">October 28, 2017</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

ये बात तब शुरू हुई जब केरल के एक स्टोर ने ऐसी ट्वीट की थी. हालांकि, ये भी अभी कनफर्म नहीं है और असली कीमत जानने के लिए तो हमे थोड़ा इंतजार करना होगा. 

अगर ये 41600 होती है तब तो बहुत ज्यादा है, लेकिन अगर 25000 भी होती है तो भी कम नहीं है. भारतीय मार्केट में ऐसे कई स्मार्टफोन्स हैं जो 25000 रुपए में मिल सकते हैं. अच्छे फोन्स की लिस्ट भी है. इसमें Xiaomi Mi A1, हॉनर 8, मोटो Z, ओप्पो F3 प्लस, सैमसंग गैलेक्सी A7 जैसे स्मार्टफोन्स आ जाएगें. ये सिर्फ स्क्रीन ठीक करने की कॉस्ट है. अब अगर बाकी फोन रिपेयरिंग की कॉस्ट देखी जाए तो ये अमेरिका में ही 35622 रुपए के आस पास है. अब अगर इसी गणित के साथ भारत में रिपेयरिंग कॉस्ट देखी जाए तो ये लगभग 50 हजार रुपए हो जाएगी और इतने में वन प्लस 5 से लेकर सैमसंग गैलेक्सी S8, HTC जैसे कई स्मार्टफोन्स आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों भारत में आईफोन बाकी देशों से ज्यादा महंगा होता है...

iPhone X है एपल के लिए सबसे बड़ा रिस्क...

#आईफोन X, #आईफोन, #एपल, Iphone X, Iphone Price, Iphone X Price In India

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय