New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अगस्त, 2017 04:15 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के लिए टीम इंडिया 12 अगस्त को मैदान पर उतरेगी. लेकिन आईसीसी के एक फैसले से कोहली की टेंशन बढ़ गई है. जी हां, वो है जडेजा का बाहर हो जाना. कोहली ने उनका रिप्लेसमेंट भी ढूंढ निकाला है. वो हैं लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल. जो अपना पहला टेस्ट खेलेंगे. लेकिन कोहली के इस चुनाव से कई सवाल खड़े हो गए हैं.

वर्ल्ड के टॉप बॉलर का रिप्लेसमेंट अक्षर ही क्यों ? वनडे और टी20 में फ्लॉप हुए खिलाड़ी को ही क्यों चुना गया? क्या विराट के पास अक्षर ही ऑप्शन है ? क्या और कोई खिलाड़ी को नहीं चुना जा सकता था ? ये सभी सवाल लोगों के मन में घर कर गए हैं. क्योंकि अक्षर पटेल वनडे और टी20 में कुछ कमाल नहीं कर पाए हैं.

वो काफी समय से टीम इंडिया में वापस एन्ट्री पाने के लिए कोशिश भी कर रहे थे. आईपीएल में उन्होंने 59 मैच खेलते हुए 58 विकेट लिए हैं. आईपीएल में तो उनका बहतर प्रदर्शन रहा है. लेकिन जडेजा का रिप्लेस कर वो उनके जैसा ही परफॉर्मेंस दे पाएं वो कहना मुश्किल है.

virat_081017040416.png

दोनों की तुलना की जाए तो रविंद्र जडेजा काफी आगे खड़े होते हैं, बल्लेबाजी में भी और गेंदबाजी में भी. रविंद्र जडेजा ने अब तक 32 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 155 विकेट लिए हैं और 1136 रन बनाए हैं. वहीं अक्षर अपना पहला मुकाबला खेलेंगे. वनडे की बात करें तो उन्होंने 136 वनडे खेलते हुए 155 विकेट और 1914 रन बनाए हैं.

अक्षर पटेल 30 वनडे में केवल 35 विकेट और 170 रन बनाए हैं. यही नहीं, जडेजा ने टीम इंडिया को कई मौकों पर हार से बाहर निकालते हुए जीत का स्वाद चखाया है. यानी वो टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद प्लेयर हैं. अक्षर पटेल उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम इंडिया में शामिल होने जा रहे हैं. वनडे और टी20 में उनका इतना खास प्रदर्शन नहीं रहा है. बड़ा सवाल यही है कि क्या वो विराट कोहली का भरोसा जीत पाएंगे ?

virat1_081017040426.png

अक्षर पटेल ने भले ही पिछले आईपीएल में 14 मैच में 15 विकेट लिए हों. लेकिन एक सवाल ये भी है कि क्या इनके अलावा कोई प्लेयर नहीं है. पिछले ही आईपीएल में पवन नेगी निखरकर सामने आए थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के लिए 12 मैच खेलते हुए 16 विकेट चटकाए थे. उनको टीम इंडिया में अभी तक जगह नहीं मिली है. सिर्फ एक टी20 खिलाया गया जिसमें भी उन्होंने एक विकेट चटकाया था.

युजवेंद्र चहल भी विरोधी खिलाड़ी की धज्जियां उड़ाने के लिए माहिर माने जाते हैं. आईपीएल में ही उन्होंने विरुध खिलाड़ियों के नाक में दम कर रखा था. उन्होंने पिछले आईपीएल में 13 मैच में 14 विकेट लिए थे. वनडे और टी20 में भी वो खतरनाक साबित हुए थे. उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 3 वनडे खेले जिसमें 6 विकेट लिए और 6 टी20 खेलते हुए 11 विकेट झटके. अक्षर पटेल के अलावा ये खिलाड़ी भी टीम में शामिल हो सकते थे.

virat2_081017040437.png

अक्षर पटेल अगर श्रीलंका के खिलाफ फ्लॉप साबित हो जाते हैं तो कोहली के लिए सबसे बड़ी टेंशन होगी कि अश्विन और जडेजा के अलावा और कौन इनको रिप्लेस कर सकता है. क्योंकि विराट तो अक्षर पटेल को ही बेस्ट मानते हैं जो वनडे और टी20 में कुछ अच्छा नहीं कर पाए हैं. भले ही जडेजा एक मैच के लिए बाहर हुए हो. अगर आगे चलकर जडेजा या अश्विन किसी कारण से टीम इंडिया से बाहर हो जाते हैं तो आगे विराट कोहली क्या करेंगे. ये भी बड़ा सवाल है.

कुल मिलाकर विराट कोहली ने बहुत बड़ा दांव खेला है. अगर उनका ये दांव हिट हो गया तो अक्षर पटेल के लिए टीम इंडिया के दरवाजे खुल जाएंगे. अगर कुछ भी गलत हुआ तो विराट कोहली पर ही बड़ा सवाल खड़ा हो जाएगा. अब तो इन सवालों का जवाब तीसरे टेस्ट में ही पता चलेंगे.

ये भी पढ़ें-

सौरव गांगुली की देन है जडेजा को मिली सजा

बॉलिंग के साथ-साथ विवादों के भी बादशाह हैं जडेजा

कोहली टेंशन में... अगर ऐसा हुआ तो छोड़ न दें कप्तानी

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय