New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अगस्त, 2017 06:51 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने सीरीज तो जीत ली. लेकिन उसकी खुशी में आईसीसी ने खलल डाल दिया. शानदार फॉर्म में चल रहे वर्ल्ड के टॉप बॉलर जडेजा पर एक मैच का प्रतिबंध और 50% फीस काट ली है. जडेजा को दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन श्रीलंकाई बल्‍लेबाज की ओर खतरनाक तरीके से गेंद फेंकने का दोषी पाया गया.

पिछले साल भी जडेजा पर आईसीसी ने पेनाल्टी लगाई थी. क्रिकेट में पेनाल्टी के मामले में भारत टॉप पर है. टीम इंडिया ने 1019 मैच खेलते हुए 78 बार ऐसी गलती की जिसके कारण खिलाड़ियों को पेनाल्टी लगानी पड़ी. गांगुली से लेकर विराट कोहली तक दिग्गज खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल हैं.

किसी ने ग्राउंड पर ही खिलाड़ी पर गुस्सा निकाल लिया तो किसी ने न चाहते हुए गलती कर दी. भारत के खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे पहले नाम सौरव गांगुली का आता है. देखा जाए तो टीम इंडिया में जिस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा गुस्सा आता था वो थे सौरव गांगुली. यही गुस्सा अब टीम इंडिया में कई खिलाड़ियों के पास दिखता है.

ganguly_080717091642.jpg

सौरव गांगुली को 10 बार मिली पेनाल्टी

सौरव गांगुली को टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उन्होंने टीम इंडिया की कमान तब संभाली जब क्रिकेट में टीम इंडिया कुछ खास नहीं कर पा रही थी. उन्होंने वापिस टीम तैयार की और सबसे बड़ी दावेदार टीम बनकर उभरी. लेकिन कहते हैं ना जहां सफलता आती है तो परेशानियां भी घिर जाती हैं.

ठीक वैसे ही गांगुली के साथ भी हुआ. जाने अनजाने में या कभी गुस्से में गुांगुली ने ऐसी गलतियां ग्राउंड पर कीं जिसके कारण उन्हें सजा भुगतनी पड़ी. बता दें, वर्ल्ड क्रिकेट में अगर किसी को सबसे ज्यादा सजा मिली है तो वो सौरव गांगुली ही हैं.

आईसीसी ने सौरव गांगुली को सबसे बड़ी सजा 2005 में दी थी. जब उन्होंने धीमी गेंदबाजी कराने का दोषी पाया था. उन पर 6 मैचों का बैन लगा दिया था. ये वहीं समय था जब गांगुली के साथ कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा था. कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी नहीं चल पा रही थी. जिसके बाद राहुल द्रविड ने कप्तानी को संभाला और टीम इंडिया को आगे ले गए. गांगुली जब तक आते कई खिलाड़ी टीम में आ चुके थे.

ganguly1_080717091652.jpg

हरभजन सिंह और ईशांत शर्मी को मिली 6-6 बार सजा

जिस समय हरभजन सिंह का दौर चल रहा था तब वो काफी अक्रामक रहते थे. उनसे उलझना काफी महंगा पड़ जाता था. अपने गुस्सैल रवैये के लिए उन्हें कभी तो टीम से बाहर होना पड़ा तो कभी फीस कटवानी पड़ी. उनकी झगड़े की बात होती है तो सायमंड्स के साथ मंकी गेट विवाद याद आ जाता है.

जब उन्होंने सायमंड्स को मंकी बुलाया था. यही नहीं उन्हें कई अबशब्द कहे थे. जिसके बाद आईसीसी ने उन पर 3 मैचों का बैन लगा दिया था. वहीं ईशांत शर्मा की बात करें तो उनका अकमल से पंगा कौन भूल सकता है. जब बॉलिंग के बाद गुस्से में उन्होंने अकमल से लड़ने पहुंच गए थे. जिसके बाद उनकी फीस काट ली गई थी.

ganguly2_080717091658.jpg

स्पॉट फिक्सिंग में बैन झेल रहे श्रीसंत भी पीछे पेनाल्टी के मामले में पीछे नहीं हैं. उन पर भी 4 बार पेनाल्टी लगाई जा चुकी है. वो ग्राउंड पर कई बार बल्लेबाजों से भिड़ चुके हैं जिसके लिए उनको सजा भी दी गई. आंद्रे नेल के साथ उनकी लड़ाई देखकर सभी लोग हंस पड़े थे. श्रीसंत बल्लेबाजी कर रहे थे. आंद्रे नेल उन्हें बार-बार मारने के लिए उकसा रहे थे. श्रीसंत ने नेल की गेंद पर छक्का लगाकर पिच पर डांस किया था. जिसके लिए उनकी फीस काटी गई थी.

ganguly3_080717091733.jpg2001 में साउथ अफ्रीका में सचिन को बॉल से छेड़छाड़ करते हुए पाया गया था .

सचिन पर भी लग चुका है एक मैच का बैन

सचिन तेंदुलकर पर बहुत कम ही पेनाल्टी लगी है. क्योंकि वो न किसी ने लड़ते थे न कोई ऐसी चीज करते थे जिसकी वजह से उन्हें सजा दी जाए. लेकिन एक पल ऐसा आया जब आईसीसी को उन पर एक्शन लेना पड़ा. 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में सचिन पर बॉल टेम्परिंग (बॉल से छेड़छाड़) का आरोप लगा.

उन पर एक मैच का बैन लगा दिया गया. इसका काफी विरोध हुआ लेकिन आईसीसी सख्त रहा. बता दें, इस मैच में सचिन के अलावा 5 खिलाड़ियों का सजा दी गई थी. जिसमें सहवाग, गांगुली, हरभजन, शिव सुंदर दास और दीपदास गुप्ता का नाम शामिल था. किसी पर फिजूल की अपील और किसी पर टीम को सही से कंट्रोल न कर पाने का दोषी माना गया.

ये भी पढ़ें-

बॉलिंग के साथ-साथ विवादों के भी बादशाह हैं जडेजा

कोहली टेंशन में... अगर ऐसा हुआ तो छोड़ न दें कप्तानी

ये फोटो बताता है कैसा है विराट-रवि का रिश्ता

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय