New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2017 05:59 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

टीम इंडिया की टेस्ट टीम से धोनी के जाने के बाद लग रहा था कि उनका स्थान कोई नहीं भर पाएगा. उनकी जैसी बल्लेबाजी कोई नहीं कर पाएगा. लेकिन कोहली के एक कदम से ये सारी बातें झूठी साबित हुईं. कोहली ने एक खिलाड़ी पर भरोसा जताया और वो खिलाड़ी खरा साबित हुआ. हार्दिक पांड्या ने हर मौके पर ये साबित कर दिया कि वो ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो धोनी के स्थान को भर सकते हैं.

श्रीलंका के खिलाफ धोनी के स्थान पर खेलते हुए उन्होंने धमाल मचा दिया. मैच में आंधी की तरह आए और तीसरे टेस्ट में तूफान की तरह श्रीलंका को उजाड़ दिया. उन्होंने पल्लेकले टेस्ट के दूसरे दिन शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया और 86 गेंदों में शतक लगाते हुए इतिहास रच दिया.

यह भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में लगाया गया पांचवां सबसे तेज शतक है. हार्दिक पांड्या इस मैच में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से टेस्ट में यह सबसे तेज शतक है.

kohli_081317052218.jpg

कोहली करते हैं पांड्या पर ज्यादा भरोसा

कोहली की कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी. पूरे टूर्नामेंट में कोहली ने धोनी से ज्यादा पांड्या पर भरोसा जताया था. पहले ही मुकाबले में कोहली ने धोनी को बल्लेबाजी न कराते हुए पांड्या पर भरोसा जताया था. वो भी उस वक्त जब आखिरी में चौके-छक्कों की जरूरत थी. पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी में उतरकर पांड्या ने मात्र 6 गेंदों में 20 रन ठोक डाले थे जिसमें 3 छक्के शामिल थे. जिसके बाद कोहली ने यह तक कह दिया था कि धोनी से ज्यादा तेज पांड्या की बल्लेबाजी है क्योंकि वो आते ही ताबड़तोड़ शॉट खेलना शुरू कर देते हैं.

kohli1_081317052225.jpg

कोहली ने खेला बड़ा दांव

धोनी की जगह भर पाना बहुत मुश्किल काम था. टेस्ट में धोनी की परफॉर्मेंस शानदार रही है. ऐसे में उनका स्थान भरना कोहली के लिए मुश्किल काम था. लेकिन पांड्या की तूफानी बल्लेबाजी को देखते हुए कोहली की ये टेंशन भी खत्म हो गई. अब वो धोनी की जगह पांड्या पर ज्यादा भरोसा करने लगे.

करना भी जरूरी है, क्योंकि टीम इंडिया का पूरा फोकस 2019 वर्ल्ड कप पर है और शांस्त्री-कोहली की जोड़ी ने अभी से वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए वो हर खिलाड़ी पर फोकस किए हुए हैं. एक समय था जब टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर ठीक नहीं था. तू चल मैं आया वाली कहानी चला करती थी, लेकिन अब ऐसा बिलकुल नहीं है. भले ही टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फ्लॉप हो जाए. पर मिडिल ऑर्डर दीवार समान खड़ा रहता है.

कुल मिलाकर टीम इंडिया को दूसरा धोनी मिल चुका है. जो बॉलिंग और बल्लेबाजी दोनों ही करता है. मैच फिनिशिंग पारी खेलने में भी काबिल है. कोहली ने भविष्यवाणी की थी कि पांड्या टीम इंडिया के लिए इक्का साबित होगा. और अब बिलकुल ऐसा ही हो रहा है.

ये भी पढ़ें-

जडेजा की जगह ये कौन आया टीम में

बॉलिंग के साथ-साथ विवादों के भी बादशाह हैं जडेजा

दुनिया के नामी फुटबॉल क्लब कैसे तय करते हैं खिलाड़‍ियों की कीमत

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय