New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अगस्त, 2017 01:22 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

दुनिया के नंबर वन बॉलर रविंद्र जडेजा की वजह से टीम इंडिया ने श्रीलंका को दूसरे टेस्ट में भी हरा दिया और सीरीज पर कब्जा कर लिया. मैच में शानदार 70 रन बनाते हुए उन्होंने 7 विकेट में चटकाए. उसके लिए उनको मैन ऑफ द मैच के लिए नवाजा गया. सीरीज में जडेजा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और हर मौके पर टीम इंडिया को विकेट दिला रहे हैं.

ऐसा कह सकते हैं कि इस सीरीज में जडेजा कोहली का इक्का साबित हो गए हैं. लेकिन मैच के तुरंत बाद ही जडेजा को बैड न्यूज मिल गई. जो किसी ने नहीं सोचा तो वो हुआ. आईसीसी ने उन्हें श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्‍ट के लिए सस्‍पेंड कर दिया गया है. साथ ही उनकी मैच फीस की 50 प्रतिशत राशि भी काटी गई है.

आखिर गलती क्या थी ?

जडेजा को दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन श्रीलंकाई बल्‍लेबाज की ओर खतरनाक तरीके से गेंद फेंकने का दोषी पाया गया. उन्‍होंने श्रीलंकाई पारी के 58वें ओवर के दौरान अपनी गेंदबाजी पर गेंद को रोका और उसे बल्‍लेबाज की ओर तेजी से फेंक दिया, जबकि बल्‍लेबाज ने क्रीज नहीं छोड़ा था.

मैदानी अंपायर ने इस कृत्‍य को खतरनाक माना क्‍योंकि गेंद पुष्‍पकुमारा के काफी पास से निकली थी. जडेजा ने बाद में अपनी गलती मान ली. बता दें, जडेजा और विवादों का चोली-दामन का साथ है. कई बार उनकी आईसीसी में पेशी हो चुकी है और सजा भी मिल चुकी है.

jadeja1_080617083419.jpg

पिच पर चलना पड़ा भारी

पिछले साल न्यूजीलैंड-भारत टेस्ट सीरीज के इंदौर टेस्ट में रविन्द्र जडेजा की गलती के कारण न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी करने से पहले ही 5 रन मिल गए. उन्हें पिच के बीच में दौड़ने के कारण पहली बार चेतावनी मिली और दूसरी बार ऐसा ही करने पर भारत को नुकसान उठाना पड़ा. इस घटना के बाद रविन्द्र जडेजा के ऊपर आईसीसी के कोड ऑफ़ कंडक्ट के लेवल 2 का उल्लंघन करने के कारण 50% मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा उन्हें तीन डीमेरिट पॉइंट भी मिले थे.

jadeja2_080617083426.jpg

जडेजा ने जब कराई शेरों के साथ फोटो क्लिक

रविंद्र जडेजा गुजरात के गिर में अपनी पत्नी के साथ लायन सफारी गए थे वहां शेर देख कर वो इतने एक्साइटेड हो गए कि उन्होंने अपनी गाड़ी से उतरकर फोटो खिंचवा ली. जबकि नियम है कि आप लायन सफारी के समय पर गाड़ी से उतर नहीं सकते. इसके बाद उनकी ये फोटोज सोशल मिडिया शेयर हो गई जिसके बाद गुजरात फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में हडकंप मच गया और बाद में मामले की जांच के आदेश दे दिए गए. फोटो वायरल होने के बाद जडेजा ने भी इस हरकत के लिए माफी मांगी थी.

jadeja3_080617083433.jpg

जडेजा-एंडरसन विवाद

2014 में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान जडेजा और एंडरसन के बीच विवाद काफी चर्चित रहा. मैच के दौरान दोनों एक दूसरे से उलझ गए और मामला आईसीसी में चला गया. भारतीय खिलाड़ियों ने आरोप लगाया था कि लंच के समय जब खिलाड़ी पवेलियन लौट रहे थे, तब एंडरसन ने जडेजा के लिए अपशब्द कहे और उन्हें धक्का दिया.

इंग्लैंड की टीम ने जडेजा के खिलाफ लेवल दो के जवाबी आरोप लगाए थे, लेकिन मैच रेफरी डेविड बून ने इसे लेवल एक का अपराध माना और उनकी मैच फीस का प्रतिशत हिस्सा काट दिया. आईसीसी ने पहले जडेजा पर आरोप तय कर दिए थे और एंडरसन को क्लीन चिट दे दी थी. लेकिन बाद उसने दोनों को क्लीन चिट दे दी.

ये भी पढ़ें-

कोहली टेंशन में... अगर ऐसा हुआ तो छोड़ न दें कप्तानी

ये फोटो बताता है कैसा है विराट-रवि का रिश्ता

रवि शास्‍त्री और बीसीसीआई ने एक साथ 7 सीनियर खिलाडि़यों की छुट्टी कर दी !

#टीम इंडिया, #टेस्ट, #श्रीलंका, India Vs Sri Lanka, Ravindra Jadeja, Team India

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय